अक्सर कहा जाता है कि छोटे शहर के लोगों को बड़े सपने नहीं देखने चाहिए, मगर कई लोग ज़िद्दी होते हैं, वे सपने देखते भी हैं और उन्हें पूरा भी करते हैं. अगर किसी को अपने टैलेंट पर यक़ीन है तो किसी भी मंज़िल को आसानी से छुआ जा सकता है. मेरठ शहर ने ऐसे कई सितारे दिए जो यहां से निकलकर बॉलीवुड में छा गए.

आइये जानते हैं वो कौन-कौन से कलाकार रहे जो मेरठ से निकल कर मायानगरी पहुंचे और अपने सपनों को पूरा किया-

1. विशाल भारद्वाज

बॉलीवुड के प्रसिद्द फ़िल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर विशाल भारद्वाज का जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनौर में हुआ था, लेकिन पांचवी तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनका परिवार मेरठ आ गया. वो राज्य की अंडर-19 क्रिकेट टीम के सदस्य भी रहे हैं. विशाल ने अपने बॉलीवुड की शुरुआत म्यूज़िक कम्पोज़र के रूप में की थी.

Source: thriveglobal

2. मन्दाकिनी

बीते ज़माने की फ़ेमस अभिनेत्री मन्दाकिनी मेरठ में पैदा हुईं थीं. इनका असली नाम यास्मीन जोसेफ़ है. यास्मीन जोसेफ़ को मन्दाकिनी नाम राज कपूर ने दिया था. मन्दाकिनी की आख़िरी फ़िल्म 1996 में आयी 'ज़ोरदार' थी, इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड छोड़ दिया.

Source: thequint

3. कैलाश खेर

कैलाश खेर अपनी अलग आवाज़ और अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. कैलाश मेरठ में पैदा हुए थे. इनके पिता मेहर सिंह खेर फोक सॉन्ग गाया करते थे, गायकी उनको विरासत से ही मिली. कैलाश खेर ने गाना सीखने के लिए 14 साल की उम्र में ही घर छोड़ दिया था. इनको 2017 में 'पद्मश्री' से नवाजा गया. 

Source: dfordelhi

4. चित्रांगदा सिंह:

वैसे तो चित्रांगदा सिंह का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. मगर पिता कर्नल निरंजन सिंह चहल भारतीय सेना अधिकारी होने के चलते उनके लगातार ट्रांसफर होते रहते थे. चित्रांगदा के बचपन का कुछ समय कोटा, बरेली और मेरठ में बीता. मेरठ में ही चित्रांगदा की पढ़ाई पूरी हुई.

Source: indianexpress

5. सुगंधा गर्ग

सुगंधा गर्ग मेरठ में जन्मी थीं और पहली बार बॉलीवुड फ़िल्म 'जाने तू.. या जाने ना' में नज़र आयीं थीं. फ़िल्म 'तेरे बिन लादेन' में इन्हें पहली बार ज़्यादा स्कीन-टाइम मिला. हाल ही में हॉटस्टार में आयी वेब सीरीज़ 'आर्या' में भी नज़र आयीं थीं.

Source: wikipedia

6. अंचित कौर

अंचित कौर इंडियन टेलीविज़न का जाना पहचाना चेहरा हैं साथ ही इन्होने कई फ़िल्मों में भी काम किया. उन्होंने मेरठ में जन्मी और Sophia Girls' School से अपनी पढाई पूरी की. अंचित कौर ने एकता कपूर के शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में मंदिरा का रोल निभाया था, इस रोल के लिए इन्हें आज भी याद किया जाता है.

Source: iwmbuzz

7. दीप्ति भटनागर

मेरठ में जन्मीं दीप्ति भटनागर को उनके शो 'यात्रा' के लिए जाना जाता है. स्टार प्लस में आने वाले इस शो में दीप्ति भारत के मंदिरों के बारे में बताती थीं. इसके साथ ही भारत का पहला इंटरनेशनल ट्रेवल शो 'मुसाफ़िर हूं यारों' भी दीप्ति ने होस्ट किया. इसके साथ हिंदी, तेलगु, तमिल और कन्नड़ भाषी फ़िल्मों में एक्टिंग भी की. 

Source: timesofindia

8. प्रवेश राणा

बड़ौत में जन्मे प्रवेश राणा की स्कूली शिक्षा मेरठ के St. Mary's Academy से पूरी हुई. प्रवेश मॉडलिंग करते हैं और  2008 में मिस्टर इंडिया बने थे. 2009 में इन्हें 'बिग बॉस 3' में एंट्री मिली. ये कई टॉप फ़ैशन मैगज़ीन के कवर पेज में अपनी जगह बना चुके हैं.

Source: pr24x7network

तो ये थे मेरठ के 8 सितारे जिन्होंने अपनी प्रतिभा से नई ऊंचाइयों को छुआ.