बात जब हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाने की आती है, तो बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ का नाम सबसे पहले सामने आता है. कहा जाता है कि नॉन-वेजिटेरियन फ़ूड फ़िट रहने में मददगार साबित होता है, लेकिन ये सिर्फ़ एक कहावत भर ही है. कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ऐसी भी हैं जो नॉनवेज खाना तो दूर, हाथ भी लगाना पसंद नहीं करतीं हैं. दिलचस्प बात तो ये है कि एक ज़माने में यही हीरोइनें नॉन-वेजिटेरियन फ़ूड की दीवानी हुआ करती थीं. तो फ़िर ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने ज़िंदगीभर के लिए मांसाहारी भोजन को टाटा-बाय बोल दिया?

vegetarian
Source: blog.busuu

आइए आपको उन्हीं 8 एक्ट्रेसेस के वेजिटेरियन होने और इसके पीछे की वजह के बारे में विस्तार से बताते हैं-

1. सोनम कपूर

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर (Sonam Kapoor) ने सालों पहले नॉनवेज खाना बंद कर दिया था. सोनम जिन्हें सीफ़ूड से प्यार था, उन्होंने मीट तो क्या डेयरी प्रोडक्ट्स भी लेने बंद कर दिया है. एक्ट्रेस ने कहा था कि ये फ़ूड आइटम्स उनकी सेहत पर उल्टा असर डाल रहे थे.

sonam kapoor
Source: indianexpress

2. आलिया भट्ट

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) भी अब प्योर वेजिटेरियन हैं. आलिया ने एक बार बताया था कि वो हमेशा से ही मीट खाने की इतनी बड़ी फैन नहीं थीं. जिस वजह से उनके लिए इसे शुद्ध शाकाहारी खाने से स्विच करना बेहद आसान था. 

alia bhatt
Source: dnaindia

3. श्रद्धा कपूर

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) ने अपने शाकाहारी होने के दो साल पूरे कर लिए हैं. एक्ट्रेस मानती हैं कि वो मीट छोड़ने के बाद ख़ुद को पहले से ज़्यादा फ़िट व ख़ुशहाल महसूस करने लगी हैं.   

shraddha kapoor
Source: deccanherald.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 6 फ़िल्में जिनमें फ़ीमेल कैरेक्टर्स ने मूर्खता के सारे लेवल पार कर दिए

4. भूमि पेडनेकर

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) ने साल 2020 लॉकडाउन के दौरान वेजिटेरियन बनने का फ़ैसला किया था. अपने एक पोस्ट में भूमि ने बताया था कि वो कैसे काफ़ी समय से इस बारे में विचार कर रही थीं. उन्होंने कहा था.

क्लाइमेट वॉरियर के साथ मेरे सफ़र ने मुझे बहुत कुछ सिखाया. इसने मुझे अन्य प्रजातियों के प्रति अधिक दयालु और मुझे अधिक विनम्र बना दिया.
bhumi pednekar
Source: dnaindia

5. जेनेलिया डिसूज़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस जेनेलिया डिसूज़ा (Genelia D'Souza) को मांसाहारी भोजन छोड़े हुए 4 साल हो चुके हैं. उनकी ख़ुद की 'Imagine Meats' नाम से एक ब्रांड भी है. ये पौधों से आधारित मांस बनाती है जोकि नॉन-वेजिटेरियन फ़ूड के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

genelia deshmukh
Source: dnaindia

6. मिनीषा लाम्बा

बॉलीवुड एक्ट्रेस मिनीषा लाम्बा (Minissha Lambaa) को जानवरों से काफ़ी लगाव है. यही वजह है कि वो हाल ही में वेजिटेरियन बन गई हैं. 

minissha lamba
Source: indiatvnews

7. शिल्पा शेट्टी 

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty) फ़िटनेस क्वीन के नाम से मशहूर हैं, लेकिन शिल्पा के लिए वेजिटेरियन बनने का फ़ैसला आसान नहीं था. उन्हें अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना पड़ा. 

shilpa shetty
Source: dnaindia

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेसस और क्रिकेटर्स की वो 7 जोड़ियां जिनके चर्चे ख़ूब हुए पर ये कभी एक नहीं हो पाए

8. तमन्ना भाटिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) के 'डॉग' की बीमारी ने उन्हें वेजिटेरियन बना दिया. तमन्ना ये बात कबूल चुकी हैं कि उनके लिए ये फ़ैसला काफ़ी चैलेंजिंग था. कभी-कभी उन्हें नॉनवेज खाने का बहुत मन करता है.

tamannah bhatia
Source: indianexpress

इन एक्ट्रेसेस के लिए तालियां बजानी तो बनती हैं यार!