मेघना गुलज़ार बॉलीवुड की वो हस्ती हैं, जिनकी गिनती इंडस्ट्री के बेस्ट डायरेक्टर्स में की जाती है. वो लीक से हटकर फ़िल्में बनाने के लिए जानी जाती हैं. उनके स्टोरीटेलिंग का स्टाईल बहुत ही अलग है. शायद यही वजह है कि उनकी फ़िल्में दर्शकों के दिल को छू जाती हैं. बीते कुछ सालों में आई उनकी फ़िल्मों में दर्शकों को रियल लाइफ़ हीरोज़ से लेकर ऐसे सब्जेक्ट की झलक देखने को मिली है, जिन पर समाज में दबे मुंह बात होती है.

Meghna Gulzar
Source: imdb

आज मेघना गुलज़ार का जन्मदिन है. इस मौक़े पर एक नज़र उनके द्वारा बनाई गई अब तक की फ़िल्मों पर डाल लेतें हैं, जिनमें मेघना के काम को ख़ूब सराहा गया.

1. फ़िलहाल

Source: thebetterindia

मेघना गुलज़ार की पहली फ़िल्म थी फ़िलहाल. साल 2002 में आई इस फ़िल्म में तब्बू और सुष्मिता सेन ने लीड रोल निभाया था. इसका सब्जेक्ट अपने समय से कहीं आगे का था क्योंकि इसने सरोगेसी को लेकर पहली बार समाज में बहस छेड़ दी थी. मेघना का कहना है कि जब उनकी मां ने ये फ़िल्म देखी तो वो रो पड़ीं थीं. इस फ़िल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों ने ख़ूब सराहा था.

2. Just Married

Source: amazon

इस फ़िल्म की कहानी दो ऐसे लोगों पर बेस्ड थी, जो अरेंज मैरिज में विश्वास नहीं रखते हैं और उनकी शादी करवा दी जाती है. इसके बाद कैसे वो अपने इस रिलेशनशिप को निभाते हैं यही फ़िल्म में दिखाया गया है. इसमें फ़रदीन ख़ान और ईशा देओल ने लीड रोल निभाया था.

3. दस कहानियां

Source: cinestaan

इस फ़िल्म में दस अलग-अलग कहानियां दिखाईं गई थीं, जिनमें से एक ‘पूरनमासी’ मेघना ने डायरेक्ट की थी. इसमें अमृता सिंह, परमीत सेठी और मिनिषा लांबा लीड रोल में थे. फ़िल्म की कहानी से लेकर डायरेक्शन तक सभी ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

4. तलवार

Source: hindustantimes

नोएडा में हुए चर्चित आरुषी मर्डर केस पर फ़िल्म बनाई थी मेघना गुलज़ार ने. इसका नाम था 'तलवार'. लंबे अर्से के बाद इस फ़िल्म से निर्देशन की फ़ील्ड में उन्होंने कमबैक किया था. इस फ़िल्म में मेघना ने सभी किरदारों को ऐसा गढ़ा था कि सब एकदम रियल नज़र आएं और हुआ भी ऐसा ही. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस और क्रिटिक्स सबको क्लीन बोल्ड कर दिया था.

5. राज़ी

Source: peepingmoon

फ़िल्म राज़ी की कहानी हरिंदर सिक्का के नॉवेल 'कॉलिंग सहमत' पर बेस्ड थी. इस फ़िल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल ने लीड रोल निभाया था. फ़िल्म की कहानी और कलाकारों की एक्टिंग देखकर सभी स्तब्ध रह गए थे. एक बार फिर से मेघना को उनके काम के लिए ख़ूब सराहा गया.

6. छपाक

Source: twitter

उनकी अगली फ़िल्म होगी छपाक, जिसकी कहानी एक एसिड अटैक सर्वाइवर की रियल लाइफ़ स्टोरी पर बेस्ड है. हाल ही में रिलीज़ हुए इस फ़िल्म के ट्रेलर को देखकर लगता है कि इस फ़िल्म में भी मेघना का कमाल देखने को मिलेगा.

Meghna Gulzar
Source: indiatoday

ये सारी फ़िल्में इस बात को साबित करती हैं कि मेघना कमाल की स्टोरी टेलर हैं. उनके पास कहानी को ख़ूबसूरती से बयां करने की पारखी नज़र है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.