अगर आपके ऑर्गन डोनेट करने से किसी की जान बच जाए, तो इससे बड़ा और अच्छा काम कुछ हो ही नहीं सकता है. इस नेक काम के लिए कुछ लोग अपने मरने से पहले, तो कुछ लोगों के मरने के बाद उनके परिवार वाले सहमति से अपने सदस्य के ऑर्गन को डोनेट करके लोगों की जान बचा लेते हैं. इसी ऑर्गन डोनेशन को अलग-अलग पहलुओं को दर्शाती हैं ये 6 शॉर्ट फ़िल्म्स. जो आपको ऑर्गन डोनेशन का सही मतलब समझाने के साथ-साथ सही और ग़लत में फ़र्क़ करना भी सिखाएंगी.

Source: ogstatic

इसी को बाख़ूबी बयां करती हैं ये 6 शॉर्ट फ़िल्में:

1. Thank You, 2015

Source: carsontahoe

तमिल फ़िल्म निर्देशक ए.एल. विजय की शॉर्ट फ़िल्म ऑर्गन डोनेशन के फ़ायदों पर आधारित है. इसे नेशनल फ़ाउंडेशन फ़ॉर लिवर रिसर्च द्वारा रिलीज़ किया गया था. इस फ़िल्म में पांच लोगों की कहानी दिखाई गई है, जो एक सामान्य जीवन जीते हैं. मगर एक समस्या कैसे उनके पूरे परिवार को हिला देती है और उन्हें अपनों के ही अंग दान करने पड़ते हैं कई लोगों की जान बचाने के लिए.

2. Phir Zindagi, 2015

Source: ytimg

इस शॉर्ट फ़िल्म का निर्देशन युगल सुमित्रा भावे और सुनील सुखतंकर ने किया है, इसमें नसीरुद्दीन शाह, रत्ना पाठक शाह और नीरज काबी जैसे कलाकार हैं. इस फ़िल्म में अंग दान की प्रक्रिया को भावनात्मक जटिलताओं के अलावा, क़ानूनी और प्रक्रियात्मक तरीके से दिखाया गया है.

3. Traffic, 2011

Source: zeenews

दिवंगत मलयालम फ़िल्म निर्देशक राजेश पिल्लई की ये शॉर्ट फ़िल्म ग्रीन कॉरिडोर के महत्व पर आधारित थी. कैसे एक मरीज़ को जो दिल का पेशेंट है उसे ग्रीन कॉरिडोर की मदद से बचाया जा सके. अगर रियल लाइफ़ की बात करें, तो चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों में ग्रीन कॉरिडोर की घटनाओं ने कई लोगों की जान बचाई है. इस फ़िल्म की सफ़लता के बाद 2015 में इसका बॉलीवुड में रीमेक किया गया. इस फ़िल्म का नाम था, ट्रैफ़िक. इसमें मुख्य भूमिका मनोज बाजपेयी ने निभाई थी.

4. My Sister's Keeper, 2009

Source: directaperu

Jodi Picoult की बुक पर आधारित इस शॉर्ट फ़िल्म में जीवित इंसान के अंग को दान करने की सहमति पर बेस्ड थी. इसमें अन्ना जो Leukaemia से पीड़ित है और उसकी किडनी फ़ेल हो चुकी हैं. उसकी 14 साल की बहन केट और उसकी किडनी मैच हो जाती है और उसे लगता है कि वो उसे किडनी दे देगी. किडनी के इसी लेन-देन में उसकी सहमति न लेने की वजह से वो अपने पैरेंट्स पर केस कर देती है, जो किरदार कैमरन डियाज़ और जेसन पैट्रिक द्वारा निभाया गया है.

5. Seven Pounds, 2008

Source: rogerebert

ये मार्मिक फ़िल्म विल स्मिथ के चरित्र के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसने अपने अतीत में कई ग़लत काम किए हैं. अब उनका प्रायश्चित करने के लिए वो संकट से घिरे लोगों की मदद करना चाहते हैं. इसी दैरान उसे कुछ लोग मिलते हैं. इनमें से एक लड़का जिसे बोन मैरो की ज़रूरत है, एक नेत्रहीन आदमी और एक महिला जिसका किरदार रोसारियो डॉसन द्वारा निभाया गया है उसे हार्ट प्रॉब्लम होती है. इन सभी की मदद करने के लिए वो एक वक़ील की मदद से अपने अंगों को दान करके इनकी समस्या को हल करता है.

6. 21 Grams, 2003

Source: asharperfocus

ये कहानी तीन लोगों की है, जिनकी ज़िंदगी शुरू से ही मुसीबत दिखाई गई है. इसमें Sean Penn ने एक बीमार गणितज्ञ की भूमिका निभाई है, जिसे Heart Transplant Donor का इंतज़ार है. Benicio Del Toro ने एक ऐसे अपराधी की भूमिका निभाई है, जो ग़लती से एक आदमी और उसकी दो बेटियों को मार देता है. इसी मृत व्यक्ति की पत्नी, जिसका किरदार Naomi Watts ने निभाया है अपना हार्ट देने के लिए तैयार हो जाती है. फ़िल्म इसी के बाद एक दिलचस्प मोड़ लोती है. फ़िल्म को Oscar Winner Director Alejandro Gonzalez Innaritu द्वारा निर्देशित किया गया है.

इस सभी शॉर्ट फ़िल्मों में ऑर्गन डोनेशन की कहानी के हर एहसास से प्रस्तुत किया गया है.