Govinda: 90 के दशक की फ़िल्मों में डांस, मसाला, एक्शन, भाईचारा दोस्ती और प्यार सब कुछ भरपूर था. फ़िल्में दर्शकों को ज़बरदस्त बांध लेती थीं. टीवी के सामने से हटने का मन ही नहीं करता था. पहले की फ़िल्मों में हीरो हो या हिरोइन जोड़ियां ख़ूब चलती थीं. उस दौर में कई हीरो की जोड़ियां बनीं जैसे संजय दत्त-आदित्य पंचोली, अजय देवगन-अक्षय कुमार इसके अलावा भी कई जोड़ियां थीं, जिन्हें ख़ूब पसंद किया गया. इन्हीं में से एक थी गोविंदा (Govinda) की जोड़ियां. जोड़ियां इसलिए क्योंकि गोविंदा ने कई दिग्गज कलाकारों के सात जोड़ी बनाई और सभी जोड़ियां हिट रहीं.

Govinda
Source: dnaindia

आज हम गोविंदा (Govinda) की कुछ ऐसे जोड़ीदारों की बात करेंगे, जिन्होंने गोविंदा के साथ जोड़ी बनाकर हमें हंसाया भी रुलाया भी.

ये भी पढ़ें: गोविंदा को इन 20 अतरंगी कपड़ो में देखना इतना मज़ेदार है कि हर कोई इसे बार-बार देखेगा

1. गोविंदा-कादर ख़ान

दिवंगत अभिनेता कादर ख़ान के साथ गोविंदा ने सबसे ज़्यादा काम किया और हमें कमाल धमाल फ़िल्में दी हैं. अगर आप इनकी जोड़ी को देखना चाहते हैं, तो हसीना मान जाएगी, आंखें, घर-घर की कहानी, हीरो नं.1, दूल्हे राजा, कूली नं. 1 और अंखियों से गोली मारे सहित कई फ़िल्मों में देख सकते हैं. 

Govinda-kader khan
Source: zeenews

2. गोविंदा-संजय दत्त

गोविंदा और संजय दत्त की जोड़ी का धमाल, आंदोलन, जीते हैं शान से, हसीना मान जाएगी, एक और एक ग्यारह और जोड़ी नं.1 में देखने को मिला था.

Govinda-sanjay dutt
Source: ytimg

3. गोविंदा-जॉनी लीवर

गोविंदा और जॉनी लीवर ने एक दर्ज़न से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया है. जिस फ़िल्म में गोविंदा के साथ कादर ख़ान होते थे उसमें जॉनी लिवर ज़रूर होते थे. इनकी फ़िल्मों में दूल्हे राजा, हत्या, आमदनी अट्ठनी खर्चा रुपया, हद कर दी आपने, कुंवारा सहित कई अन्य धमाकेदार फ़िल्मों में काम किया है.
ये भी पढ़ें: गोविंदा के डांस में जो देसी अंदाज़ और स्वैग है, वो बॉलीवुड के किसी दूसरे हीरो में नहीं

govinda-johny lever
Source: cinestaan

4. गोविंदा-शक्ति कपूर

राजा बाबू के नंदू यानि शक्ति कपूर के साथ गोविंदा ने उनके बेटे का किरदार भी निभाया है तो शक्ति कपूर ने गोविंदा से पिटाई भी ख़ूब खाई है. इस जोड़ी ने कई हिट फ़िल्में दी हैं, जिनमें, कर्ज़ चुकाना है, मुक़ाबला राजा बाबू और जिस देश में गंगा रहता है के अलावा भी कई और हिट फ़िल्में दी हैं.

govinda shakti kapoor
Source: jarasuniye

5. गोविंदा-सलमान ख़ान

गोविंदा और सलमान ने सबसे पहले दीवीना-मस्ताना में साथ काम किया था. इसमें सलमान का गेस्ट अपीयरेंस था. फिर दोनों ने काप़ी सालों के बाद फ़िल्म पार्टनर में कमाल की पार्टनरशिप की.

govinda-salman khan
Source: newstrack

6. गोविंदा-अनिल कपूर

गोविंदा और अनिल कपूर ने दीवाना-मस्ताना में साथ काम किया था. हालांकि, दोनों ने इसके बाद कोई फ़िल्म साथ में नहीं की, लेकिन इनकी एक ही फ़िल्म ने इनकी जोड़ी सुपरहिट कर दी.

govinda-anil kapoor
Source: punjabkesari

7. गोविंदा-अनुपम खेर

गोविंदा कई फ़िल्मों में अनुपम खेर के साथ मस्ती करते तो कभी लड़ाई करते नज़र आ चुके हैं. इनमें हम, हसीना मान जाएगी, शोला और शबनम, बड़े मियां छोटे मियां सहित कई फ़िल्मों और भी हैं जिसमें इन्होंने धमाल मचाया है.

govinda-anupam kher
Source: media-amazon

8. गोविंदा-अमिताभ बच्चन

गोविंदा और अमिताभ बच्चन फ़िल्म हम और बड़े मियां छोटे मियां में साथ नज़र आए थे.

govinda-amitabh bacchan
Source: zeenews

9. गोविंदा-सतीश कौशिक

कादर ख़ान, शक्ति कपूर और जॉनी लिवर के बाद सतीश कौशिक हैं जिनके साथ गोविंदा की जोड़ी ख़ूब जमी थी. दोनों ने स्वर्ग, हसीना मान जाेगी, क्यूकि मौं झूठ नहीं बोलता सहित कई फ़िल्मों में साथ काम किया.

govinda-satish kaushik
Source: amarujala

आपकी फ़ेवरेट जोड़ी कौन-सी है?