आम लोगों की ज़िदंगी में परिवार शुरू करने के लिए शादी करना बहुत ज़रूरी होता है. इसके अलावा बिना शादी के बच्चों को गोद लेना भी एक बहुत बड़ी बात है, लेकिन बॉलीवुड की दुनिया में ये आसान है बच्चों को गोद लेने के लिए सौ लोगों का बोझ अपने सीने पर लेने की ज़रूरत नहीं है. इसीलिए बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं, जिन्होंने शादी किए बिना ही बच्चों को गोद लिया और उन्हें एक बेहतर ज़िंदगी दी. कुछ ऐसे हैं जिन्होंने सरोगेसी के ज़रिए बच्चों का अपनी ज़िंदगी में वेलकम किया.

8 Celebrities Who Didn’t Get Married To Start A Family.
Source: indianexpress

ये हैं वो स्टार्स:

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के वो 5 एक्टर जिन्होंने फ़िल्मों में सफ़ल होने से पहले अपने प्यार से की थी शादी

1. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

25 साल की उम्र में सुष्मिता सेन साल 2000 में एक बच्ची को गोद लिया, जिसका नाम रिनी है. वहीं, साल 2010 में दूसरी बेटी अलीशा को गोद लिया था, तब अलीशा सिर्फ़ तीन महीने की थी. सुष्मिता सेन ने अभी तक शादी नहीं की है.

She adopted two kids, Reene and Alisah Sen
Source: inuth

2. नीना गुप्ता (Neena Gupta)

नीना गुप्ता की विवियन रिचर्ड्स से एक बेटी है, जिनका नाम मसाबा गुप्ता है. नीना गुप्ता ने मसाबा की पैरेंटिंग एक सिंगल मदर के तौर पर की है. इसके बाद साल 2008 में नीना ने विवेक मेहरा से शादी कर ली थी.

Having a short love affair with Vivian Richards
Source: indulgexpress

3. रवीना टंडन (Raveena Tandon)

एक्ट्रेस रवीना टंडन ने 1995 में पूजा और छाया नाम की दो अनाथ लड़कियों को गोद लिया था, तब रवीना सिर्फ़ 21 साल की थीं. रवीना ने 2004 में बिज़नेसमैन अनिल थडानी से शादी की, जिनसे उन्हें एक बेटा और एक बेटी है. रवीना ने अपनी दोनों गोद ली हुई बेटियों की शादी करवा दी है और वो नानी भी बन चुकी हैं.


She adopted both of them
Source: bollywoodshaadis

4. शोभना चंद्रकुमार पिल्लई (Shobana Chandrakumar Pillai)

साउथ इंडियन फ़िल्मों की एक्ट्रेस शोभना ने 2010 मे एक बच्‍ची को गोद लिया था, जिसका नाम अनंथा है.

She adopted a girl and named her Ananthanarayani in 2001
Source: indulgexpress

5. प्रीती ज़िंटा (Preity Zinta)

प्रीति ज़िंटा ने साल 2009 में 34 लड़कियों को गोद लिया था, जो ऋषिकेश के एक अनाथालय में रहती हैं. प्रीति इन सभी लड़कियों की पढ़ाई से लेकर सभी ज़रूरतों को पूरी ज़िम्मेदारी से पूरा करती है. इनसे मिलने वो साल में दो बार ऋषिकेश ज़रूर जाती हैं.  

Preity Zinta adopted kids before marriage
Source: hindustantimes

6. संदीप सोपार्कर (Sandip Soparrkar)

कोरियोग्राफ़र संदीप सोपार्कर ने कई डान्स नंबर्स कोरियोग्राफ़ किए हैं, जब वो सिंगल थे तब उन्होंने एक लड़के को गोद लिया था, जिसका नाम अर्जुन था. इसके कुछ सालों बाद संदीप ने गर्लफ़्रेंड जैश रंधावा से शादी कर ली, जो एक मॉडल हैं.

Single dad Sandip Soparrkar on adopting son Arjun
Source: indianexpress

7. एकता कपूर (Ekta Kapoor)

एकता कपूर ने 2019 में सरोगेसी के ज़रिए अपने बेटे का अपनी ज़िंदगी में स्वागत किया, जिसका नाम रवि है. एकता अभी तक सिंगल हैं उन्होंने शादी नहीं की है.

She welcomed him via surrogacy in 2019
Source: toiimg

8. करन जौहर (Karan Johar)

बॉलीवुड फ़िल्ममेकर करन जौहर सरोगेसी के ज़रिए जुड़वां बच्चों के सिंगल डैड बने हैं. इनके बेटे का नाम यश और बेटी का नाम रूही है.

Karan Kumar Johar, often informally referred to as KJo
Source: dnaindia

माता-पिता बनने के लिए शादी करना या बच्चों को जन्म देना ज़रूरी नहीं है. इन सेलेब्स ने दूसरों के बच्चों को अपनाकर उन्हें बेहतर ज़िंदगी दी.