90s Bollywood Celebs: 90 के दशक की बात ही कुछ अलग थी. कुछ लोगों के लिए आज भी वो वक़्त यादों का पिटारा है, जिसको बस हम अपने दिलों-दिमाग में ही जी सकते हैं. लेकिन एंटरटेनमेंट की बात करें, तो बॉलीवुड (Bollywood) की दुनिया में पुरानी यादों को दोबारा जीने का हमारे पास लाइफ़टाइम ऑप्शन है. अब आप सोच रहे होंगे कि वो कैसे? दरअसल, इसका सबसे बेहतर ज़रिया पुरानी फ़िल्में और शोज़ हैं, जिन्हें आप कभी भी किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ पुराने एक्टर्स या एक्ट्रेसेस को भी मौजूदा समय में फ़िल्मों में अपना जलवा बिखेरते हुए देख़ सकते हैं.

हालांकि, कुछ ऐसे भी एक्टर्स हैं जिनकी पॉपुलैरिटी वक़्त के साथ ग़ायब होती चली गई. इनमें से कुछ ने तो अपना प्रोफेशन बदल दिया और कुछ गुमनामी के साए में खो गए.


चलिए आपको 90s के उन पॉपुलर एक्टर्स के बारे में बता देते हैं, जिनके बारे में हर सिनेमा लवर को जानना चाहिए.

90s bollywood
Source: femina

90s Bollywood Celebs

1. रंभा

रंभा का असली नाम Vijayalakshmi Yeedi है. उन्होंने अपना बॉलीवुड में डेब्यू साल 1995 में फ़िल्म 'जल्लाद' से किया था. उन्होंने अपने करियर में एक से एक बेमिसाल फ़िल्में कीं. इसमें से 'प्यार दीवाना होता है', 'बेटी नंबर 1', 'घरवाली बाहरवाली' प्रमुख़ हैं. उनका करियर सफ़लता की सीढ़ी चढ़ ही रहा था कि उन्होंने एक कनाडियन बिजनेसमैन से शादी कर ली. इसके बाद रंभा ने इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. मौजूदा समय में वो अपनी फ़ैमिली के साथ टोरंटो में ख़ुशहाल ज़िंदगी बिता रही हैं. 

rambha
Source: timesofindia

2. आयशा जुल्का

क्या 'पहला नशा' गाने में प्यारी स्माइल से लोगों का दिल चुराने वाली लड़की आपको याद है? वो लड़की और कोई नहीं बल्कि आयशा जुल्का ही थीं. उन्होंने 'जो जीता वही सिकंदर', 'खिलाड़ी' जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों में एक्टिंग की है. लेकिन आज के समय में आयशा बड़े पर्दे से ग़ायब हैं. उनकी शादी एक कंस्ट्रक्शन बिजनेसमैन समीर वशी से हुई है. (90s Bollywood Celebs)

ayesha jhulka
Source: pinkvilla

3. फ़रदीन ख़ान 

एक ज़माने में दिवंगत एक्टर और डायरेक्टर फ़िरोज़ ख़ान के बेटे फ़रदीन ख़ान के लुक्स और डैशिंग पर्सनैलिटी पर लड़कियां मरती थीं. चाहे फ़िल्म 'नो एंट्री' में उनकी कॉमेडी हो या 'प्यार तूने क्या किया' में उनका रोमांटिक अवतार, लोगों ने उनको हर कैरेक्टर में पसंद किया है. वो फ़िल्मों में 10 साल पहले नज़र आए थे. कोई नहीं जानता कि उनकी फ़िल्मों से दूरी की वजह क्या है. साल 2001 में वो ड्रग से कनेक्शन के चलते गिरफ़्तार किए गए थे. 

fardeen khan
Source: thehansindia

4. विवेक मुशरान

इस बॉलीवुड एक्टर को हम कैसे भूल सकते हैं? भले ही किसी फ़िल्मों में आज तक इन्हें लीड रोल न मिला हो, लेकिन अपनी एक्टिंग से विवेक ने ऑडियंस को हमेशा इम्प्रेस किया है. साल 1991 में 'सौदागर' फ़िल्म से इन्होने बॉलीवुड में क़दम रखा था. मौजूदा समय में वो मूवीज़ में कैरेक्टर रोल्स करते हैं. (90s Bollywood Celebs)

vivek mushran 90s
Source: cinestaan

ये भी पढ़ें: पेश हैं 90s के 15 जबर हिंदी गाने जिन्हें सुनकर आपके पैर ख़ुद-ब-ख़ुद थिरकने लगेंगे

