फ़िल्म 'स्त्री' में स्त्री सबसे पहले 'जना' को उठाती है. बिक्की प्लीज कहने वाला ये किरदार याद आया? हीरो की तथाकथित छवि से एकदम अलग ये सपोर्टिंग एक्टर ऐसा था जिसे इग्नोर करना नामुमकिन है. अपारशक्ति और राजकुमार के आगे इसकी चमक फीकी पड़ी.

हम बात कर रहे हैं अभिनेता, अभिषेक बनर्जी की. अरे मुन्ना भैया का चश्मीश दोस्त. याद आया न कि लगाएं भैया को फ़ोन?

सपोर्टिंग रोल करते-करते सेन्ट्रल रोल में आए अभिषेक. बहुत कम लोगों को पता होगा कि अभिषेक ने कल्ट क्लासिक 'रंग दे बसंती' से डेब्यू किया था. कई सालों के संघर्ष के बाद अभिषेक आज के उभरता चेहरा हैं. इंडस्ट्री में सालों तक बतौर कास्टिंग डायरेक्टर काम कर चुके अभिषेक ने अपने सामने हज़ारों चेहरे देखे. एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिषेक नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर, टॉयलेट: एक प्रेम कथा, सिक्रेट सुपरस्टार, कलंक जैसी फ़िल्मों के कास्टिंग डायरेक्टर थे.

एक रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी(गली बॉय) और Priyanshu Painyuli (भावेश जोशी)को पहला ब्रेक अभिषेक ने ही दिया था.

आज बात करते हैं उनके कुछ बेहतरीन किरदारों की-

1. पाताल लोक

Source: Pink Villa

बस नाम ही काफ़ी है. हथौड़ा त्यागी उर्फ़ विशाल त्यागी को ज़हन से हटाना आसान नहीं था, इतना बेहतरीन किरदार! कुछ मीमर्स हथौड़ा त्यागी को इंडिया का थॉर बना रहे थे. देश के सबसे नीचले आर्थिक तबके से आने वाले एक बंदे का किरदार निभाया है. कम डायलॉग होने के बावजूद अभिषेक ने अपनी अदाकारी से सबके दिल में जगह बना ली और बता दिया कि वो यहां रुकने वाले हैं.

2. स्त्री

Source: The Indian Express

'जना' के रोल में अभिषेक ने अपने अंदर के कॉमिक का परिचय दिया. फ़िल्म की कहानी में जना को शुरुआत में डरपोक और सत्री की चपेट में आने के बाद, खली टाइप दिखाया गया है.

3. बाला

Source: Telegraph India

फ़िल्म में आयुष्मान ख़ुराना के गंजे लुक और उल्टी आने वाले टिक टॉक वीडियोज़ के अलावा भी कई किरदार थे. इन किरदारों को जितना भी स्क्रीन टाइम दिया गया हो सबने फ़िल्म में चार चांद लगाए. अभिषेक ने इस फ़िल्म में बाला के सलून वाले का किरदार निभाया है. अंतरंगी कपड़े और रंग-बिरंगे बालों के साथ इस कॉमिक रोल में भी अभिषेक फ़ुल मार्क्स ले आए.

4. मिर्ज़ापुर

Source: Twitter

अभिषेक के डार्क कैरेक्टर निभा सकते हैं या नहीं, ये साबित हो गया मिर्ज़ापुर से. मुन्ना भैया के लिए किसी भी चीज़ का अरेंजमेंट करने की ज़िम्मेदारी थी अभिषेक पर. अंत तक कंपाउंडर ने मुन्ना भैया का साथ निभाया.

5. ड्रिम गर्ल

Source: Telegraph India

आयुष्मान ख़ुराना और नुसरत की इस फ़िल्म में नुसरत के बड़े भाई का किरदार निभाया है अभिषेक ने. अभिषेक इसमें बाल ब्रह्मचारी बने हैं और वो भी पूजा के आशिक़ों में से एक हैं.

6. काली 2

Source: Santa Banta

ये कहानी है एक मां कि जो अपने बेटे की ज़िन्दगी बचाने के लिए संघर्ष कर रही है. बेटे को बचाने की कोशिश में मां (पाओली दाम) का सामना कोलकाता के ड्रग माफ़िया और देह व्यापार में शामिल लोगों से होता है. अभिषेक ने इसमें Jin Liang उर्फ़ Shona का किरदार निभाया है.

नेगेटिव रोल में भी एक अभिनेता किस हद तक आपके दिल में जगह बना सकता है इसका उदाहरण हैं अभिषेक! अगर इनमें से कोई सीरिज़ या फ़िल्म नहीं देखी है तो आज ही देखिए