बॉलीवुड में एक्ट्रेस की पारी काफ़ी छोटी होती है. अब थोड़ा-बहुत बदलाव आ गया है, मगर पहले तो हीरोइन ने शादी की या वो 30 के पार पहुंची, तो समझिए करियर ख़त्म. यही वजह है कि 90 के दशक में जो हीरोइनें एक के बाद एक फ़िल्में करती थीं, अब वो पर्दे से ग़ायब हैं. 

ज़्यादातर लोगों को पता ही नहीं है कि अब वो एक्ट्रेस दिखती कैसी हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए 90s एक्ट्रेस की Then & Now तस्वीरें लेकर आए हैं.

1. आयशा जुल्का

'जो जीता वही सिंकंदर' और खिलाड़ी जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी आयशा जुल्का ने बॉलीवुड समेत तेलुगु और कन्नड़ जैसी भाषाओं में भी फ़िल्में की थीं. वो 90 के दशक में काफ़ी फ़ेमस थीं, मगर फिर उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था.

Ayesha Jhulka

ये भी पढ़ें: Then & Now: इन तस्वीरों में देखें कितना बदल चुके हैं Roadies season 1 के कंटेस्टेंट्स

2. अनु अग्रवाल

'आशिकी' उनकी पहली फ़िल्म थी. फिल्म और गाने दोनों ही हिट रहे थे. अनु की एक्टिंग को भी काफ़ी पसंद किया गया था. हालांकि, उसके बाद वो किसी बड़ी फ़िल्म में नज़र नही आईं. और धीरे-धीरे इंड्रस्ट्री से ग़ायब हो गईं.

Anu Agarwal
Source: indiatvnews

3. नम्रता शिरोडकर

नम्रता शिरोडकर ने कम ही बॉलीवुड फिल्मों में काम किया, लेकिन उस दौर में उन्हें काफी पसंद किया गया. उनकी एक्टिंग और ख़ूबसूरती दोनों ही लोगों को पसंद थी. 'वास्तव',  'पुकार', और 'जब प्यार किसी से होता है' जैसे फ़िल्में करने वाली इस एक्ट्रेस ने महज़ 6 साल ही इंडस्ट्री में काम किया था. उन्होंने साउथ सुपरस्टार महेश बाबू से शादी कर ली थी.

Namrata Shirodkar
Source: amazonaws

4. किमी काटकर

जुम्मा चुम्मा दे दे... गाना तो याद ही होगा. इस सॉन्ग ने किमी काटकर को काफ़ी फ़ेमस कर दिया था. मगर वो ज़्यादा फ़िल्में नहीं कर पाईं और बाद में उन्होंने फ़ोटोग्राफ़र शांतनु शौरी से शादी कर ली थी.

5. फराह नाज़

तब्बू की बड़ी बहन ने 1980 से 1990 के दौरान बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम किया. इस दौरान उन्होंने कई ए-लिस्ट अभिनेताओं के साथ अभिनय किया, जिसमें सनी देओल, आमिर खान, ऋषि कपूर, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार शामिल थे. मगर अब वो ज़्यादा फ़िल्मों में नज़र नहीं आती हैं.

Farah Naaz

6. मीनाक्षी शेषाद्रि

घातक, घायल , दामिनी जैसी फ़िल्मों में अपनी ज़बरदस्त परफ़ॉर्मेंस देने वाली मीनाक्षी शेषाद्रि की बड़ी फ़ैन फ़ॉलोइंग थी. उन्हें काफ़ी पॉपुलरटी मिली थी. मगर उन्होंने शादी करने के बाद बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था.

Meenakshi Seshadri

7. ममता कुलकर्णी

ममता कुलकर्णी ने 'बाजी', 'नसीब', 'करण अर्जुन' और 'आशिक आवारा' समेत कई हिट फिल्मों में काम किया. पर्दे पर उनकी जोड़ी शाहरुख खान, आमिर ख़ान, सलमान ख़ान और अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार्स के साथ जमी. मगर उनकी पॉपुलरटी के साथ विवाद भी बढ़ते गए. इसके बाद वो काफ़ी वक़्त तक ग़ायब रहीं. साल 2014 में उनकी किताब 'ऑटोबायोग्राफी बाय योगिनी' लॉन्च हुई. तब उन्होंने खुलासा किया कि वो साध्वी बन चुकी हैं और आध्यात्म के रास्ते पर चल पड़ी हैं.

Mamta kulkarni

देखा, वक़्त कितना कुछ बदलकर रख देता है.