ज़रा सोचिए साल 2020 और 2021 में लगा लॉकडाउन पीरियड कितना बोरिंग़ हो जाता, अगर हमारा एंटरटेंनमेंट बरक़रार रख़ने के लिए OTT प्लेटफॉर्म्स न होते. 'Netflix', 'Disney+ Hotstar', 'Amazon Prime' जैसे कई OTT प्लेटफॉर्म हमें वेब सीरीज़ की दुनिया में ले आए और फ़िर इनकी ऐसी लत लगाई कि पूछो मत. अब हाल ऐसा हो गया है कि कोई सीरीज़ देखने की शुरुआत करने पर जब तक उसका पूरा सीज़न कंप्लीट न किया जाए, तब तक दिमाग़ में उसी से जुड़ी खुरपेचियां चलती रहती हैं. 

ott plateforms
Source: businesstoday

वेब सीरीज़ के लिहाज़ से साल 2022 भी काफ़ी एक्साइटिंग होने वाला है. आपकी मनोरंजन की डोज़ से इत्तू सा भी कंप्रोमाइज़ न हो, इसलिए इस साल कई वेब सीरीज़ OTT प्लेटफॉर्म पर अपना कमाल दिखाने के लिए तैयार हैं. आइए एक बार उन पर नज़र डाल लेते हैं.

1. चूना

पुष्पेंद्र नाथ मिश्रा द्वारा डायरेक्ट की गई इसी वेब सीरीज़ में एक्टर जिम्मी शेरगिल मुख्य भूमिका में हैं. इस कॉमेडी-ड्रामा की कहानी 6 आदमियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक भ्रष्ट राजनेता से बदला लेने के लिए एक साथ आते हैं. वो उसे जुगाड़ के आधार पर सबक सिखाते हैं. ये सीरीज़ इस साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी. 

chuna web series
Source: jagran

2. इंडियन प्रीडेटर

साल 2021 में नेटफ्लिक्स एक डॉक्युमेंट सीरीज़ 'House of Secrets: The Burari Deaths' लेकर आया था. इस सीरीज़ पर काफ़ी रिसर्च की गई थी. 'इंडियन प्रीडेटर' भी एक ऐसी ही डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ है, जो भारत के सबसे घातक हत्यारों की सोच पर आधारित है. ये भीषण हत्याओं के पहले कभी सुने न गए विवरणों को उजागर करने का भी दावा करती है. जिन लोगों को क्राइम डॉक्युमेंट्रीज़ से प्यार है, वो विशेष रूप से इसका लुत्फ़ उठाएंगे. 

indian predator netflix
Source: desiblitz

3. फ़ाइंडिंग अनामिका

सुष्मिता सेन और रवीना टंडन के बाद अब माधुरी दीक्षित नेने भी वेब सीरीज़ 'फ़ाइंडिंग अनामिका' से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करने जा रही हैं. इसमें वो एक फ़ेमस एक्ट्रेस की भूमिका निभा रही हैं. करण जौहर इस फ़ैमिली ड्रामा से भरपूर वेब सीरीज़ के प्रोड्यूसर है. ये सीरीज़ एक ग्लोबल सुपरस्टार, पत्नी व मां पर केंद्रित है, जो बिना किसी निशान के अचानक से ग़ायब हो जाती है. ये सीरीज़ नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ की जाएगी. 

finding anamika netflix
Source: indianexpress

4. Six Suspects

वेब सीरीज़ 'स्कैम 1992' से कमाल दिखाने के बाद प्रतीक गांधी 'Six Suspects' के ज़रिए इस साल फ़िर से लोगों को इम्प्रेस करने के लिए तैयार हैं. सीरीज़ में उनके साथ ऋचा चड्ढा भी हैं. ये एक क्राइम थ्रिलर सीरीज़ है, जो विकास स्वरूप की किताब 'द एक्सीडेंटल अप्रिंटिस' पर आधारित होगी. इसमें ऋचा और प्रतीक इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर के किरदार में नज़र आएंगे. इसके साथ ही जब सीरीज़ को अजय देवगन जैसे स्टार प्रोड्यूस कर रहे हों, तो भला इसे देखना कौन मिस करना चाहेगा. सीरीज़ डिज़्नी+ हॉटस्टार पर रिलीज़ होगी. 

six suspects web series
Source: amazfeed

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में कोरोना पर बनीं ये 5 वेब सीरीज़ अब तक नहीं देखी, तो फ़ौरन देख डालिए

5. मेड इन हैवेन सीज़न 2

ज़ोया अख्तर के निर्देशन में बनाई गई इस वेब सीरीज़ का पहला सीज़न मार्च 2019 में रिलीज़ किया गया था. इसके बाद से ही ये सीरीज़ दर्शकों को अनलिमिटेड प्यार बटोरने में सफ़ल हुई है. ये दिल्ली में रहने वाले एक वेडिंग प्लानर तारा और करण व उनके संघर्षों की कहानी है. इसकी रिलीज़ को लेकर एक्साइटमेंट लेवल चरम पर है. इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ किया जाएगा.

made in heaven season 2
Source: mid-day

6. ह्यूमन

इस मेडिकल थ्रिलर में शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हारी डॉक्टर्स का रोल निभा रही हैं. सीरीज़ ड्रग ट्रायल्स की गंदी और डरावनी दुनिया पर आधारित है. इसकी कहानी दवाइयों की दुनिया और हत्या, रहस्य, वासना और हेरफ़ेर के साथ लोगों पर इसके प्रभाव के अप्रत्याशित रहस्यों को उजागर करती है. सीरीज़ को डिज़्नी+ हॉटस्टार पर रिलीज़ किया जाएगा.

human web series
Source: gadgets.ndtv

7. Rudra: The Edge of Darkness 

इस सीरीज़ में अजय देवगन लीड रोल में नज़र आएंगे. आप फ़िल्म 'सूर्यवंशी' के बाद एक बार फ़िर एक्टर को पुलिसवाले के किरदार में देख़ पाएंगे. सीरीज़ के ज़रिए ईशा देओल भी काफ़ी लंबे समय बाद एक्टिंग में कमबैक करने जा रही हैं. इस सीरीज़ को भी आप डिज़्नी+ हॉटस्टार पर स्ट्रीम कर सकेंगे. 

rudra the edge of darkness
Source: theweek

ये भी पढ़ें: अच्छे कंटेंट वाली ये 10 वेब सीरीज़ शायद आपने अभी तक न देखी हों, इस वीकेंड इन्हें देख डालो

8. रॉकेट बॉयज़

ऐसा लग रहा है कि एक्टर निखिल आडवाणी आजकल ओटीटी प्लेटफॉर्म से दिल्लगी कर बैठे हैं. उनकी हालिया सीरीज़ 'एम्पायर' रिलीज़ होने के बाद, वो इस साल 'रॉकेट बॉयज़' सीरीज़ लेकर आ रहे हैं. शो भारत के दो महान वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित है. सीरीज़ जल्द ही सोनी लिव पर रिलीज़ होगी. 

rocket boys series
Source: gqindia

तो वेब सीरीज़ का पुराना स्लेबस फ़टाफ़ट निपटा लो, क्योंकि इस साल बैक टू बैक एंटरटेनमेंट परोसने के लिए ये शोज़ बिल्कुल रेडी हैं.