कोविड- 19 लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर 'रामायण', 'महाभारत' और अन्य पुराने टीवी शोज़ दोबारा दिखाए गए. इनमें पौराणिक कथाओं पर आधारित शोज़, ख़ासतौर पर 'रामायण' ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले. किसने सोचा था कि मिलेनियल्स को धर्म, पुराण, उपन्यास में भी इतनी रूचि होगी.


एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले समय में पौराणिक कथाओं पर आधारित कई बॉलीवुड फ़िल्में रिलीज़ होंगी. कुछ फ़िल्मों की शूटिंग शुरू हो चुकी है और कुछ की शूटिंग अगले साल से शुरू होंगी. 

जल्द आने वाली हैं पौराणिक कथाओं पर आधारित ये 6 फ़िल्में- 

1. आदिपुरुष 

Source: Twitter

बाहुबली फ़ेम, प्रभास की कई फ़िल्में आने वाली हैं. उनके पास अभी 4 बड़ी बजट फ़िल्में हैं- 'राधे श्याम', 'Salaar', नाम अश्विन की एक फ़िल्म जिसमें वे दीपिका पादुकोण के साथ नज़र आएंगे और 'आदिपुरुष'. एक रिपोर्ट के अनुसार, ये फ़िल्म रामायण पर आधारित है. इसमें प्रभास, भगवान राम, कृति सैनन सीता का और सैफ़ अली ख़ान लंकेश का किरदार निभाएंगे. प्रभास ने ख़ुद सोशल मीडिया पर बताया कि ये फ़िल्म 11 अगस्त, 2022 को रिलीज़ होगी.  

2. रामायण ट्रिलॉजी 

दंगल निर्देशक, नितेश तिवारी ने 2019 में घोषणा की थी कि वो रामायण पर फ़िल्म बना रहे हैं. ये फ़िल्म सुर्खियों में इसलिए आई क्योंकि इसका बजट 500 करोड़ का है. इस फ़िल्म के बारे में ज़्यादा जानकारी तो नहीं पर इतना पता चला है कि ये 3D में तीन भाषाओं (हिंदी, तमिल और तेलुगू) में रिलीज़ की जाएगी.  

3. राम सेतु 

अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी' ने बॉक्स ऑफ़िस पर कोई कमाल नहीं किया लेकिन उनकी कई फ़िल्में आने वाली हैं. 'सूर्यवंशी', 'Bell Bottom', 'अतरंगी रे' के अलावा खिलाड़ी कुमार की पौराणिक कथा पर आधारित फ़िल्म 'राम सेतु' भी आने वाली है. दिवाली पर अक्षय कुमार ने ख़ुद 'राम सेतु' के दो पोस्टर शेयर किए थे. ये फ़िल्म अभिषेक शर्मा द्वारा निर्देशित है और इसे अक्षय कुमार की Cape of Good Films प्रोड्यूस कर रही है.  

4. महाभारत 

Source: Times of India

महाभारत पर भी एक फ़िल्म बन रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फ़िल्म में दीपिका पादुकोण द्रौपदी का किरदार निभाएंगी, आमिर ख़ान भी एक महत्वपूर्ण रोल में नज़र आएंगे. सूत्रों के मुताबिक़ ये फ़िल्म दिवाली 2021 को रिलीज़ होगी. 

5. द इम्मोर्टल अश्वत्थामा

Source: Indian Express

आदित्य धर और विक्की कौशल महाभारत के 'अश्वत्थामा' पर एक फ़िल्म बना रहे हैं. अश्वत्थामा गुरु द्रोणाचार्य का पुत्र था और उसे अमरता का श्राप मिला था. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस फ़िल्म की शूटिंग अप्रैल 2021 में शुरू होगी.  

6. ब्रह्मास्त्र

Source: Imdb

अयान मुखर्जी की ब्रह्मास्त्र भी हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओं पर आधारित है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस ट्रिलॉजी की पहली फ़िल्म, ब्रह्मास्त्र (ब्रह्मा का अस्त्र) पर आधारित है. इस अस्त्र ने महाभारत में अहम भूमिका निभाई थी. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, रनबीर कपूर, नागार्जुन और मौनी रॉय नज़र आएंगे. ये फ़िल्म दिसंबर 2020 में रिलीज़ होनी थी पर अब इसकी रिलीज़ टल गई है.