बॉलीवुड एक ऐसी दुनिया है जो चकाचौंध भरी रौशनी के साथ-साथ नशे के भी गिरफ़्त में है. यहां शायद ही कोई स्टार है जो इस नशे की लत से दूर हो. ये नशा उनकी लाइफ़स्टाइल का हिस्सा है. इसमें वो डूबे रहना ख़ुद की शान समझते हैं. ऐसे कितने ही स्टार है जो कभी कोकेन तो कभी ड्रग्स लेते पकड़े गए हैं. ये इतने आदी हो गए थे कि कुछ ने तो अपना करियर बर्बाद कर लिया, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने वक़्त रहते ख़ुद को इस लत से बाहर निकाल लिया और एक फ़ाइटर की तरह नशे को हराकर ज़िंदगी और करियर दोनों में आगे बढ़ गए.

8 stars who have battled drug addiction
Source: patrika

ये रहे वो सेलेब्स:

ये भी पढ़ें: सफ़ेद पाउडर के नशे में चूर है बॉलीवुड, ख़ुद बॉलीवुड के सितारों ने क़ुबूली है ये बात

1. संजय दत्त

बॉलीवुड के 'संजू बाबा' यानि संजय दत्त 12 साल तक कोई ऐसा ड्रग्स नहीं है जो न लिया हो. इसके बाद इनका नशा छुड़वाने के लिए उनके पिता एक्टर सुनील दत्त उन्हें अमेरिका ले गए. संजय दत्त की ड्रग्स की लत तो छूट गई है, लेकिन उन्हें अब अक्सर स्मोकिंग करते देखा जाता है.

sanjay dutt battled drug addiction
Source: amazonaws

2. धर्मेंद्र

बॉलीवुड के 'HeMan' धर्मेंद ने फ़िल्म यमला पगला दीवाना 2 के प्रमोशन के दौरान बताया था कि एक समय था जब उन्हें शराब की लत लग गई थी और वो हद से ज़्यादा शराब भी पीते थे. इनकी इस आदत ने उनके करियर को बर्बाद कर डाला, लेकिन 2011 में उन्होंने ख़ुद को संभाला और इस बुरी आदत को छोड़ दिया.

stars who have battled drug addiction
Source: toiimg

3. रणबीर कपूर

रणबीर कपूर ने बहुत जल्द ही शोहरत की ऊंचाइयां देखी, जिसकी कल्पना सभी स्टार्स करते हैं. मगर अपनी नशे की आदत के चलते वो इसे ज़्यादा दिन तक भुना नहीं पाये. रणबीर Pot Smoke भी करते थे. रॉकस्टार में अपनी भूमिका को और निखारने में इन्होंने इसका इस्तेमाल भी किया था. 

He had admitted using drugs
Source: zeenews

4. हनी सिंह

एक समय था जब 'यो-यो हनी सिंह' का कोई भी गाना आ जाए वो बड़े तो बड़े बच्चे भी गाते थे, लेकिन नशे ने उनसे ये सब छीन लिया कुछ सालों तक तो वो गुमनामी के अंधेरे में खो गए. वो Bipolar Disorder का शिकार हो गए थे, उन्हें ख़ुद से डर लगने लगा था, लेकिन अब वो फिर से इन सब चीज़ों को पीछे छोड़कर करियर में आगे बढ़ रहे हैं. हाल ही में नेहा कक्कड़ और टोनी कक्कड़ के साथ उनका गाना 'कांटा लगा' आया है.

he got addicted to alcohol, drugs, and anabolic drugs
Source: moneyscotch

5. महेश भट्ट

जानें-मानें बॉलीवुड डायरेक्टर्स महेश भट्ट भी नशे के इतने आदी हो गए थे कि घर हो या बाहर उनके पास कोई भी आना नहीं चाहता था. महशे भट्ट ने अपनी इस आदत को छोड़ने का कारण अपनी बेटी को बताया और कहा, जब उनकी बेटी शाहीन ने उनके पास आने से मना कर दिया तब उन्होंने इस बुरी आदत को ख़ुद से दूर करना सही समझा.

Mahesh Bhatt and controversies go hand in hand
Source: dawn

6. प्रीति ज़िंटा

प्रीति ज़िंटा की नशे की लत के बारे में शयद ही किसी को पता हो, लेकिन जब वो नेस वाडिया के साथ रिलेशनशिप में थीं तब दोनों को अक्सर कोकेन का नशा करते देखा जाता था. प्रीति की इस आदत को उनके दोस्तों ने हमेशा छुपाए रखा. हालांकि नेस वाडिया से ब्रेकअप के बाद उन्होंने धीरे-धीरे अपनी इस आदत को छोड़ दिया.

Preity is addicted to cocaine
Source: dawn

7. पूजा भट्ट

90 के दशक की एक्ट्रेस पूजा भट्ट भी अपने नशे की लत को लेकर हमेशा चर्चा में रही हैं, लेकिन उन्होंने अपनी इस बुरी आदत को छोड़ने के लिए कड़ा संघर्ष किया है. पूजा भट्ट ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, उन्होंने 16 साल की उम्र में शराब और 23 साल की उम्र में पहली बार सिगरेट पी थी, लेकिन उन्होंने कोकेन को कभी हाथ नहीं लगाया.

Pooja Bhatt was once an alcohol addict
Source: shethepeople

8. प्रतीक बब्बर

एक्टर राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर का बॉलीवुड सफ़र कुछ ख़ास नहीं रहा. प्रतीक बब्बर ने अपनी ड्रग्स की लत के बारे में बताते हुए एक इंटरव्यू में कहा था, कि उन्होंने सिर्फ़ 13 साल की उम्र से ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था और वो ड्रग्स के इतने आदी हो गए थे कि ड्रग्स के लिए कुछ भी कर सकते थे. हालांकि, 2017 में उन्होंने अपनी इस आदत से निजात पा ली है.

started as experiments with marijuana and hashish
Source: mid-day

9. कपिल शर्मा

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की नशे की लत किसी से छुपी नहीं है, क्योंकि उनकी नशे की लत ने ही बहुत बार उन्हें मुसीबत में डाला है. नशे की वजह से ही कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के बीच भी लड़ाई हुई थी, क्योंकि कपिल ने नशे में उन्हें ग़लत शब्द कह दिए थे. कपिल ने ख़ुद बताया कि उनकी शराब की लत ने उन्हें काफ़ी नुक़सान पहुंचाया है, लेकिन जब उन्होंने अपनी मां को दुखी देखा तो इस बुरी आदत को छोड़ने का फ़ैसला कर लिया.

Kapil Sharma hit out at a Twitter user
Source: dnaindia

अगर चाहो तो सब कुछ मुमकिन है!