मेकअप बूढ़े को जवान और जवान को बूढ़ा बना सकता है. इसके अलावा जो चाहे वो भी बना सकता है, जिसका नमूना आप 'पा', 'धूम' और '2.O' जैसी फ़िल्मों में देख चुके हैं. इस मेकअप ने जहां बहुत लोगों को स्टार बनाया, तो वहीं कुछ लोगों को इससे गिले-शिकवे भी बहुत रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी वजह से कई बेहतरीन स्टार्स को उनकी क्षमता के हिसाब से दमदार रोल मिलने से रह जाते हैं.

Dhoom
Source: blogbox

हाल ही में 'सांड की आंख' का ट्रेलर रिलीज़ हुआ, जिसके बाद नीना गुप्ता ने अपने मन की बात कहते हुए एक ट्वीट किया, 'कम से कम हमारी उम्र के रोल तो हमें दे दो.'

इसके अलावा सोनी राजदान ने क्विंट से बात करते हुए कहा, 'मैं तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर से प्यार करती हूं, लेकिन ऐसा क्यों? मैं समझती हूं कि बॉक्स ऑफ़िस के बारे में सोचना पड़ता है, लेकिन फिर 60 साल के इंसान की कहानी को बनाना ही क्यों जब आप असली 60 साल के लोगों को उसमें ले ही ना सको?'

Soni razdan
Source: wikimedia

अब आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब कम उम्र के एक्टर ने बड़ी उम्र का किरदार निभाया हो. ये रहीं वो फ़िल्में जिनमें पहले भी ऐसा हो चुका है.

1. तापसी पन्नू, भूमि पेडनेकर, सांड की आंख

Sand ki ankh
Source: jagran

दोनों ने एक्ट्रेस अपने किरदार बख़ूबी ढल गई हैं, लेकिन इनके इसी किरदार के लिए नीना गुप्ता और सोनी राजदान जैसी अभिनेत्रियों ने सवाल उठाए हैं. ये फ़िल्म हरियाणा की शूटर दादी पर बनी है.

2. श्रद्धा कपूर, हसीना पारकर

Haseena parkar
Source: indiatvnews

इसमें श्रद्धा कपूर ने आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना की भूमिका निभाई थी, जो श्रद्धा की वास्तिवक उम्र से कहीं ज़्यादा की थी.

3. श्री देवी, मूंद्रू मुदिचू

Sridevi
Source: thehindu

कहानी और किरदारों को क्या सोचकर लिखा और लिया जाता है, वो तो हमें नहीं पता. मगर श्रीदेवी की इस फ़िल्म में उन्होंने रजनीकांत की सौतेली मां की भूमिका निभाई थी, जबकि वो ख़ुद 13 साल की थी. असल में उस वक़्त रजनीकांत और श्रीदेवी की उम्र में 14 साल का अंतर था. फ़िलहाल श्रीदेवी इस दुनिया से अलविदा कह चुकी हैं.

4. शेफ़ाली शाह, वक़्त

shefali shah waqt film
Source: feminisminindia

शेफ़ाली शाह ने इस फ़िल्म में अक्षय कुमार की मां को रोल अदा किया था. असल ज़िंदगी में शेफ़ाली शाह, अक्षय कुमार से 5 साल छोटी हैं.

5. अनुपम खेर, सारांश

Anupam Kher
Source: filmipop

अनुपम खेर का नाम दिग्गज और महान अभिनेताओं में शूमार है. 1984 में आई इस फ़िल्म के समय अनुपम खेर की उम्र महज़ 28 साल थी, तब उन्होंने 64 साल के बूढ़े व्यक्ति का रोल किया था. ये फ़िल्म उनकी उम्दा फ़िल्मों में गिनी जाती है.

6. ऋतिक रोशन, सुपर 30

Super 30
Source: scroll

इसमें ऋतिक रोशन न सिर्फ़ उम्र, बल्कि अपनी बोली के चलते भी सही चुनाव नहीं थे. उनकी जगह अगर देखें. इस फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी भी थे. अगर रोल के साथ न्याय करने की बात की जाए, तो ये रोल उन्हें ही मिलना चाहिए था.

7. विवेक ओबेरॉय, पीएम नरेंद्र मोदी

Vivek Oberoi
Source: jagra

43 साल के विवेक ने इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किरदार निभाया था, जिनकी उम्र 69 है. लोगों ने इस रोल के लिए विवेक को ट्विटर पर बहुत ट्रोल भी किया था.

पर्दा है तो किरदार निभाना पड़ेगा, लेकिन जो किरदार जिस उम्र का हो वो उस उम्र का एक्टर करे तो ज़्यादा बेहतर होगा.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.