बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग सिर्फ़ लंदन-पेरिस ही नहीं, बल्कि भारत के छोटे शहरों में भी ख़ूब होती है. भारत में ऐसे कई शहर हैं, जो हमेशा से ही बॉलीवुड फ़िल्म निर्माताओं की पसंद बने हुए हैं. इन्हीं में से एक शहर ताज नगरी आगरा भी है. आगरा बॉलीवुड को ऐसा भाया कि अब तक यहां कई बड़ी फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी.

आइये जानते हैं कि भारत के इस ऐतिहासिक शहर में अब तक कौन-कौन सी फ़िल्में शूट हो चुकी हैं?

1. मुग़ल-ए-आज़म  

दिलीप कुमार साहब और पृथ्वी राज कपूर स्टारर 'मुगले-ए-आज़म' बॉलीवुड की ऐतिहासिक फ़िल्मों से एक है. इस फ़िल्म के कई सीन्स की शूटिंग आगरा में हुई थी. वहीं फ़िल्म का फ़ेमस और आइकॉनिक गाना 'प्यार किया तो डरना क्या' को आगरा फ़ोर्ट में फ़िल्माया गया था. 

films
Source: londonist

2. परदेस 

शाहरुख़ ख़ान-महिमा चौधरी स्टारर 'परदेस' की शूटिंग भी आगरा में ही हुई थी. इस फ़िल्म के दो हिट सॉन्ग 'दो दिल मिल रहे हैं' और 'हो गया है मुझे प्यार' इसी शहर में शूट किये गये थे. फ़िल्म का निर्देशन सुभाष घई ने किया था. 

Gift
Source: sacnilk

3. एक दीवाना था 

साल 2012 में आई प्रतीक बब्बर-एमी जैक्शन स्टारर 'एक दीवाना था' फ़िल्म का हिट सॉन्ग 'सुन लो ज़रा' ताज महल में शूट किया गया था. 

Film
Source: filmibeat

4. यमला पगला दीवाना 

धर्मेंद पाजी, सनी देओल और बॉबी देओल की फ़िल्म 'यमला पगला दीवाना' का गाना 'सौ बार' ताज महल और फ़तेहपुर सिकरी में शूट हुआ था. 

yamla-pagla-deewana
Source: ndtv

5. मेरे ब्रदर की दुल्हन 

कैटरीना कैफ़, इमरान ख़ान और अली जफ़र स्टारर इस फ़िल्म की ज़्यादातर शूटिंग ताजमहल, फ़तेहपुर सीकरी और आगरा फ़ोर्ट में हुई थी. 'धुनकी' सॉन्ग तो याद होगा? 

Agra
Source: dawn

6. स्लमडॉग मिलियनेयर 

ऑस्कर विनिंग फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' हॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. भारतीय कलाकारों से सजी इस फ़िल्म की शूटिंग भी आगरा में ही हुई थी. 

slumdog millionaire
Source: upi

7. जोधा अक़बर 

ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय की आइकॉनिक फ़िल्म 'जोधा अक़बर' के कुछ सीन्स आगरा फ़ोर्ट में शूट हुए थे. 

Film
Source: youtube

आगरा वासियों आज ख़ुश तो बहुत होंगे तुम!