90's Animated Shows: अगर आप भी 90's के बच्चे हैं, तो ऐसी कई चीज़ें हैं, जो आप आज के समय में मिस करते होंगे. आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी के विपरीत उस समय की लाइफ़ काफ़ी सिंपल और सरल थी. आजकल बच्चे OTT पर आने वाले तरह-तरह के शोज़ से अपना मनोरंजन किया कर लेते हैं. लेकिन उस दौर में हमारे पास एंटरटेनमेंट के नाम पर देखने के लिए सिर्फ़ कार्टून शोज़ (Cartoon Showsहुआ करते थे, जो एक निश्चित समय पर ही आया करते थे. आज भी अगर उन्हें टीवी पर देख लो, तो उनसे जुड़ी यादें दिमाग़ में तुरंत तरोताज़ा हो जाती हैं. 

आज हम आपको नास्टैल्जिया में ले जाने के लिए 90's के उन कार्टून शोज़ (90s Animated Shows) की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनको यादों से मिटा पाना नामुमकिन है.

90s animated shows
Source: scarymommy

90s Animated Shows

1. पॉवरपफ़ गर्ल्स

ये उस दौरान का शायद ऐसा पहला शो होगा, जिसने हमें फ़ेमिनिज्म का पाठ पढ़ाना शुरू किया था. ये शो किंडरगार्टन के उम्र की तीन लड़कियां 'बबल', 'बटरकप' और 'ब्लॉसम' के इर्द-गिर्द घूमता था, जिनके पास सुपरपॉवर होती हैं. ये लड़कियां अपने वैज्ञानिक क्रिएटर प्रोफ़ेसर यूटोनियम के साथ एक फ़िक्शनल शहर Townsville में रहती हैं और उन्हें अक्सर शहर के मेयर द्वारा अपनी शक्तियों का उपयोग करके आसपास के अपराधियों और अन्य दुश्मनों से लड़ने में मदद करने के लिए कहा जाता है. इस शो ने बताया कि लड़कियां भी बहादुर होकर बुरे लोगों के खिलाफ़ लड़ सकती हैं. 

powerpuff girls
Source: refinery29

2. डक टेल्स

ये शो पहली बार 1987 में डिज़्नी चैनल पर प्रीमियर हुआ था. अगर आप गहरी नींद में भी हों तो भी 90's का हर एक बच्चा इसके थीम सॉन्ग- 'ज़िंदगी तूफ़ानी है' को पहचान लेगा. इस शो में पशु चिकित्सा विज्ञान में एक्सपर्ट बत्तखों की व्यवहार संबंधी विशेषताओं पर रोशनी डालता है और उनकी ज़िंदगी के अलग पहलुओं की व्याख्या करता है. हमें आज भी अंकल स्क्रोंज और उनके शैतान भतीजे 'हुई', 'डेवी' और 'लुई' का हिंदी में वॉइस ओवर याद है. ये भतीजे अपने अंकल को ख़तरनाक शक्तियों से बचाते थे. (90s Animated Shows)

ducktales 1987
Source: medium

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 10 फ़ेमस कार्टून शो, जिन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों में बैन कर दिया गया था

3. जॉनी ब्रावो

90's की ये सीरीज़ कार्टून नेटवर्क चैनल पर आती थी. इसमें 'जॉनी ब्रावो' एक सनग्लासेज़ और बॉडी बनाए हुए एक यंग आदमी होता है, जो अपनी मां के साथ रहता है. वो लड़कियों को डेट करना चाहता है, जिसमें वो हमेशा नाकामयाब रहता है. वो इस वजह से कई बार तरह-तरह की मुसीबतों में भी फंस जाता है. ये शो काफ़ी फ़नी था. (90s Animated Shows)

johnny bravo show
Source: metv

4. द एडम्स फ़ैमिली

साल 1992 में आया ये शो हमारे फ़ेवरेट कार्टून शोज़ में से एक हुआ करता था. इसमें दिखाए जाने वाले कैरेक्टर्स 'गोमेज़', 'मोर्टिसिया', 'अंकल फेस्टर', 'लर्च', 'ग्रैंडमामा', वेडनेज़डे' और 'पुगस्ली' हमें आज भी याद हैं. ये शो एक परिवार के इर्द-गिर्द घूमता था, जो अलग-अलग विलेन का सामना करते हैं. ये विलेन या तो उनके फ़ैमिली मेंबर्स में से किसी एक को पकड़ना चाहते हैं या उन लोगों को घर से बाहर निकालना चाहते हैं. (90s Animated Shows)

