आज के वक़्त में बॉडी शेमिंग एक आम समस्या है. जिसका सामना हर इंसान करता है. फिर चाहे वो हम हों या सेलिब्रिटी. फ़र्क सिर्फ़ सोच का होता है. एक तरफ़ आम इंसान चुप रहना सीख लेता है. वहीं बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ लोगों को जवाब देकर चुप करा देते हैं.

बॉलीवुड के कई जाने-माने सेलिब्रिटीज़ हैं, जिन्हें कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा. पर इन सेलिब्रिटीज़ ने चुप रहने के बजाये लोगों को उन्हीं की भाषा में सबक सिखा दिया. चलिये इन स्टार्स से सीखते हैं कि बॉडी शेमिंग से कैसे निपटा जाये.

1. अर्जुन कपूर

हेटर्स (Haters) कई बार अर्जुन कपूर को उनके वज़न के लिये निशाने पर ले चुके हैं, पर उन्होंने सभी बकवास बातों पर कभी ध्यान नहीं दिया. अर्जुन ने साफ़ कर दिया कि जब लोगों को उनकी पर्सनल लाइफ़ के बारे में पता ही नही, तो वो किसी के कहने पर ख़ुद को क्यों बदलें. वो हमेशा वैसे नहीं दिख सकते हैं, जैसे लोग उन्हें देखना चाहते हैं.

2. विद्या बालन

विद्या बालन को बॉलीवुड की रियल शेरनी कहना ग़लत नहीं होगा. विद्या हमेशा से अवास्तविक सौंदर्य मानकों के ख़िलाफ़ स्टैंड लेती दिखाई देती हैं. वो एक ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने साबित किया है कि एक अदाकारा जितनी ख़ूबसूरत छोटी ड्रेस में दिखती है, उतनी ही प्यारी साड़ी में भी लग सकती है.

3. ऐश्वर्या राय

बॉडी शेमिंग (Body Shaming) करने वालों ने विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय को भी नहीं छोड़ा. ऐश्वर्या ने ऐसे ही लोगों को जवाब देते हुए कहा था कि 'बॉडी शेमिंग करने वालों को उन्हीं के हाल पर छोड़ देना बेहतर होगा.'  

4. नेहा धूपिया 

पहले बच्चे को जन्म देने के बाद नेहा धूपिया का वज़न बढ़ गया था, जिस पर लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया था. हांलाकि, नेहा को लोगों की इन दकियानूसी बातों से कोई फ़र्क नहीं पड़ा. नेहा कहती हैं कि उन्हें समाज की इन बातों से न फ़र्क पड़ा है और न पड़ेगा. इसलिये उन्हें किसी को सफ़ाई देने की भी ज़रूरत नहीं है. 

5. सोनाक्षी सिन्हा 

बॉलीवुड की दंबग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा को भी कई बार उनके वज़न के लिये ट्रोल किया जा चुका है. सोनाक्षी कहती हैं कि ये बातें सुन कर उन्हें कई बार ग़ुस्सा आया, दुख़ हुआ और कई बार वो निशब्द भी हुई. अंत में उन्हें इन सब बातों से फ़र्क पड़ना बंद हो गया और अब वो इन सब चीज़ों से ऊपर उठ चुकी हैं.  

6. प्रियंका चोपड़ा 

प्रियंका चोपड़ा आज दुनियाभर में वो मुकाम हासिल कर चुकी हैं, जिसे किसी तरह के परिचय की ज़रूरत नहीं है. पर एक दौर था जब प्रियंका चोपड़ा रंगभेद का शिकार होना पड़ा था. इस वजह से वो कई ऑडिशन में भी रिजेक्ट हुईं. रंगभेद से निपटने के लिए प्रियंका ने अपने काम से ख़ुद को साबित किया और आज वो क्या हैं सब जानते हैं.  

7. बिपाशा बासु 

एक बार करीना कपूर ख़ान ने बिपाशा बासु के स्किन कलर पर टिप्पड़ी करते हुए उन्हें काली बिल्ली कह दिया था. ये बिपाशा बासु का बड़प्पन था कि उन्होंने इस बात को हवा नहीं दी. पर आज भी ये मुद्दा किसी से छिपा नहीं है.  

Bipasha Basu
Source: indiatvnews

देखा न आपन कैसे इन सेलिब्रिटीज़ ने बॉडी शेमिंग करने वालों को अपने ही अंदाज़ में चुप करा दिया. इन लोगों से हमें सीख मिलती है कि हमें ख़ुद के लिये जीना है न कि दुनिया को दीखाने के लिये. जिसे जो कहना है कहने दीजिये. आप अपनी लाइफ़ में मस्त रहिये बाकी सब चंगा है जी.