'48th International Emmy Awards 2020' के विजोताओं की घोषणा कर दी गई है. बीते सोमवार Netflix की 'दिल्ली क्राइम' ने अर्जेंटीना, जर्मनी और यूके की बहुत सी बेहतरीन सीरीज़ को पछाड़ते हुए बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का अवॉर्ड अपने नाम किया है. रिची मेहता द्वारा निर्देशित ये सीरीज़ 2012 के निर्भया कांड पर आधारित है.

Delhi crime
Source: filmeshilmy

'निर्भया' पर बनी 'दिल्ली क्राइम' में शेफ़ाली शाह ने डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार और अहम भूमिका निभाई. सीरीज़ ने सिर्फ़ हिंदुस्तान में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के लोगों का दिल जीता. इसका नतीजा है कि आज 'दिल्ली क्राइम' की टीम को Emmy Awards की ख़ुशी में चारों ओर से बधाईयां मिल रही हैं. जिन लोगों ने ये सीरीज़ देखी है, वो अवॉर्ड की ख़ुशी समझ सकते हैं. जिन लोगों ने नहीं देखी है, उन्हें बिना देरी किये देख लेनी चाहिये.

अगर सवाल ये है कि आपको ये सीरीज़ क्यों देखनी चाहिये, तो इसका जवाब हम दे दे रहे हैं.  

1. अपराधियों की मानसिकता

'दिल्ली क्राइम' देखने के बाद आपको कहीं हद तक आपराधियों की मानसिकता के बारे में पता चलता है. पुलिस पूछताछ के दौरान जब ये दिखाया जाता है कि अपराधियों को किसी बात का कोई पछतावा नहीं है, तो सच में दिल को काफ़ी ठेस पहुंचती है. इससे साफ़ पता चलता है कि देश के पुरुषों को एक अच्छी शिक्षा की ज़रूरत है.

Delhi crime
Source: thenewsminute

2. समाज को सच्चाई का आईना दिखा रही है

'निर्भया गैंगरेप' पर बनी ये सीरीज़ हमारे समाज को सच्चाई का आईना दिखाती है. निर्भया को न्याय दिलाने के लिये पूरा देश एकजुट हो गया था. निर्भया को न्याय मिला भी, लेकिन इसके बावजूद देश की महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. समाज की ये दोहरी सच्चाई देख कर बड़ा दुख हुआ.

Delhi crime
Source: scroll.in

3. पुलिस के प्रति नया नज़रिया 

पुलिस के कामकाज को लेकर आज भी मन में कई सवाल उठते हैं. पुलिस के ढीले कामकाज की वजह देश में आये दिन कई मासूम अन्याय का शिकार बनते रहते हैं. हांलाकि, 'दिल्ली क्राइम' में निर्भया के लिए लड़ती और मेहनत करती पुलिस को देख कर उनके प्रति सोच बदल जायेगी. इसके साथ ही ये भी पता चलेगा कि पुलिस की मेहनत के कारण ही निर्भया के अपराधी जेल तक पहुंच पाये थे. 

Delhi crime
Source: indianexpress

4. बेहतरीन डायरेक्शन  

'दिल्ली क्राइम' उन सीरीज़ में से एक है, जिसकी कहानी और डायरेक्शन बेहतरीन है. सीरीज़ का डायरेक्शन दमदार न होता, तो शायद सीरीज़ दर्शकों के दिलों को नहीं छू पाती. 

Delhi crime
Source: indianexpress

5. स्टार्स की दमदार एक्टिंग 

'दिल्ली क्राइम' में शेफ़ाली शाह ने डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी की भूमिका निभाई है. वर्तिका चतुर्वेदी बनी शेफ़ाली शाह ने महिलाओं के कई किरदारों को दर्शकों के सामने रखा. शेफ़ाली के साथ-साथ सीरीज़ के बाक़ी एक्टर्स ने भी अपने रोल के साथ न्याय किया और हमारा दिल छू लिया. 

Delhi crime
Source: imdb

6. जनाक्रोश, मीडिया और राजनीतिक हस्तक्षेप

'निर्भया गैंगरेप' के बाद सड़कों पर जनाक्रोश ने अपनी ताक़त का परिचय दिया. मीडिया की तेज़ी और राजनीतिक हस्तक्षेप की वजह से केस ने तेज़ी पकड़ी और आखिर में वही हुआ जिसका सबको इंतज़ार था.

Delhi crime
Source: scroll

दिल्ली क्राइम सीरीज़ बेहतरीन सीरीज़ का फ़ुल पैकेज है, जिसे आप आज ही निपटा डालिये.