आज के दौर में हम गूगल मैप के सहारे दुनिया घूम सकते हैं. मगर आज से कुछ सालों पहले तक ऐसा नहीं था. देश-दुनिया की जानकारी के लिये हमारे पास टीवी, न्यूज़ पेपर और रेडियों के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था. इसी दौर में हमारी जानकारी बढ़ाने के लिये एक सीरियल लॉन्च किया गया, जिसका नाम था ‘सुरभि’. 

mycitylinks

90 के दशक के इस धारावाहिक के प्रस्तुतकर्ता रेणुका शहाणे और सिद्धार्थ कक थे. शो का आईडिया भी सिद्धार्थ का ही था. वो काफ़ी लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया में रह रहे थे, पर वो हिंदुस्तान वापस आकर देश के लिये कुछ नया करना चाहते थे. इस दौरान उन्हें पता चला कि वीपी सिंह की सरकार दूरदर्शन पर Liberal और संस्कृति से जुड़ा एक प्रोग्राम लाना चाहती है. बस यहीं से उन्होंने सरकार के सामने सुरभि सीरियल का प्रास्ताव रखा. 

HT

इस सीरियल के लिये रेणुका शहाणे को चुना गया. जो कि इस इंडस्ट्री में नई थी, उन्होंने कुछ समय पहले ही शाहरुख़ ख़ान के साथ सर्कस धारावाहिक की शूटिंग ख़त्म की थी. हांलाकि, ऑडिशन के वक़्त रेणुका शहाणे स्क्रिप्ट भूल गई और बस मुस्कुराती रहीं. ऑडिशन के समय सिद्धार्थ कक की पत्नी भी वहां मौजूद थी और वो रेणुका शहाणे की स्माइल की नोटिस कर रही थीं. 

उस दौर में दूरदर्शन के एंकर्स मुस्कुराते नहीं थे और उन्हें रेणुका का यही अंदाज़ काफ़ी पसंद आया. इस तरह से रेणुका शहाणे की शो में एंट्री हो गई. इसके बाद सिद्धार्थ कक और रेणुका शहाणे ने शो का शानदार आगाज़ किया. लोगों को इस धारावाहिक की हर चीज़ काफ़ी पसंद आई. शो का म्यूज़िक बहुत ख़ूबसूरत और मधुर था, जिसे शायद ही आज तक कोई भूल पाया हो. 

scroll

इसके अलावा इससे लोगों को बहुत कुछ सीखने को भी मिलता था. इस शो ने लोगों के दिल में अपनी ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग इसकी टीवी पर वापसी की मांग करते हैं.  

क्या आप भी चाहते हैं कि ये शो टीवी पर वापस आना चाहिये?