70's And 80's Child Artists: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इंडस्ट्री में अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं. पिछले 5 दशकों से वो बॉलीवुड पर एकछत्र राज कर रहे हैं. यही वजह है कि उन्हें 'सदी का महानायक' भी कहा जाता है. 79 वर्षीय अमिताभ आज भी बिना रुके बिना थके अपने फ़ैंस का मनोरंजन कर रहे हैं. अपने 53 सालों के लंबे फ़िल्मी करियर में वो अब तक 175 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. पिछले 5 दशकों में वो बॉलीवुड के हर बड़े कलाकार के साथ काम कर चुके हैं. इस दौरान कई कलाकार ऐसे भी रहे जिन्होंने उनकी फ़िल्मों में बिग बी के बचपन का किरदार निभाया था.

ये भी पढ़ें: A Wednesday समेत वो 6 बॉलीवुड फ़िल्में जिनके नाम Week Days के नाम पर रखे गये हैं

अमिताभ बच्चन, Amitabh Bachchan
Source: indianexpress

आज हम आपको 70 और 80 के दशक के उन बाल कलाकारों (Child Artist) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन की फ़िल्मों में उनके बचपन रोल प्ले किया था. इनमें से कई चाइल्ड आर्टिस्ट 'एंग्रीयंग मैन' अमिताभ के बचपन का रोल अदा करके काफ़ी मशहूर भी हुये थे. (70's And 80's Child Artists of Bollywood) 

1- मास्टर मयूर 

इस लिस्ट में पहला नाम मास्टर मयूर का आता है. उनका पूरा नाम मयूर राज वर्मा है. आज भी हमें यंग अमिताभ के तौर पर जो चेहरा सबसे पहले ज़हन में आता है वो मयूर का है. मयूर साल 1978 में पहली बार 'मुकद्दर का सिकंदर' फ़िल्म में अमिताभ बचपन का किरदार सिकंदर के रूप में दिखे थे. इसके बाद वो अमिताभ की कई अन्य फ़िल्मों में भी नज़र आये. आज मयूर राज वर्मा फ़िल्मी दुनिया से दूर अमेरिका में अपना रेस्टोरेंट बिज़नेस चला रहे हैं.

Master Mayur
Source: khabartimes

2- मास्टर रवि

मास्टर रवि का असल नाम रवि वलेचा है. रवि ने साल 1976 में 'फकीरा' फ़िल्म से डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें असल पहचान 1977 में आई फ़िल्म 'अमर अकबर एंथोनी' से मिली थी. इस फ़िल्म ने मास्टर रवि ने अमिताभ के बचपन का किरदार निभाया था. इसके बाद रवि ने 'देश प्रेमी', 'शक्ति' और 'कुली' जैसी फ़िल्मों में भी अमिताभ के बचपन का किरदार निभाया था. रवि का आज हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री मेंबड़ा नाम है. वो भारत के टॉप प्राइवेट सेक्टर बैंकों को अपनी हॉस्पिटैलिटी की सेवाएं दे रहे हैं.

Master Ravi
Source: khabartimes

3- मास्टर अलंकार जोशी

अमिताभ बच्चन की बहुचर्चित फ़िल्म 'दीवार' का वो छोटा 'विजय' तो आपको याद ही होगा! ये किरदार निभाने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट का नाम मास्टर अलंकार जोशी था. इस किरदार को निभाकर अलंकार इंडस्ट्री के फ़ेमस चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए थे. आगे चलकर उन्हें बॉलीवुड में कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली तो वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गये. आज अंलकार जोशी का ख़ुद का आईटी बिज़नेस है और उन्होंने दुनिया के कई देशों में अपना बिज़नेस फ़ैला रखा है.

70's And 80's Child Artists

Master Alankar Joshi
Source: khabartimes

4- मास्टर मंजूनाथ

मास्टर मंजूनाथ को 80 के दशक के पॉपुलर टीवी शो 'मालगुड़ी डेज़' में स्वामीनाथन उर्फ़ 'स्वामी' के तौर पर जाना जाता है. मंजूनाथ उस दौर के सबसे महंगे चाइल्ड एक्टर हुआ करते थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फ़िल्म 'अग्निपथ' में लिटिल विजय दीनानाथ चौहान का किरदार निभाया था. मंजूनाथ अब अभिनय के क्षेत्र से काफ़ी दूर हैं और बेंगलुरू में ख़ुद की पीआर कंपनी चला रहे हैं.

Master Manjunath
Source: khabartimes

5- मास्टर राजू

मास्टर राजू भी 70 और 80 के दशक में फ़िल्म इंडस्ट्री के चर्चित चाइल्ड आर्टिस्ट हुआ करते थे. मास्टर राजू का पूरा नाम राजू श्रेष्ठा है. राजू ने उस दौर के लगभग सभी कलाकारों के साथ काम किया था, लेकिन उन्हें असल पहचान फ़िल्म 'त्रिशूल' और 'नास्तिक' से मिली. इन दोनों ही फ़िल्मों में मास्टर राजू यंग अमिताभ के रोल में दिखे थे. राजू श्रेष्ठा आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं. (70's And 80's Child Artists of Bollywood)

Master Raju
Source: khabartimes

6- मास्टर टीटो

इस लिस्ट में आख़िरी नाम मास्टर टीटो का आता है. मास्टर टीटो का पूरा नाम टीटो खत्री है. टीटो ने यूं तो कई फ़िल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया, लेकिन उन्हें असल पहचान साल 1977 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'परवरिश' में यंग अमिताभ का रोल निभाकर मिली. इसके बाद टीटो ने 1981 में रिलीज़ हुई 'नसीब' और 'याराना' में भी अमिताभ के बचपन का रोल निभाया था. मास्टर टीटो आज भी बतौर एक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर बॉलीवुड में सक्रिय हैं.

Master Tito
Source: khabartimes

बताइये इनमें आपको 70's और 80's का कौन सा Child Artists सबसे अधिक पसंद था?

ये भी पढ़ें: जानिए 90s के सुपरहिट धारावाहिक महाभारत के 10 मुख्य कलाकार अब कैसे दिखते हैं और क्या कर रहे हैं