बॉलीवुड और हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री ने हमें एक से बढ़कर एक फ़िल्म दी हैं. इन फ़िल्मों की कहानियां, संगीत और डायलॉग हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन जाते हैं. फ़िल्मों हमारे जीवन में यूं असर करती हैं कि फ़िल्म देखने के कई दिनों तक उसकी कहानी, संगीत आदि दिमाग़ में घूमते रहते हैं.


ये तो हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड की कई फ़िल्में जो हिट और ब्लॉकबस्टर बनीं की कहानी विदेशी फ़िल्मों से प्रेरित हैं. 

कई विदेशी फ़िल्मों के री-मेक की ख़बरें आ रही हैं. जब तक वो नहीं आ जाती तब तक आप ये फ़िल्में देख लो जो नेटफ़्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो या डिज़्नी + हॉटस्टार पर मिल जायेंगी.    

1. दिल बेचारा- Disney+ Hotstar 

सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी की ये 2014 में आई अंग्रेज़ी फ़िल्म 'The Fault In Our Stars' फ़िल्म और इसी नाम से लेखक जॉन ग्रीन की क़िताब पर आधारित है. इस फ़िल्म का ट्रेलर दुनिया में सबसे ज़्यादा व्यूज़ वाले ट्रेलर में से एक बन गया है. 

2. नोटबुक- Amazon Prime Video 

थाई फ़िल्म 'The Teacher's Diary' पर आधारित ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई पर दोनों लीड एक्टर्स की काफ़ तारीफ़ हुई थी. इश फ़िल्म के दोनों लीड, ज़हीर इक़बाल और प्रनुतन बहल की डेब्यू फ़िल्म थी.  

3. बैंग बैंग- Disney+ Hotstar 

Tom Cruise और Cameron Diaz की एक्शन-कॉमेडी 'Knight and Day' की कॉपी है रितिक कटरीना की बैंग बैंग. हिन्दी रिमेक में अंग्रेज़ी फ़िल्म के कई सीन्स भी कॉपी किये गये थे.  

4. बदला- Netflix 

तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन की बदला 2016 की स्पैनिश फ़िल्म 'The Invisible Guest' पर आधारित है. फ़िल्म की कहानी पसंद आयेगी. 

5. भारत- Amazon Prime Video 

2016 में आई साउथ कोरियन फ़िल्म 'Ode To My Father' पर आधारित ये फ़िल्म ब्लॉकबस्टर थी. सलमान ख़ान ने इस फ़िल्म में अलग-अलग आयु वर्ग के शख़्स का रोल अदा किया है.  

6. द बॉडी- Netflix 

स्पैनिश मिस्ट्री थ्रिलर 'The Body' पर आधारित है ये फ़िल्म. ऋषि कपूर, इमरान हाशमी की इस फ़िल्म की कहानी एक मिसिंग डेड बॉडी के इर्द-गिर्द घूमती है. 

7. We Are Family- Netflix 

ये फ़िल्म 1998 में आई Supermom पर आधारित है. रिलेशनशिप और फ़ैमिली लाइफ़ पर आधारित ये फ़िल्म आपको इमोश्नल कर सकती है. इस फ़िल्म के गाने भी बहुत अच्छे थे.  

8. कांटे- Amazon Prime Video 

संजय गुप्ता की मल्टी-स्टार्स वाली ये फ़िल्म 1992 में आई Quentin Tarantino की Reservoir Dogs पर आधारित है. Tarantino ने एक बार ये कहा था कि उनकी फ़िल्मों की कॉपीज़ में उन्हें बेस्ट कांटे ही लगती है! 

Source- Vogue