आजकल OTT प्लेटफार्म ही एंटरटेनमेंट का रास्ता बचा हुआ है क्योंकि बाहर दोस्तों के साथ जा नहीं सकते, सिनेमा हॉल्स भी खुल नहीं रहे और अगर खुलते भी हैं तो अभी के हाल देखकर जाना भी सही नहीं होगा. ऐसे में फ़िल्में भी OTT प्लेटफार्म में ही रिलीज़ हो रही हैं.  

OTT प्लेटफार्म फ़िल्में देखना भी काफी अच्छा होता है. आप अपनी पसंद की नयी पुरानी कोई भी फ़िल्म आसानी से देख सकते हैं मगर ढेर सारे ऑप्शंस के साथ क्या देखा जाए क्या नहीं वाली परेशानी साथ में आती है. मगर वक़्त बहुत क़ीमती होता है और सोच समझ के बिताना चाहिए. 

इसलिए हम लेकर आये हैं 9 ऐसी नेशनल अवार्ड विनिंग फ़िल्में जो आपको देख लेनी चाहिए 

1. अंधाधुन

तबु, राधिका आप्टे और आयुष्मान खुराना इस फ़िल्म में आपको दिखेंगे. 2018 में आई इस फ़िल्म ने 3 नेशनल अवॉर्ड: सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आयुष्मान खुराना) और बेस्ट स्क्रीनप्ले जीते. ये फ़िल्म ख़त्म होने के बाद कई सवाल छोड़ जाएगी जैसे क्या आयुष्मान..... बता दिया तो मज़ा नहीं रह जाएगा. जाके देख आइये. 

नेटफ़्लिक्स पर उपलब्ध इस फ़िल्म को यहां क्लिक करके देख सकते हैं. 

2: पान सिंह तोमर 

ये फ़िल्म सेना के भारतीय राष्ट्रीय खेल के स्वर्ण पदक विजेता पान सिंह तोमर की सच्ची कहानी पर आधारित है जो कई मजबूरियों के चलते एक बाग़ी बन जाता है. 

फ़िल्म में एक डॉयलाग है: 'बीहड़ में तो बाग़ी होते हैं, डकैत मिलते हैं पार्लियामेंट में' जो इस फ़िल्म के बारे में काफी कुछ खुद ही बता देता है. पान सिंह तोमर के किरदार को पर्दे पर इरफ़ान ख़ान ने उतारा है. 60वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड में इस फ़िल्म ने सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (इरफ़ान ख़ान) का ख़िताब जीता था.  

नेटफ़्लिक्स पर देखने के लिए यहां क्लिक करें 

3: आई एम कलाम 

इस फ़िल्म की कहानी एक ग़रीब राजस्थानी लड़के छोटू, जो पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को बहुत मानता है, के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फ़िल्म को 2010 में कान्स फ़िल्म फेस्टिवल में दिखाया गया. छोटू की भूमिका निभाने वाले हर्ष मायर ने बाल कलाकारों के लिए नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड जीता. 

यह फ़िल्म अमेज़न प्राइम वीडियो में मिल जायेगी. देखने के लिए यहां क्लिक करें 

4: मक़बूल  

विशाल भारद्वाज की ये फ़िल्म शेक्सपियर के मशहूर नाटक 'मेकबेथ' का भारतीय वर्ज़न है. फ़िल्म में इरफ़ान ख़ान, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, तबु और ओम पुरी जैसे मंझे हुए सितारे हैं जो इस फ़िल्म को Must Watch बनाती है.  

Source: twitter

इस फ़िल्म को Disney+ Hotstar में यहां क्लिक करके मुफ़्त में देखा जा सकता है.  

5: हैदर 

फ़िल्म हैदर मक़बूल और ओमकारा के बाद विशाल भारद्वाज की तीसरी फ़िल्म है जो विलियम शेक्सपियर की किताबों पर आधारित है. 'हैमलेट' पर आधारित इस फ़िल्म में तबु, के के मेनन और शाहिद कपूर हैं. इस बेहतरीन फ़िल्म ने पांच नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड जीते. 

Zee5 में हैदर देखने के लिए यहां क्लिक करें 

6: पैडमैन 

यह फ़िल्म अरुणाचलम मुरुगनथम की असली जीवन की कहानी है, जिन्होंने कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने की मशीन का आविष्कार किया था. फ़िल्म में अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर मुख्य भूमिका में हैं. 66वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड में सामाजिक मुद्दे पर सबसे अच्छी फ़िल्म का अवॉर्ड इस फ़िल्म को मिला.  

नेटफ़्लिक्स में ये फ़िल्म देखने के लिए यहां क्लिक करें 

7: KGF 

कन्नड़ एक्शन फिल्म है मगर हिंदी और तमिल भाषा में भी मिल जाएगी. अगर आप एक्शन फ़िल्म देखने के शौक़ीन हैं तो ये फ़िल्म ज़रूर देख लेनी चाहिए. 66वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड में इस फिल्म को दो पुरस्कार मिले: 1. बेस्ट एक्शन 2. बेस्ट स्पेशल इफ़ेक्ट 

अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखने के लिए यहां क्लिक करें 

8: जल 

कच्छ के रण में बनी है यह फ़िल्म जिसमें पानी की कमी को दिखाया गया है. फिल्म में मुख्य भूमिका में पूरब कोहली, तनिष्ठा चटर्जी हैं. 61वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड में इस फ़िल्म को बेस्ट स्पेशल इफ़ेक्ट का अवॉर्ड मिला.  

Source: reviewersclub

इस फ़िल्म को नेटफ़्लिक्स पर यहां क्लिक करके देखा जा सकता है.  

9: मुक्ति भवन 

यह फ़िल्म मिडिल-क्लास फ़ैमिली की कहानी है. मुक्ति भवन एक होटल है जहां लोग मरने के लिए जाते हैं. 77 साल के दयानंद एक दिन अपने परिवार से कहते हैं कि उन्हें लगता है कि अब उनका अंत समय अब नज़दीक आ रहा है लेकिन वो बनारस के मुक्ति भवन में जाकर मरना चाहते हैं. इस फ़िल्म को 64वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड में स्पेशल ज्यूरी अवार्ड दिया गया. 

Disney+ Hotstar पर देखने के लिए यहां क्लिक करें