कुछ-कुछ होता है अंजली तुम नहीं समझोगी

जा सिमरन जी ले अपनी ज़िंदगी

90 के दशक की ये फ़िल्में और इनके डायलॉग कितने भी पुराने हो जाएं, लेकिन हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे. राज-सिमरन हों या निशा-प्रेम, इन किरदारों ने हमारे दिलों में जगह बना ली है. इन फ़िल्मों की कहानी ऐसी थी कि जिसे देखकर लगता था कि अरे ये तो अपने ही घर की कहानी है. शायद यही वजह थी कि इन फ़िल्मों के गाने और कहानी आज भी हमें अपना बना लेते हैं.

Bollywood film
Source: imdb

आइए बताते हैं कौन-सी हैं वो फ़िल्में:

1. हम आपके हैं कौन...!

hum aapke hain koun
Source: sacnilk

राजश्री प्रोडक्शन की हम आपके हैं कौन! की कहानी एक सामान्य हिंदू परिवार की कहानी थी, जिसमें सलमान ख़ान, माधुरी दीक्षित, रेणुका सहाणे, मोहनीश बहल, रीमा लागू, अनुपम खेर और सतीश शाह सहित कई बड़े कलाकार शामिल थे.

2. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

Dilwale Dulhania Le Jayenge
Source: yahoo

ये फ़िल्म अपनी रिलीज़ डेट 19 अक्टूबर 1995 से लेकर आज तक मुंबई के मराठा मंदिर थियेटर में दिखाई जा रही है. इसके कुछ किरदारों ने हमें अलविदा भी कह दिया है, कुछ ज़िंदगी में आगे बढ़ गए हैं. मगर यश चोपड़ा की राज-सिमरन की जोड़ी को आज भी लोग भूल नहीं पाए हैं.

3. जो जीता वही सिकंदर

jo jeeta wohi sikandar
Source: rediff

आमिर ख़ान और आयशा जुल्का अभिनीत फ़िल्म 'जो जीता वही सिकंदर' खेल पर आधारित थी. इसका निर्देशन मंसूर ख़ान और निर्माण नासिर हुसैन ने किया था. इसमें दीपक तिजोरी, पूजा बेदी, मामिक सिंह और कुलभूषण खरबंदा भी थे. फ़िल्म ने सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म सहित दो फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी जीते थे.

4. दिल

dil movie
Source: hindustantimes

इन्द्र कुमार निर्देशित ये फ़िल्म एक लव-स्टोरी थी. इसमें आमिर ख़ान, माधुरी दीक्षित, अनुपम खेर और सईद जाफ़री मुख्य भूमिका में थीं. इस फ़िल्म को फ़िल्मफ़ेयर की कई कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है और इसे अवॉर्ड भी मिले थे.

5. कुछ-कुछ होता है

kuch kuch hota hai
Source: pinkvilla

करण जौहर के निर्देशन में बनी 'कुछ कुछ होता है' एक लव ट्रायंगल थी. इसकी कहानी शाहरुख़ ख़ान, रानी मुखर्जी और काजोल के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें सलमान ख़ान की भी सहायक भूमिका थी. ये फ़िल्म हम आपके हैं कौन! और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के बाद सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फ़िल्म थी. इसमें अनुपम खेर, अर्चना पुरन सिंह और हिमानी शिवपुरी भी थीं.

6. प्यार तो होना ही था

pyaar to hona hi tha
Source: itsboxoffice

अनीस बज़मी निर्देशित प्यार तो होना ही था लव स्टोरी थी. इसमें काजोल और अजय देवगन के साथ-साथ रीमा लागू, टीकू तल्सानिया, अंजान श्रीवास्तव और ओम पुरी भी थे.

7. दिल तो पागल है

dil to pagal hai
Source: hindustantimes

यश चोपड़ा निर्देशित दिल तो पागल है दोस्ती और प्यार की एक प्यारी-सी कहानी थी. इसमें मुख्य किरदार में शाहरुख़ ख़ान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर थे. इस फ़िल्म ने तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और आठ फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीते थे. फ़िल्म में खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार ने सहायक भूमिका की थी.

8. हम हम साथ हैं

Hum Saath Saath hai
Source: pinterest

90 के दशक में राजश्री प्रोडक्शन ने लोगों को एक अलग सिनेमा से मिलवाया, जो सिनेमा इसी समाज के घरों से बनता है. इन्होंने इस कड़ी में हम साथ साथ हैं, जैसी पारिवारिक फ़िल्म बनाई. इसमें सलमान ख़ान, मोहनीश बहल, तब्बू, करिश्मा कपूर, सोनाली बंद्रे, सैफ़ अली ख़ान सहित कई बड़े कलाकारों ने अभिनय किया था.

9. इश्क़

ishq movie
Source: youtube

इन्द्र कुमार निर्देशित इश्क़ कॉमेडी लव स्टोरी थी. इसमें आमिर ख़ान, अजय देवगन, जूही चावला और काजोल मुख्य भूमिका में थे.

10. राजा हिंदुस्तानी

raja hindustani
Source: filmibeat

धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित राजा हिन्दुस्तानी में आमिर ख़ान और करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में थे. ये फ़िल्म उस समय की सुपरहिट फ़िल्म थी. ये फ़िल्म 1965 की 'जब जब फूल खिले' की रीमेक थी, जिसमें शशि कपूर और नन्दा कलाकार थे. इस फ़िल्म ने सात स्टार स्क्रीन अवॉर्ड सहित पांच फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड जीते थे.

ये फ़िल्में आप कितनी बार देख चुके हैं हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइएगा? Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.