आज के टाइम में हर दूसरा शो क्राइम की कहानी पर आधारित होता है. कुछ सीरियल के एक्टर्स कमाल होते हैं, तो कुछ की कहानी नई. अब टेक्नोलॉजी का भी ख़ूब इस्तेमाल किया जाता है. मतलब बचपन से अब तक हज़ारों क्राइम शोज़ का निर्माण किया जा चुका होगा. बचपन मतलब बात 90 के दशक की हो रही है.

Surag
Source: imdb

पर अभी भी एक सीरियल है, जिसे हम भुला नहीं पाए हैं. आज भी अगर कोई डीडी के उस धारावाहिक की बात कर दे, तो दिमाग़ में कई यादें घूमने लगती हैं. समझ ही गये होंगे कि हम सबके फ़ेवरेट शो 'सुराग' की बात कर रहे हैं. 'सुराग' डीडी पर आने वाला वो धारावाहिक जिसके लीड रोल में सुदेश बैरी थे. हैंडसम और स्मार्ट सुदेश बैरी इंस्पेक्टर 'भरत' के रोल में थे.

Surag
Source: imdb

सीरियल के याद रहने की वजह सुदेश बैरी भी हैं. कई लोग 'सुराग' सिर्फ़ उन्हें देखने के लिये ही देखते थे. धारावाहिक का प्रोमो हो या इंस्पेक्टर 'भरत' का एक्शन सब कुछ बेहतरीन था. इतना बेहतरीन कि आज ढेरों शोज़ के बीच भी हम इसे नहीं भूल पाये हैं. इंस्पेक्टर 'भरत' सिर्फ़ दर्शकों को उनकी एक्टिंग वजह से ही अच्छे नहीं लगते थे, बल्कि उनका ड्रेसिंग सेंस भी काफ़ी स्मार्ट था. 

Surag
Source: imdb

इंस्पेक्टर के सोचने का तरीक़ा हो या किसी के बात करने का लहज़ा. मतलब सामने वाला टीवी से हट नहीं पाता था. अगर आप ये धारावाहिक देखते थे, तो याद होगा कि किसी भी एपिसोड में ज़्यादा तामझाम का इस्तेमाल नहीं किया गया. साधारण तरीके से कहानी को दर्शकों के सामने रखा गया. फिर भी दर्शक इससे जुड़े रहे है.

Surag
Source: indianfilmhistory

सुराग 90 के दशक के हिट शो में से एक है, जिसका आज भी कोई तोड़ नहीं है. एक समय था जब लोग सुदेश बेरी को सुदैश बैरी के रूप में नहीं, बल्कि इंस्पेक्टर 'भरत' के रूप में जानते थे. 

अब आप बताओ सुराग के टक्कर में अब तक कोई शो आया है क्या?