the addams family cartoon 1992
Source: tvtime

5. बैटमैन: द एनिमेटेड सीरीज़

ये शो DC कॉमिक हीरो बैटमैन पर आधारित था. इसे 1992 से साल 1995 तक प्रीमियर किया गया था. हालांकि, ये नेचर में कॉमिक था, लेकिन शो ने मज़बूती से कई पहलुओं को दर्शाया था.

batman the animated series 1992
Source: imdb

6. द जंगल बुक

'द जंगल बुक' शो सबसे पहली बार 1989 में प्रीमियर हुआ था. ये भारत में काफ़ी पॉपुलर हुआ था. इसका गाना 'जंगल जंगल बात चली है पता चला है' लोग आज भी गुनगुनाते हैं. शो में एक लड़का 'मोगली' जंगल में जानवरों के बीच पला-बढ़ा होता है. वो जानवरों की भाषा समझता है, उनके साथ हंसता-खेलता है. शो में मोगली के अलावा हमें बालू और बघीरा भी बड़े याद आते हैं.

the jungle book animated show 1989
Source: indiatoday

7. द स्कूबी डू शो

इस मिस्ट्री शो में 'स्कूबी डू', 'शैगी' और उनकी गैंग एक मिस्ट्री मशीन में ट्रेवल करते हैं और रहस्यों को सुलझाते हैं. शो में ये सारे रहस्य अलौकिक लगते हैं, लेकिन इनके पीछे हमेशा किसी मनुष्य का हाथ होता है. इस शो के प्रति ऐसा दीवानापन था कि मन करता था सारे एपिसोड एक ही बार में देख डालें.

the scooby doo show old
Source: amazon

ये भी पढ़ें: जीवन में सब बदलता है मगर दोस्ती का एहसास हमेशा वैसा ही रहता है, ठीक इन 12 कार्टून किरदारों की तरह

8. टॉम एंड जेरी

इस शो की तो जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम है. साल 1975 में आया ये शो आज भी बच्चों को एंटरटेन कर रहा है. इस शो में दो नेचुरल दुश्मन 'टॉम'- एक चूहा और 'जेरी'- एक बिल्ली के बीच की लड़ाई काफ़ी फ़नी तरीक़े से दिखाई जाती है. पूरे शो में टॉम अपने दुश्मन जेरी को पकड़ने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन हर बार उसे निराशा ही हाथ लगती है. 

tom and jerry old
Source: bbc

9. पॉपोय द सेलर

'पॉपोय द सेलर' के बारे में आख़िर किसने नहीं सुना? वो नाविक जो पालक खाता है और मज़बूत होता जाता है. वो रेल की पटरियों पर आने वाली रुकावटों को दूर करता है. 90's के बच्चे इस शो को बड़े चाव से देखते थे. 

popeye the sailor animated show
Source: mubi

10. पोकीमॉन

'पोकीमॉन' उस दौर की सबसे पॉपुलर एनिमेटेड सीरीज़ में से एक थी. ये शो 'Ash Ketchum' और बतौर पोकीमॉन ट्रेनर उनके सफ़र को दर्शाता है. पोकीमॉन मास्टर बनने की रेस में उसे और पिकाचू को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. साथ ही इस दौरान इन दोनों को कई नए दोस्त भी मिलते हैं.

pokemon animated show old
Source: imdb

11. स्पंजबॉब स्क्वायरपैंट्स 

ये शो बात करने वाले 'सी स्पंज' की ज़िंदगी के इर्द-गिर्द घूमता है, जो बिकनी बॉटम के टाउन में एक अंडरवाटर पाइनएप्पल में रहता है. वो एक फ़ास्ट-फ़ूड रेस्तरां की चेन में काम करता है और एक बोटिंग स्कूल अटेंड करता है. ये शो आज भी मीम्स और GIF के रूप में हमारे दिलों में जिंदा है.

spongebob squarepants show
Source: nytimes

ये शो आज भी याद आते हैं.