जिस दौर में रामानंद सागर 'रामायण' लेकर टीवी पर आए, लोगों ने टीवी के सामने अगरबत्तियां जलानी शुरू कर दीं. क्योंकि उन्होंने भगवान को अपनी कला से स्क्रीन पर ऐसा उतारा कि वो सच का सतयुग लगने लगा. इसके अलावा बी.आर चोपड़ा की 'महाभारत' को भी लोगों का ख़ूब प्यार मिला. उसके एक-एक किरदार को ऐसा चित्रित किया गया था कि आज की पीढ़ी भी उन किरदारों से वाकिफ़ है.

bollywood devotional films
Source: freehindibhajans

भले ही बिज़नेस के मामले में भक्तिमय फ़िल्में पीछे रही हों, लेकिन लोगों का दिल जीतने में हमेशा आगे रही हैं. आज उन्हीं में से कुछ फ़िल्मों के बारे में हम आपको बताएंगे.

1. संपूर्ण रामायण (1961)

Sampoorna Ramayan
Source: youtube

बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित 'संपूर्ण रामायण' वाल्मीकि की रामायण पर आधारित थी. इसमें अभिनेता महिपाल ने मर्यादा पुरूषोत्तम राम और अभिनेत्री अनिता गुहा ने सीता माता का किरदार निभाया था.

2. महाभारत (1965)

Mahabharat
Source: alchetron

बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित 'महाभारत' में अभि भट्टाचार्या, दारा सिंह. प्रदीप कुमार, पद्मिनी और जीवन मुख्य किरदारों में थे. फ़िल्म में संगीत चित्रगुप्त था, और इसका टाइटल ट्रैक मोहम्मद रफ़ी ने गाया था.

3. जय संतोषी मां (1975)

Jai santoshi Maa
Source: bhaskar

विजय शर्मा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में भरत भूषण, अनिता गुहा, आशीष कुमार और कनन कौशल मुख्य भूमिका में थे. इसका 'मैं तो आरती उतारूं रे संतोषी माता की' गाना बहुत हिट हुआ था.

4. करवा चौथ (1980)

Karwa Chauth
Source: dailymotion

रामलाल हंस द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में भरत भूषण, आगा, आशीष कुमार और कनन कौशल मुख्य भूमिका में थे.

5. महाबली हनुमान (1981)

Mahabali Hanuman
Source: youtube

बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में राकेश पांडे, Hercules और कविता किरन मुख्य भूमिका में थे.

6. चार धाम (1998)

Chardhaam
Source: hindimovies

उदयशंकर पानी द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में आलोक नाथ, गुलशन कुमार, कुलभूषण खरबंदा और पूजा घई मुख्य भूमिका में थे. इसमें संगीत टी-सीरीज़ का था और इसमें सोनू निगम, हरिहरन और अनुराधा पौडवाल ने गीतों को अपनी आवाज़ से सजाया था.

7. शिव महिमा (1992)

Shiv Mahima
Source: youtube

शांतिलाल सोनी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म भगवान शंकर को समर्पित थी. इसमें अरुण गोविल, किरण जुनेजा, गजेंद्र चौहान, रेशमा, गुलशन कुमार और केवल शाह मुख्य किरदार में थे. इसमें संगीत टी-सीरीज़ का था.

8. जय मां वैष्णो देवी

Jai Maa Vaishno Devi
Source: youtube

किरण जुनेजा और गजेंद्र चौहान मुख्य भूमिका में थे. इसमें माता की भक्ति और शक्ति का मनोरम संगम दिखाया गया है.

आज की पीढ़ी वालों एकबार देखना ज़रूर ये फ़िल्में पसंद आएंगी.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.