5. नीलम कोठारी

नीलम कोठारी ने साल 1984 में फ़िल्म 'जवानी' से अपना बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद कई फ़िल्में कीं. वो साल 2001 में आखिरी बार फ़िल्म 'कसम' में दिखाई दी थीं. एक्टिंग को टाटा-बाय बोल देने के बाद उन्होंने ज्वेलरी डिज़ाइनिंग की दुनिया में क़दम रखा. साल 2011 में उन्होंने मुंबई में अपना एक ज्वेलरी स्टोर लॉन्च किया था.  

neelam kothari 90s
Source: bollywoodshaadis

6. ममता कुलकर्णी

ममता ने फ़िल्म 'तिरंगा' से बॉलीवुड में क़दम रखा था. फ़िल्म 'आशिक़ आवारा' ने उन्हें स्टार बना दिया था. लेकिन ड्रग माफ़िया विक्की गोस्वामी से प्यार करके ये एक्ट्रेस अंडरवर्ल्ड के दलदल में ऐसी फंसी कि उनके लिए इससे ख़ुद को बाहर निकालना तक मुश्किल हो गया. उस वक्त में तो ममता अपने बोल्ड अंदाज़ से सनसनी मचा देती थीं. कहा जाता है कि वो विक्की के साथ 10 साल तक शादी करके दुबई में रहीं. इसके बाद उनके पति को गिरफ़्तार कर लिया गया. मौजूदा समय में वो साध्वी बन चुकी हैं. (90s Bollywood Celebs)

amta kulkarni 90s
Source: thequint

7. कुमार गौरव

कुमार गौरव बचपन में मनोज तुली के नाम से जाने जाते थे. उनके पिता राजेंद्र कुमार भी इंडस्ट्री के सक्सेसफ़ुल एक्टर्स में एक थे. हालांकि, अपने पिता की तरह कुमार इंडस्ट्री में अपनी चमक बिखेरने में नाकामयाब रहे. पर उनकी पहली फ़िल्म 'लव स्टोरी' को आज भी लोग भूले नहीं हैं. लेकिन धीरे-धीरे उनका करियर ढलान पर आने लगा और उन्होंने एक्टिंग छोड़कर बिज़नेस की राह पकड़ ली. आज के समय में वो भारत के सफ़लतम बिज़नेसमैन में से एक हैं.

kumar gaurav 90s
Source: indianfilmhistory

8. मधु शाह

मधु शाह को आज भी फ़िल्म 'फूल और कांटे' की एक्ट्रेस के रूप में याद किया जाता है. साल 1991 में तो वो हिंदी, तमिल, मलयालम, तेलुगू और कन्नड़ इंडस्ट्री की स्टार बन गई थीं. वो आख़िरी बार फ़िल्मों में साल 2011 में नज़र आई थीं.

madhoo shah
Source: mumbai mirror

ये भी पढ़ें: देखते हैं 80s-90s के समय के ये 12 चाइल्ड आर्टिस्ट्स आज कहां हैं और कैसे दिखते हैं

9. अनु अग्रवाल

अनु अग्रवाल ने फ़िल्मी दुनिया में अपना कदम फ़िल्म 'आशिकी' से रखा था. लेकिन क़िस्मत उनके साथ नहीं थीं. साल 1999 में वो एक कार एक्सीडेंट का शिकार हो गई थीं. इसके बाद वो 29 दिनों तक कोमा में चली गई थीं और अपनी याददाश्त तक खो बैठी थीं. अनु ने चाहा तो ऐसा कभी नहीं था, लेकिन क़िस्मत ने उन्हें बॉलीवुड की दुनिया से ख़ुद ब ख़ुद दूर कर दिया. 

anu agarwal aashiqui 1990
Source: indiatvnews

इन स्टार्स ने पर्दे के साथ लोगों के दिलों में भी गहरी छाप छोड़ी है.