जब आप 'हिंदी में रैप' शब्द सुनते हैं तो कौन सा रैपर सबसे पहले दिमाग़ में आता है? ज़्यादातर लोगों का जवाब होगा हनी सिंह या बादशाह, कई लोग रफ़्तार या एमीवे बंटाई का भी नाम ले सकते हैं. मगर हम आपसे कहें कि इन सब लोगों के पहले यानी 90 के दशक में भी एक ऐसा रैपर था जो सबके दिलों में राज़ करता था. हम बात कर रहे हैं बाबा सहगल की. 

Source: indianexpress

बाबा सहगल, जिनका असली नाम हरजीत सिंह सेहगल है, को 90 के दशक के लोग ज़रूर जानते होंगे. हो सकता है उन्हें कई लोग नाम से नहीं जानते होंगे मगर उनके गाने ज़रूर सुन रखे होंगे. बाबा सहगल 30 साल से रैप कर रहे हैं और इन्हें अपने देश का पहला रैपर माना जाता है. हालांकि बाबा को हनी सिंह या बादशाह जैसे रैपर्स जैसी पॉपुलैरिटी तो नहीं मिली मगर वो लाखों लोगों की याद का अहम हिस्सा हैं.आइये देखते हैं ऐसे कौन से गाने रहे जिन्हें सुनकर 90s के लोग खूब झूमे.

ये भी पढ़ें: 90s की ये 22 चीज़ें अब नुक्कड़ की दुकान में नहीं सिर्फ़ हमारी यादों में ही मिलती हैं

1. ठंडा ठंडा पानी

बाबा के 2 एल्बम दिलरुबा (1990) और अलीबाबा (1991) आ चुके थे मगर क्योंकि लोग रैप संगीत ज़्यादा नहीं सुनते थे इसलिए ये दोनों एल्बम फ़्लॉप हो गए. इसके बाद बाबा का तीसरा एल्बम ठंडा ठंडा पानी (1992) आया. इस एल्बम का ये गाना अंग्रेजी गाने Ice Ice Baby की तर्ज़ पर बना था. इस एल्बम की 50 लाख कैसेट्स बिकी थीं और बाबा पहले रैपर बन चुके थे.

2. दिल धड़के

एल्बम ठंडा ठंडा पानी का गाना दिल धड़के ने भी ख़ूब सुना और पसंद किया गया. रिपोर्ट्स की माने तो ये गाना MTV पर आने वाला पहला हिंदी गाना था. इस गाने में पूजा बेदी भी थीं. 

3. आजा मेरी गाड़ी में बैठ जा

1998 में आयी फ़िल्म मिस 420 में बाबा सहगल ने म्यूज़िक भी दिया. अनु मालिक के साथ बनाया गाना आजा मेरी गाड़ी में बैठ जा भी लोगों के बीच बहुत फ़ेमस हुआ. इस फ़िल्म में बाबा सहगल ने एक्टिंग भी की थी. 

4. बारी बरसी खटन गया सी:

"बारी बरसी खटन गया सी..." इस गाने के बिना तो शादी का जश्न अधूरा लगता है. इस गाने के कई वर्ज़न बने हैं. बाबा का ये गाना क्लासिकल और रैप का ज़बरदस्त कॉकटेल है. ये गाना एल्बम ना अरिया है ना जिया है में था.

5. मिस लूम्बा लूम्बा:

अब तक बाबा सहगल इंडस्ट्री में और लोगों के दिलों में जगह बना चुके थे. 1996 में बाबा ने एक और एल्बम निकाला जिसका नाम था लूम्बा लूम्बा. इस एल्बम का गाना मिस लूम्बा लूम्बा पंजाबी, हिंदी और इंग्लिश में था और उस वक़्त यंगस्टर्स के दिमाग़ में फ़ौरन ही चढ़ गया.

6. मैं भी मडोना:

बाबा ने अमेरिका की सिंगर और सॉन्ग राइटर मडोना को ध्यान में रख कर गाना बनाया था. इस गाने का टाइटल था मैं भी मडोना. इस गाने में बाबा ने मज़ाकिया अंदाज़ में बताया था कि उनकी मडोना से बात होती है. इस तरह का गाना हिंदी में नए तरह का एक्सपेरिमेंट था.

6. बाबा दीवाना:

ये गाना एल्बम मैं भी मडोना का दूसरा सुपरहिट गाना था. बाबा दीवाना अपने मज़ेदार म्यूज़िक के लिए बहुत सुना जाता था. इस गाने की बीट्स इतनी अच्छी हैं कि एक बार सुनने पर कान में बार-बार इसी गाने की बीट्स बजती हैं, अरे झूठ नहीं बोल रहे हैं, आप ख़ुद सुन लीजिये.

7. मंजुला:

लिस्ट में अगला गाना है एल्बम डॉ. ढींगरा का. इस एल्बम का गाना मंजुला बहुत सुना जाता था. इसका कारण ये भी है कि ये गाना बिना किसी नशे के आपको 'ट्रिप' पर भेज सकता है.  

8. के मैं झूठ बोलिया:

साल 1997 में एक एल्बम आया A Reason to Smile. इस एल्बम में दलेर मेंहदी, अनु मलिक, सोनू निगम और शान जैसे गायकों के गाने थे. इसी में बाबा सहगल का गाना के मैं झूठ बोलिया भी शामिल था. 

9. मैं दीवाना:

1999 में आयी फ़िल्म 'डबल गड़बड़'. इस फ़िल्म में बाबा नज़र आये. फ़िल्म का गाना मैं दीवाना लोगों ने ख़ूब पसंद किया. इस गाने को बाबा सहगल ने आशा भोसले के साथ गाया था. 

ये भी पढ़ें: वो 20 स्टेशनरी आइटम्स जो खोल देंगे 90's के बच्चों की यादों का पिटारा, स्कूल के दिन आ जाएंगे याद 

आजकल बाबा सहगल सोशल मीडिया में ख़ूब एक्टिव हैं. बाबा मज़ेदार रैप गाने बनाते हैं. बाबा सहगल के YouTube चैनल Baba Sehgal Entertainment में 96,000 से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. 

आप बताइये, आप इनमें से पसंदीदा गाना कौन सा है और क्यों?