खाने के शौक़ीनों और देश का सबसे साफ़-सुथरा शहर... इंदौर. इतिहास की कई दिलचस्प कहानियों की गवाह हैं यहां कि गलियां और इमारतें. ज़्यादातर लोग इंदौर को 'होल्कर वंश', 'खाने-पीने' और 'स्वच्छता' के लिए ही जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इस शहर ने देश को कई बड़ी हस्तियां भी दी हैं.

आज जानिए कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में जो इंदौर से निकले हैं-

1. लता मंगेशकर

स्वर कोकिला 'लता मंगेशकर' का जन्म 1929 में इंदौर में ही हुआ था. जन्म के बाद उनका नाम 'हेमा' रखा गया था और बाद में एक अभिनेत्री के नाम पर लता रख दिया गया. लता दीदी ने शुरुआत में अपने पिता, पंडित दीनानाथ मंगेशकर से संगीत की शिक्षा ली. उनकी आवाज़ इतनी मीठी थी कि उन्हें शुरू-शुरू में काम नहीं मिला और इसके बाद वे संगीत की दुनिया का साथ उनका नाम हमेशा के लिए जुड़ गया. 

2. राहुल द्रविड़ 

Source: Sportz Wiki

देश ही दुनिया के महानतम क्रिकेटर्स में से एक 'राहुल द्रविड़' भले ही बेंगलुरु से हैं, लेकिन वो पैदा इंदौर में हुए थे. इसके बाद उनका परिवार, बेंगलुरु चला गया और वे वहीं पले-बढ़े. द्रविड़ ने जब 2012 में क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से सन्यास लिया तो सबसे ज़्यादा तकलीफ़ इंदौरी क्रिकेटप्रेमियों को हुई.

3. जॉनी वॉकर

Source: Cinestaan

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी उर्फ़ 'जॉनी वॉकर' का जन्म 1926 में इंदौर में हुआ था. वॉकर एक मिल वर्कर के बेटे थे. 300 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम कर चुके वॉकर की शराबी की एक्टिंग सभी को याद होगी, पर मज़े की बात ये है कि उन्होंने कभी शराब नहीं पी.

4. राहत इंदौरी 

Source: News24

राहत कुरैशी, जिनका नाम बाद में 'राहत इंदौरी' हो गया, इंदौर की धरती पर ही पैदा हुए थे. मशहूर शायर बनने से पहले वो इंदौर के 'देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय' में उर्दू पढ़ाते थे. उन्होंने कई फ़िल्मी गाने भी लिखे. उनके शेर न सिर्फ़ मीमर्स को पसंद आये, बल्कि संसद में भी कई दफ़ा पढ़े गए.

5. पलक मुच्छल 

बॉलीवुड सिंगर 'पलक मुच्छल' का जन्म भी इंदौर में ही हुआ था. पलक ने इंदौर के 'Queens College' से अपनी पढ़ाई की है.कई बॉलीवुड फ़िल्मों में गाने गा चुकीं पलक अपने भाई के साथ मिलकर चैरिटी वर्क के लिए स्टेज शोज़ भी करती हैं. अपनी आवाज़ से फ़ंड इकट्ठा करके उन्होंने 800 से ज़्यादा बच्चों की ज़िन्दगी बदली है और इसके लिए 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में उनका नाम भी दर्ज हुआ है.

6. स्वानंद किरकिरे 

बॉलीवुड के मशहूर लिरिक्स राइटर 'स्वानंद किरकिरे' का जन्म इंदौर के रामबाग़ में हुआ और वो वहीं पले-बढे. स्वानंद किरकिरे ने एक से बढ़कर एक बेहतरीन बॉलीवुड सॉन्ग लिखे हैं. उनके माता-पिता शास्त्रिय गायक हैं, लेकिन किरकिरे की संगीत में कोई ट्रेनिंग नहीं है. उन्होंने दो बार बेस्ट लिरिक्स के लिए 'नेशनल अवॉर्ड' भी जीता है.  

7. सलमान ख़ान

बॉलीवुड के भाईजान 'सलमान ख़ान' का जन्म भी इंदौर में ही हुआ है. सलमान की फ़ैन फ़ोलोइंग की गवाही तो उनकी फ़िल्में ही देती हैं. स्टोरी हो या न हो, साइंस की चाहें धज्जियां ही क्यों उड़ जाएं, 100 करोड़ तो कमा ही लेती हैं. इसके साथ ही सलमान अपने फ़ाउंडेशन 'Being Humane' से चैरिटी वर्क भी करते हैं.

8. ज़ाकिर ख़ान

Source: YouTube

'यहां मैं पिघल गया'

'सख़्त लौंडा'
'हम्म...अच्छा...ठीक है' 
जैसे वन लाइनर्स के निर्माता ज़ाकुर्रर्रर्र... अर्थात् ज़ाकिर ख़ान भी इंदौर में पैदा हुए. 2012 के India's Best Stand Up Comedian से उभरा ये सितारा मिलेनियल्स का फ़ेवरेट है. 

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.