रात के 9 बजते ही आज कल हर कोई टीवी के सामने बैठा हुआ मिलता है. क्यों? क्योंकि बच्चन साहब हर रोज़ ज्ञानवर्धक शो KBC जो लेकर आते हैं. इस वक़्त टेलीविज़न पर KBC एक ऐसा शो है, जिसे देख कर कोई भी इंसान अपना ज्ञान बढ़ा सकता है. ऊपर से पैसे कितने जीत सकते हो, ये तो आपको पता ही है. हांलाकि, बीते वक़्त की बात करें, तो 80-90 के दशक में बहुत से ऐसे सीरियल्स आते थे, जिन्हें देख कर बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता था.

बीते हुए कल के ये ज्ञान बढ़ाने वाले शो तो याद ही होंगे आपको:

1. सुरभि

ये शो दूरदर्शन पर आता था, जिसके होस्ट सिद्धार्थ कक और रेणुका शहाणे थे. दूरदर्शन पर ये धारावाहिक 1993 से लेकर 2001 तक चला, जिसमें हमें देश की संस्कृति और सभ्यता के बारे में जानने को मिलता था.

Surbhi
Source: mycitylinks

2. यात्रा

हर रविवार दीप्ति भटनागर अपने इस शो के ज़रिये हमें देशभर का भ्रमण कराती थी, जिसमें ट्रैवल के दौरान क्या करना है और क्या नहीं ये भी समझाती थी. हांलाकि, ये शो धार्मिक लोगों के बारे में था, जो अकसर धार्मिक जगहों का भ्रमण करते रहते हैं.

Yatra
Source: deeptibhatnagar

3. रजनी

रजनी एक आम महिला की कहानी थी, जो हर रोज़ अन्याय और भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ती थी और महिलाओं को उनके अधिकारों से रूबरू कराती थी.

Rajni
Source: hindustantimes

4. भारत एक खोज

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस शो का निर्माण श्याम बेनेगल ने किया था, जिसके ज़रिये लोगों को देश का इतिहास जानने का मौक़ा मिलता था.

Bharat ek khoj
Source: scroll

5. Bournvita Quiz

इसे आप KBC का पुरान वर्ज़न भी कह सकते हैं. पर ये बड़ों नहीं, सिर्फ़ बच्चों के लिये था. जिसमें उनसे सवाल-जवाब किये जाते थे, इससे दर्शकों का भी ज्ञान बढ़ता था.

6. रंग-तरंग

दूरदर्शन पर आने वाला ये प्रोग्राम आर्ट, कल्चर और मनोरंजन पर आधारित था.

7. सुबह सवेरे

इस शो को दूरदर्शन ने 1998 में लॉन्च किया था, जिससे सुबह-सुबह हमें बहुत-बहुत कुछ जानने को मिलता था.

अब न हम वैसे रहे और न ऐसे शो बनते हैं. चलो ये सब छोड़ो ये बताओ इनमें से आपका फ़ेवरेट शो कौन सा है?