'रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह.'


'डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है.'

'हम जहां खड़े हो जाते हैं लाइन वहीं से शुरू हो जाती है.'

और बस अब तक आप समझ ही गये होंगे कि हम यहां किस सुपरस्टार की बात कर रहे हैं. बच्चन साहब की फ़िल्मों के इन डायल़ॉग्स ने दर्शकों की ख़ूब वाहवाही लूटी है. शायद इसलिये आज ये लोगों को इस तरह रटे हुए हैं कि वो इन्हें बोल कर मौके पर चौका मार देते हैं. बच्चन साहब अपनी दमदार आवाज़ और अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलों में ख़ास जगह बना चुके हैं. इसलिये भारी तादाद में उनके फ़ैंस भी हैं. वैसे बच्चन साहब को प्यार करने की सिर्फ़ यही वजह काफ़ी नहीं है.

BIg B
Source: gulfnews

दरअसल, बच्चन साहब एक बेहतरीन कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन इंसान भी हैं. क्योंकि जब-जब आम जनता पर मुसीबत की घड़ी आई है, बिग बी ने बिना ज़्यादा समय लिये फ़ौरन उनकी मदद के लिये हाथ आगे बढ़ाया है.

कुछ इस तरह उन्होंने की आम जनता की मदद:

1. बिहार बाढ़ पीड़ितों को दान किये पैसे

बिहार राज्य में आई बाढ़ ने कई लोगों की ज़िंदगी तबाह कर दी. वहां के लोगों का दुख कम करने के लिये बिग बी उनकी मदद को आगे आये और 51 लाख रुपये दान किये.

2. पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के परिवार की मदद

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए फ़िदायीन हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. अमिताभ बच्चन ने शहीद जवानों के परिवार को 5-5 लाख रुपये दे कर उनकी सहायता की थी.

Amitabh Bachhan
Source: indianexpress

3. केरलवासियों को दान किये पैसे

कुछ समय पहले ही केरल में आई बाढ़ ने वहां बहुत कुछ तहस-नहस कर दिया था. इस दौरान बिग ने लोगों का दर्द का हल्का करने के लिये पैसे दान किये थे.

Big B
Source: HT

4. यूपी के किसानों को तोहफ़ा

अमिताभ बच्चन ने उत्तरप्रदेश के 850 किसानों को तोहफ़ा देते हुए उनका 5.5 करोड़ के कर्ज़ अदा किया था.

Amitabh Bachhan
Source: TOI

5. बिहार किसानों की मदद

महानायक अमिताभ बच्चन ने सिर्फ़ यूपी ही नहीं, बल्कि बिहार किसानों की भी मदद की थी. बिग बी ने जून 2019 में बिहार के 2100 किसानों का लोन चुकाया था.

Amitabh Bachhan
Source: patrika

6. महाराष्ट्र बाढ़ पीड़ितों को दिये किये 51 लाख रुपये

बिग बी ने महाराष्ट्र बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिये सीएम रिलीफ़ फ़ंड को 51 लाख रुपये दिये थे. इसकी जानकारी सीएम देवेंद्र फ़डणवीस ने ट्वीट कर दी थी.

ये मौके साबित करते हैं कि बिग बी सिर्फ़ एक्टिंग के ही महाराथी नहीं हैं, बल्कि वो दिल से भी काफ़ी अमीर हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.