पिछले दो दशकों से बॉलीवुड (Bollywood) ने काफ़ी तरक्की की है. फ़िल्म निर्माण में नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना हो या फिर बड़े-बड़े बजट की फ़िल्में बनाना. बॉलीवुड फ़िल्मों ने मानो एक नई क्रांति सी ला दी है. आज बॉलीवुड फ़िल्मों की कमाई 100 करोड़ से 1000 करोड़ के बीच पहुंच चुकी है. सलमान ख़ान, शाहरुख़ खान, ऋतिक रौशन, अजय देवगन, आमिर ख़ान और अक्षय कुमार सरीखे स्टार आज 1 फ़िल्म के लिए 50 से 60 करोड़ की फ़ीस लेने लगे हैं.  

ये भी पढ़ें- जानते हो वो कौन सी इकलौती बॉलीवुड फ़िल्म है, जिसमें 1 नहीं बल्कि 2 इंटरवल हैं?

Source: dreamstime

आज इन स्टार्स के पास पैसों की कोई कमी नहीं है, लेकिन बुरा वक़्त कब आ जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है. इस दुनिया में कुछ भी स्थिर नहीं है. आज के ये हीरो कब ज़ीरो बन जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है. बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार हुए हैं जिन्होंने दिवालियापन (आर्थिक संकट) का सामना किया है. अपनी लाइफ़स्टाइल को मेंटेन करने के लिए इन स्टार्स को एक एक रुपये के लिए तरसना पड़ा.

Source: ibtimes

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स हैं जिन्हें अपने करियर में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है- 

1- राज कपूर  

बॉलीवुड के रियल शो मैन राजकपूर ने सन 1970 में 'मेरा नाम जोकर' फ़िल्म बनाई थी. ये उनका 'ड्रीम प्रोजेक्ट' था. राजकपूर ने इस फ़िल्म को बनाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाया था. इसके लिए उन्हें अपनी पत्नी के गहने तक बेचने पड़े थे, लेकिन ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ्लॉप साबित हुई और 'कपूर खानदान' कर्ज में डूब गया था. इस दौरान राज कपूर ने कर्ज से बाहर निकलने के लिए ऋषि कपूर को 'बॉबी' फ़िल्म से लांच कर दिया. ख़ुशकिस्मती से ये फ़िल्म ज़बरदस्त हिट साबित हुई और इससे मिले पैसों से राज कपूर ने अपना कर्ज़ा उतारा था.

Source: dailyo

2- अमिताभ बच्चन  

अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा था, 'साल 2000 में जब पूरी दुनिया नई सदी को सेलिब्रेट कर रही थी, तो मैं अपनी बदक़िस्मती का जश्न मना रहा था. इस दौरान मेरे पास कोई फ़िल्म नहीं थी, कोई पैसा नहीं था और कोई कंपनी भी नहीं थी. साल 1996 में स्थापित उनकी कंपनी 'अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL)' साल 1999 में वित्तीय तौर पर दिवालिया घोषित हो गई थी. इस दौरान बिग बी पर 90 करोड़ रुपये का कर्ज़ था और उन्हें अपनी सभी संपत्तियां को गिरवी रखना पड़ा था. इसके बाद यश चोपड़ा ने उन्हें 'मोहब्बतें' में काम दिया. फिर 'कौन बनेगा करोड़पति' ने अमिताभ को कर्ज़ से बाहर निकाला.

Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें- ये हैं वो 10 स्टार किड्स जो फ़िल्मों में एक्टिंग करके नहीं, बल्कि बिज़नेस से कमा रहे हैं करोड़ों

3- शाहरुख़ ख़ान  

दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स में से एक शाहरुख़ ख़ान और उनकी पत्नी गौरी खान ने साल 2011 में 150 करोड़ रुपये ख़र्च करके 'Ra.One' फ़िल्म बनायीं थी, लेकिन ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ्लॉप साबित हुई. इस दौरान किंग ख़ान की आर्थिक हालत बेहद ख़राब हो गई थी. कहा जाता है कि इस फ़िल्म के निर्माण के दौरान उन्होंने ब्लैंक चेक पर हस्ताक्षर किए थे. हालांकि, 'डॉन 2' और 'जब तक है जान' हिट होने से उनकी आर्थिक ठीक हो गयी थी.  

Source: tribune

4- प्रीती ज़िंटा  

बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस रह चुकी प्रीती ज़िंटा भी दिवालियापन (आर्थिक संकट) का सामना कर चुकी हैं. प्रीती ने साल 2013 में 'इश्क़ ने पेरिस' फ़िल्म प्रोड्यूस की थी, लेकिन ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई. इस दौरान उनकी आर्थिक स्थिति बेहद ख़राब हो गई थी. उनके पास फ़िल्म के क्रू मेंबर्स के भुगतान का पैसा भी नहीं बचा था. इसके बाद सलमान ख़ान ने प्रीति को इस मुसीबत से बाहर निकालने में मदद की. 

Source: nettv4u

5- गोविंदा  

गोविंदा 90 के दशक में बॉलीवुड के सुपरस्टार हुआ करते थे. लेकिन पिछले 2 दशकों से उनकी फ़िल्में या तो फ्लॉप हो रही हैं या फिर उन्हें फ़िल्म ही नहीं मिल रही हैं. कुछ साल पहले गोविंदा ने ख़ुद इस बात का ख़ुलासा किया था कि वो पिछले 3-4 सालों से आर्थिक रूप से बेहद कमज़ोर हो गए हैं. हालांकि, सलमान ख़ान ने 'पार्टनर' फ़िल्म में काम दिलाकर गोविंदा की आर्थिक मदद करने की कोशिश की थी, लेकिन इसके बाद वो फिर से आर्थिक संकट से घिर गए.  

Source: nettv4u

6- जैकी श्रॉफ़  

बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ़ ने ख़ुद इस बात का ख़ुलासा किया था कि, एक के बाद एक फ़्लॉप फ़िल्मों के बाद जब उनके पास पैसे नहीं बचे थे तो साल 2008 में उन्होंने फ़िल्म निर्माता साज़िद नाडियाडवाला से कर्ज़ लिया था, लेकिन वो समय पर क़र्ज़ चुका नहीं पाए. वित्तीय संकट से निपटने के लिए उन्होंने अपनी कुछ संपत्ति तक बेच दी थी. इस दौरान सलमान ख़ान उनके बचाव में आए और उनको इस आर्थिक संकट से उबारने में मदद की.

Source: nettv4u

7- अनुपम खेर  

अनुपम खेर ने एक इंटरव्यू में इस बात का ख़ुलासा किया था कि, साल 2004 में उनके 'एक्टिंग स्कूल' को Bankruptcy का सामना करना पड़ा था. उन्हें फ़िल्मों में ज़्यादा काम नहीं मिल पा रहा था. इसलिए एक्टिंग स्कूल' चलाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इस दौरान वो पूरी तरह से दिवालिया हो गए थे और 12 छात्रों के साथ एक कमरे में अपना एक्टिंग स्कूल शुरू करना पड़ा था.  

Source: ibtimes

क्या आप इस बारे में जानते थे?