90 के दशक में बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में आई, जिन्हें आज भी देखने पर बोरियत महसूस नहीं होती. सोचिये अगर आज की तारीख़ में दावे के साथ ये बात कही जा सकती है, तो उस समय इसे देखने के लिये कितनी भीड़ उमड़ी होगी. बॉक्स ऑफ़िस पर मौजूद इस भीड़ की वजह से फ़िल्म ताबड़तोड़ कमाई कर जाती है. इसके साथ ही बन जाती है अधिक कमाई करने वाली मूवी. 


आइये इस बात पर 90s की इन Highest Grossing मूवीज़ पर नज़र डालते हैं

1. साजन

1991 में आई इस फ़िल्म ने भी लोगों का ख़ूब ध्यान खींचा. संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और सलमान ख़ान की जोड़ी ने सबका दिल जीत लिया. त्रिकोणीय प्रेम कहानी और मूवी के गाने दर्शकों को ख़ूब पसंद आये. 'साजन' फ़िल्म की Gross इनकम 131 करोड़ रुपये थी.

90s Highest Grossing Film
Source: indiatoday

2. बेटा

'बेटा' अनिल कपूर के करियर की बेस्ट फ़िल्मों में से एक है. अनिल कपूर, अरुणा ईरानी और माधुरी दीक्षित की इस फ़िल्म को देखने लोग परिवार सहित सिनेमा हॉल पहुंचे थे. फ़िल्म का अंत सबको रुला गया था और इसी के साथ फ़िल्म ने कुल मिलाकर 154 करोड़ रुपये कमाये. 

90s Highest Grossing Film
Source: bdfilms

3. दिल 

आमिर ख़ान और माधुरी दीक्षित स्टारर फ़िल्म 'दिल' ने लोगों का 'दिल' 'Kill' कर दिया था. मूवी ने बॉक्स ऑफ़िस पर ख़ूब कमाई की और इसकी कुल कमाई लगभग 126 करोड़ रुपये थी. 'दिल' 1990 में रिलीज़ हुई थी.

90s Highest Grossing Film
Source: newsreaderboard

4. हम आपके हैं कौन 

'हम आपके हैं कौन' एक परिवारिक फ़िल्म है. इसे आप कभी भी परिवार के साथ देखने बैठे सकते हैं. सलमान ख़ान, मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे और माधुरी दीक्षित की एक्टिंग ने सबको हंसाया भी और रुलाया भी. 1994 में आई इस फ़िल्म ने कुल 771 करोड़ रुपये कमाये थे. 

Hum apke hain kaun
Source: freepressjournal

5. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे

1995 में आई 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' एक आइकॉनिक फ़िल्म है. उस समय शाहरुख़ और काजोल की जोड़ी ने सिनेमाघरों में तहलका मचा रखा था. फ़िल्म ने कुल 461 करोड़ रुपये कमाये थे.

90s Highest Grossing Film
Source: indianexpress

6. आंखें 

गोविंदा और चंकी पांडे की ये फ़िल्म 1993 में आई थी और दर्शकों को ख़ूब हंसाया भी था. फ़िल्म में गोविंदा और चंकी पांडे की जोड़ी एक पल के लिये भी दर्शकों को निराश नहीं करती है. फ़िल्म की कुल इनकम 151 करोड़ रुपये थी.  

90s Highest Grossing Film
Source: youtube

7. बॉर्डर  

देशभक्ति पर आधारित इस फ़िल्म ने भी सिनेमाघरों में कमाल कर दिया था. सनी देओल, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना स्टारर फ़िल्म 1997 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म की कुल कमाई 356 करोड़ रुपये थी.

90s Highest Grossing Film
Source: zeenews

8. कुछ कुछ होता है 

शाहरुख़ ख़ान, काजोल और रानी मुखर्जी की इस फ़िल्म के बारे में भी कुछ भी कहना कम लगता है. दर्शकों के बेइंतेहां प्यार की वजह से फ़िल्म ने 342 करोड़ रुपये कमाये थे. फ़िल्म 1998 में आई थी. 

90s Highest Grossing Film
Source: zeenews

8. राजा हिंदुस्तानी

फ़िल्म में आमिर ख़ान और करिश्मा कपूर की जोड़ी दर्शकों को लुभाने में सफ़ल रही थी. फ़िल्म 1996 में रिलीज़ हुई थी और इसकी कुल इनकम 394 करोड़ रुपये थी. 

90s Highest Grossing Film
Source: bookmyshow

10. हम साथ-साथ हैं 

1999 में आई इस फ़िल्म ने 274 करोड़ रुपये कमाये थे. फ़िल्म मल्टी स्टारर और पारिवारिक थी. इसलिये लोगों ने इसकी कहानी को ख़ूब सराहा भी.  

90s Highest Grossing Film
Source: pinterest

बात 90 के दशक हुई है, तो कमेंट में अपनी फ़ेवरेट फ़िल्म भी बता ही डालो.