बॉलीवुड में अब तक देश के इतिहास पर कई फ़िल्म बनाई चुकी हैं. इन फ़िल्म्स को देख कर हम बीते कल की कल्पना करते हैं कि अच्छा ऐसा था, वैसा था. इसलिये फ़िल्म बनाते समय फ़िल्म निर्माताओं पर बहुत प्रेशर होता है. वो फ़िल्म को जैसे दिखाएंगे. दर्शक देश के इतिहास को लेकर वैसी ही छवि बनायेंगे. फ़िल्म बनाते समय फ़िल्म निर्माता सेट से लेकर कपड़ों तक पर बारीक़ी से ध्यान देते हैं. उनकी पूरी कोशिश रहती है कि बीते कल की चीज़ों को दर्शकों तक सही मायने में पहुंचाया.

India
Source: latimes

भव्य से़ट का ज़िक्र पहले भी हो चुका है. इसलिये आज हम इतिहास की उन फ़िल्म के बारे में बात करेंगे, जिनके कास्ट्यूम्स बिल्कुल परफ़ेक्ट थे. फ़िल्म में स्टार्स द्वारा पहने गये कपड़े फ़िल्म की कहानी के साथ न्याय करते हुए दिखे. आइये जानते हैं कि इतिहास पर आधारित किन-किन Period मूवीज़ के कास्ट्यूम्स एकदम सटीक थे.

1. लगान (2001)

आमिर ख़ान और ग्रेसी सिंह स्टारर ये फ़िल्म 2001 में आई थी. फ़िल्म की कहानी 1800 के दशक के दर्शा रही थी. इसलिये उसमें किसी भी तरह के मॉर्डन कास्ट्यूम का इस्तेमाल नहीं किया गया था. फ़िल्म स्टार्स ने वैसे ही कपड़े पहने थे, जो उस दशक में गांव में आसानी से मिल जाते थे. 'लगान' का बजट 25 करोड़ था और इसने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई की थी.

lagaan
Source: filmcompanion

2. जोधा अक़बर (2008)

'जोधा अक़बर' में सेट से लेकर स्टार्स की ज्वैलरी तक 18वीं सदी की कला और सभ्यता को दर्शा रही थी. ऋतिक रौशन और ऐश्वर्या की कलाकारी ने इन्हें सभी चीज़ों को और निखार दिया था.

Film
Source: pinterest

3. डिटेक्टिव ब्योम बक्शी (2015)

'डिटेक्टिव ब्योम बक्शी' बॉलीवुड की बेहतरीन Period फ़िल्म में से एक है. फ़िल्म की कास्ट्यूम्स बिल्लुक वैसी थी, जैसे कोलकाता के लोग 1940 में पहना करते थे.

Film
Source: jagran

4. द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2002)

हिंदुस्तान के वीर सपूतों में से एक 'भगत सिंह' के जीवन पर बनी इस फ़िल्म के आउटफ़िट्स ने इतिहास के साथ न्याय किया है. फ़िल्म के कास्ट्यूम्स को लेकर निर्माताओं ने जरा सी चूक नहीं की.

Film
Source: india

5. मुगल-ए-आज़म (1960)

'मुगल-ए-आज़म' बॉलीवुड की पॉपुलर फ़िल्मों में से एक है. के. आसिफ़ ने फ़िल्म के लिये परफ़ेक्ट कास्ट्यूम बनाये और कलाकारों ने अपने रोल के साथ न्याय किया. इसी के साथ ये फ़िल्म बॉलीवुड की सुपर-डुपर हिट फ़िल्म साबित हुई.

Film
Source: ismailimail

6. देवदास (2002)

'देवदास' को बनाने में संजय लीला भंसाली ने कुल 44 करोड़ रुपये ख़र्च किये थे. जो साल की सबसे महंगी फ़िल्म थी. फ़िल्म स्टार्स के आउटफ़िट्स बीते कल से एकदम मिलते-जुलते थे.

Devdas
Source: talkfilmsociety

7. बाजीराव मस्तानी (2015)

रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फ़िल्म भी बॉलीवुड की बेस्ट फ़िल्म में से एक है. फ़िल्म के कास्ट्यूम और हेयरस्टाइल हिंदुस्तान के इतिहास को बाख़ूबी दिखाते हैं.

Film
Source: republicworld

परफे़क्ट फ़िल्म बनाने के लिये हर एक छोटी-छोटी चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है. इन फ़िल्म मेकर्स ने इन फ़िल्मों के लिये उन्हीं बारीकियों का ध्यान रखा और सफ़ल रहे.