रोमांच से भरपूर थ्रिलर शोज़ को पहली बार टीवी पर देखना बड़ा ही ग़ज़ब का अनुभव रहा होगा. इन शोज़ ने मनोरंजन के स्तर को बढ़ाने का काम किया है. वहीं, समय-समय पर ऐसे रोमांच से भरपूर कार्यक्रम बनते गए और आज भी इनके बनने के प्रक्रिया जारी है. लेकिन, सच मानिए पुराने इंडियन थ्रिलर शोज़ की तुलना आज बनने वाले थ्रिलर शोज़ से नहीं की जा सकती है. आइये, इस क्रम में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं 8 ऐसे पुराने इंडियन थ्रिलर शोज़ के बारे में जो हमारी मनोरंजन की यादों में बस चुके हैं.  

1. करमचंद

karamchand
Source: inextlive

करमचंद 1985 में प्रसारित किया गया एक लोकप्रिय भारतीय जासूसी टीवी शो था. यह दूरदर्शन पर आता था और यह भारत की पहली डिटेक्टिव सीरीज़ भी है. इसमें पंकज कपूर जासूस बने थे और इनकी असिस्टेंट बनी थीं सुष्मिता मुखर्जी. 

2. तहक़ीक़ात

tehkikaat
Source: alchetron

यह भी पुराने दौर का एक लोकप्रिय थ्रिलर शो था. यह कुछ शेरलॉक होम्स से इन्सपायर्ड था. इस जासूसी सीरीज़ के 51 एपिसोड बने थे. इसमें विजय आनंद जासूस थे और सौरभ शुक्ला असिस्टेंट बने थे.   

3. ब्योमकेश बक्शी

byomkesh bakshi
Source: indianexpress

1993 में बनाई गई ‘ब्योमकेश बक्शी’ की जासूसी सीरीज़ भारत में अब तक की सबसे लोकप्रिय डिटेक्टिव सीरीज़ मानी जाती है. इसमें ‘ब्योमकेश बक्शी’ एक बंगाली जासूस होता है, जो कई अनसुलझी पहेलियों को सुलझाने का काम करता है. यह सीरीज़ इतनी ख़ास थी कि इस पर बॉलीवुड मूवी भी बनाई जा चुकी है.   

4. सीआईडी (C.I.D)

CID show
Source: timesofindia

यह थ्रिलर सीरीज़ सबसे लंबी चलने वाली रोमांचक सीरीज़ है, जो 1998 से शुरू होकर 2018 तक चली. इसमें मौजूद सभी मुख्य किरदारों ने सभी को अपना दीवाना बना लिया था.   

5. सुराग़ द क्लू 

suraag the clue
Source: imdb

इसकी भी गिनती लोकप्रिय थ्रिलर शोज़ में की जाती है. इस शो को 1999 में दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था. इसमें इंस्पेक्टर भरत (सुदेश बेरी) और उनके सहायक नितिन श्रीवास्तव ने मिलकर कई मर्डर मिस्ट्री को सुलझाया.     

6. जासूस विजय 

jasoos vijay
Source: bbc

इसे 2002 में प्रसारित किया गया था. यह भी एक लोकप्रिय थ्रिलर शो था. यह दूरदर्शन और नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइज़ेशन के सहयोग से बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ट्रस्ट द्वारा निर्मित किया गया था. यह जासूसी सीरीज़ 2006 तक चली थी. इसमें विजय नाम का डिटेक्टिव कई अनसुलझी पहेलियों को सुलझाने का काम करता है.    

7. कृष्णा अर्जुन 

krishna arjun
Source: tellychakkar

कृष्णा अर्जुन सिनेविस्टास लिमिटेड और कॉन्टिलो एंटरटेनमेंट द्वारा बनाया गया एक जासूसी शो था. इसे 2002 में स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था. इसमें श्रद्धा निगम और हुसैन कुवाजेरवाला हत्या, चोरी व धोखाधड़ी जैसे कई मामलों को सुलझाते हैं.  

8. क्या हादसा क्या हक़ीक़त 

Kya Hadsaa Kya Haqeeqat
Source: youtube

यह भी एक थ्रिलर शो था, जो 16 अगस्त 2002 से 9 मई 2004 तक चला. इसे सोनी टीवी पर प्रसारित किया गया था.  

उम्मीद है कि आपको पुराने इंडियन थ्रिलर शोज़ पर लिखा हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसमें से आपने कौन-कौन से देखे हैं, उन्हें कमेंट में जरूर बताएं.