बदलते दौर के साथ टीवी धारावाहिकों में भी बहुत कुछ बदला नज़र आता है. टेक्नोलॉजी और ग्राफ़िक्स के ज़रिये दर्शकों को सीरियल में वो देखने को मिलता है, जिसकी वो कल्पना भी नहीं कर सकते. कहना ग़लत नहीं होगा कि जब तक टीवी सीरियल हैं, कुछ भी मुमकिन है. फिर चाहे एक छत के नीचे रचा जा रहा षड़यंत्र हो. या बदले की आग में चंद देर में किसी का बिजनेस हड़प लेना हो.

ख़ैर, ये बातें तो पुरानी हो चुकी हैं. अब तो सीरियल चार क़दम आगे निकल चुके हैं. हमने धारावाहिकों की क्रिएटिविटी के कुछ ऐसे ही सबूत जमा किये हैं. पहले देख लीजिये, फ़ैसला बाद में करिएगा.

1. 'इश्क में मरजावां 2'

ताज़ा सीन इस सीरियल से सामने आया है. मतलब सीरियल की लीड एक्ट्रेस आंख मसलती हुई, दीवार से भिड़ जाती है. बात यहां तक भी ठीक थी, पर भिड़ने के बाद नीचे गिरती है. वो भी बकायदा सूट के केस अंदर. वीडियो देखिये. कैसे एक्ट्रेस नीचे गिरते हुए सूट केस में फ़िट हो जाती है. आगे के सीन में तो हद ही कर दी, किसी ने उस सूट को उठा कर पानी में भी फे़क दिया.

हे प्रभु कहां है तू.

2. साथ निभाना साथिया

ये सीरियल कहानी से ज़्यादा अपने एक सीन को लेकर चर्चा में आया. वीडियो में देखिये कैसे गोपी बहू रगड़-रगड़ कर लैपटॉप की धुलाई कर रही हैं. माना गोपी बहु स्कूल नहीं गईं थी, लेकिन इतनी अकल तो छोटे बच्चे में भी होती है कि गैजेट्स को पानी से नहीं धोते. क्या गोपी बहू तुमसे ऐसी उम्मीद नहीं थी.

3. बेैरिस्टर बाबू

मिलिये 'बेैरिस्टर बाबू' की छोटी सी दुल्हनिया से. घर की छोटी बहु गंदे सर्टीफ़िकेट को रगड़-रगड़ कर धो रही है. घर की बहू को सर्टीफ़िकेट के लिये इतनी मेहनत करते देख क़सम से आंखों से पानी नहीं, ख़ून निकल आये.

4. नागिन 5

ख़ैर, इस सीरियल के बारे में ज़्यादा नहीं बोल सकते हैं, क्योंकि इसे टीवी क्वीन एकता कपूर ने प्रोड्यूस किया है. उनके टैलेंट पर सवाल नहीं उठा सकते न. बस कोई एकता कपूर से ये पूछ ले कि उन्हें नाग-नागिन के ऐसे वाहियात तरीक़े से Kiss कराने का आईडिया आया कहां से. मतलब कुछ भी दिखा रहे हो यार.

5. ससुराल सिमर का

कुछ समय तक ये सीरियल मुझे बहुत पसंद था. सिमर और रंगोली भी बहुत अच्छी लगती थीं, पर अचानक धारावाहिक खिंचता चला गया. एक पल वो भी आया, जब सिमर मक्खी बन जाती है. सिमर का रूप देख कर, तो दोबारा उसे देखने की हिम्मत नहीं जुटा पाये.

Simar
Source: indiatimes

6. ये रिश्ता क्या कहलाता है

एक दिन भले ही दुनिया ख़त्म हो जाये, लेकिन ये सीरियल चलता रहेगा. अरे वो सब छोड़ो पहले ये देखो. कोविड-19 में भी इनकी साज़िशें और रोमांस जारी है. ये देखने के बाद तो बस हम इंसाफ़ की मांग कर रहे हैं.

Yeh rishta kya keh lata hai
Source: indiatimes

7. साथ निभाना साथिया

रसोड़े में थी राशि, लेकिन कोकिला बेन एक बात बताइये न आप इतना मुंह-मटका-मटका कर क्यों पूछ रहीं हैं. आराम से भी तो कह सकती थीं कि रसोड़े में कौन था?

8. Krishnokoli

बांग्ला के एक सीरियल ने तो सारी टेक्नोलॉजी को ही फेल कर दिया. सीरियल के एक सीन में डॉक्टर Defibrillator के रूप स्कॉच ब्राइट का बाथरूम साफ़ करने वाले ब्रश का इस्तेमाल करते हुए दिखा. हाय रे मोरी मइया.

बस यही सब देख-देख कर टीवी सीरियल से विश्वास उठता जा रहा है.