जब फ़िल्मों की बात आती है तो भले ही हम हीरो और हिरोईन पर ज़्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा हीरो डायरेक्टर होता है, जो फ़्लॉप को भी सुपरहिट बनाने की ताक़त रखता है. डायरेक्टर की क्रिएटिवटी और समझ ही स्टार और फ़िल्मों की सुपरहिट बनाती है. कैमरे के पीछे बैठे ये निर्देशक (Director) ही होते हैं, जो सिनेमा को अलग नज़रिये से दिखाने की कोशिश करते हैं.  

highest paid directors of bollywood
Source: wwivirtualacademy

बॉलीवुड में आज डायरेक्टर्स की भी डिमांड स्टार्स की तरह ही होने लगी है और ये भी अपनी मेहनत से अच्छा पैसा कमाने लगे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड के Highest Paid Directors के बारे में ये रहे उनके नाम.

ये भी पढ़ें: जल्द ही पर्दे पर आने वाली हैं इन 10 जाने-माने डायरेक्टर्स की 10 बड़ी और धमाकेदार फ़िल्में

1. रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)

फ़िल्मों में गाड़ियों को उड़ते देखना है या ज़बरदस्त एक्शन देखना है तो आज के समय में रोहित शेट्टी की फ़िल्मों से बेहतर ऑप्शन किया होगा. अजय देवगन की फ़िल्म ज़मीन से डायरेक्शन की शुरुआत करने वाले रोहित शेट्टी ने गोलमाल सीरीज़, सिंघम,सिम्बा और सूर्यवंशी जैसी हिट फ़िल्में दी हैं. और वो पिछले कई सालों से ख़तरों के खिलाड़ी शो होस्ट कर रहे हैं. ये प्रति फ़िल्म 25 से 30 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

Rohit Shetty is an Indian film director, producer and television host who works in Hindi cinema
Source: bizasialive

2. मणि रत्नम (Mani Ratnam)

मणिरत्नम, हिंदी और तमिल फ़िल्मों का जाना-माना नाम हैं. इन्होंने बॉम्बे, रोज़ा, दिल से और गुरू जैसी सफल फ़िल्मों का निर्देशन किया है. 1983 से मणि रत्नम फ़िल्मों का निर्देशन कर रहे हैं. ये प्रति फ़िल्म के लिए 9 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

Gopala Ratnam Subramaniam, known professionally as Mani Ratnam
Source: ytimg

3. राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani)

थ्री इडियट्स, मुन्ना भाई और संजू जैसी सुपरहिट फ़िल्मों के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी व्यावसायिक रूप से सफल निर्देशकों में से एक हैं. ये प्रति फ़िल्म लगभग 10 से 15 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.
 
ये भी पढ़ें: सिर्फ़ ज़बरदस्त डायरेक्टर ही नहीं, बल्कि एक अच्छे अभिनेता भी हैं ‘बाहुबली’ के डायरेक्टर राजमौली 

Hirani has directed five Hindi films
Source: tosshub

4. एस.एस. राजामौली (SS Rajamouli)

साउथ इंडियन फ़िल्म बाहुबली के डायरेक्टर एस.एस. राजामौली को कौन नहीं जानता है. इन्होंने बाहुबली 2 को 100 करोड़ रुपये में साइन किया था. फ़िल्म की कमाई लगभग 1800 करोड़ हुई थी. इसकी कमाई देखने के बाद ये इनका सही फ़ैसला था.

Koduri Srisaila Sri Rajamouli, professionally known as S. S. Rajamouli
Source: indianexpres

5. ए.आर. मुरुगुदास (AR Murugadoss)

बॉलीवुड में भले ही ए आर मुरुगुदास ने कुछ ही फ़िल्में बनाई हों, लेकिन साउथ इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में उनका बड़ा नाम है. इन्होंने साउथ में दरबार, स्टालिन और सरकार जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. वहीं, बॉलीवुड में गजनी, अकीरा और हॉलिडे जैसी फ़िल्मों का निर्देशन किया है. वो प्रति फ़िल्म के लिए लगभग 12-15 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

Murugadoss Arunasalam, commonly known as A.R. Murugadoss
Source: thehansindia

6. करन जौहर (Karan Johar)

Nepotism को सपोर्ट करने वाले करन जौहर धर्मा प्रोडक्शन के मालिक हैं और उन्होंने कई फ़िल्मों का डायरेक्शन किया है. ये एक फ़िल्म के लिए 10 से 15 करोड़ रुपये लेते हैं. इनकी कुछ फ़िल्में जो बहुत हिट रही हैं वो हैं, कुछ कुछ होता है, कभी ख़ुशी कभी ग़म, माई नेम इज़ ख़ान और स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर.

Karan Kumar Johar, often informally referred to as KJo
Source: siasat

ये सभी आपके फ़ेवरेट होंगे.

Source Link