रियल-लाइफ़ लोगों या घटनाओं पर बनी फ़िल्में पर्दे पर देखने का एक अलग अनुभव होता है. ये मसाला फ़िल्मों से हटकर आपको सोचने, समझने, ऑब्ज़र्व करने और उन लोगों या ज़िंदगियों का जशन मनाने पर मज़बूर कर देती हैं जिन्होंने लोगों की ज़िंदगियों को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया होता है.

मंगल पांडे: द राइज़िंग जैसी फ़िल्मों के साथ हमनें इतिहास को बड़े परदे पर एक बार फिर से जिया है. वहीं मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झांसी, सुपर 30 और सांड की आंख जैसी कई फ़िल्मों के साथ बॉलीवुड में बायोग्राफ़िकल और ऐतिहासिक फ़िल्मों की पकड़ को मज़बूत होते देखा है.

आने वाले समय में बॉलीवुड कुछ और ऐसी ही दमदार बायोपिक्स देने वाला है. आइए करते हैं उनके बारे में बात.

1. ‘83

एक बार फिर बॉलीवुड और क्रिकेट प्रेमियों को साथ लाएगी ये फ़िल्म, 1983 में भारत द्वारा जीते गए ऐतिहासिक क्रिकेट विश्व कप की जीत की अविश्वसनीय कहानी बताएगी. फ़िल्म में रणवीर सिंह स्टार क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका निभाएंगे. इस फ़िल्म को कबीर ख़ान डायरेक्ट कर रहे हैं. फ़िलहाल फ़िल्म क्रिस्मस पर रिलीज़ होने की बात है.

2. Thalaivi

दिवंगत डॉ. जे. जयललिता जो की एक राजनीतिज्ञ और अभिनेत्री थीं और जिन्होंने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री के रूप में भी काम किया था, उनके जीवन पर आधारित ये फ़िल्म बन रही है. कंगना रनौत जयललिता का किरदार निभा रही हैं. ए एल विजय इसे निर्देशित कर रहे हैं. फ़िल्म तमिल, तेलुगू और हिंदी में एक साथ रिलीज़ होगी.

3. Sardar Udham Singh

शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह पर आधारित है, जिसे विक्की कौशल निभा रहे हैं.

4. Prithviraj

राजा पृथ्वीराज चौहान पर बन रही इस बायोपिक में उनकी भूमिका अभिनेता अक्षय कुमार निभाएंगे और मानुषी छिल्लर उनकी पत्नी संयुक्ता का किरदार निभा रही हैं, जिन्हें संयोगिता के नाम से भी जाना जाता है. फ़िल्म चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित है और इसमें संजय दत्त और सोनू सूद भी होंगे. पहले फ़िल्म दिवाली यानि 14 दिसंबर,2020 को रिलीज़ होने वाली थी मगर अक्षय कुमार की दूसरी फ़िल्म सूर्यवंशी भी उसी दिन रिलीज़ होने की बात है इसलिए अब इस फ़िल्म की रिलीज़ को अगले साल के लिए टाल दिया है.

5. Maidaan

इस फ़िल्म में अजय देवगन सैयद अब्दुल रहीम की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, जिन्हें आधुनिक भारतीय फ़ुटबॉल के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है. फ़िल्म 13 अगस्त 2021 में रिलीज़ होने की बात है.

6. Saina

साइना नेहवाल के जीवन पर बन रही इस फ़िल्म की मुख्य भूमिका के रूप में परिणीति चोपड़ा हैं. एक्टर, मानव कौल साइना नेहवाल के कोच पुलेला गोपीचंद का रोल निभा रहे हैं. ये फ़िल्म कब रिलीज़ होगी इसकी कोई जानकारी नहीं है.

7. Shershaah

एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा भारतीय सेना के अधिकारी कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल निभाएंगे. 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा को भारत के सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित वीर पुरस्कार, परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया है. फ़िल्म का निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया है.