80 और 90 के दशक में फ़िल्मी पर्दे पर कई स्टार्स की जोड़ी हिट थीं. उन्हीं में से एक जोड़ी थी अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ़ की. दोनों ने एक साथ कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया है. जैसे 'कर्मा', 'राम लखन', 'परिंदा', '1942 ए लव स्टोरी' आदि. इन फ़िल्मों में दोनों की दोस्ती या ब्रोमांस लोगों को ख़ूब पसंद आता था.

दोनों ने फ़िल्मी दुनिया में लगभग एक साथ ही कदम रखा था. 1983 में जैकी श्रॉफ़ की 'हीरो' और अनिल कपूर 'वो सात दिन' हिट हुई थीं. इस दोनों को देख डायरेक्टर राज सिप्पी ने उन्हें लेकर एक नई जोड़ी बनाने के बारे में सोचा. क्योंकि उन्हें लगता था कि लोग पुराने स्टार्स की जोड़ी देख कर बोर हो गए हैं.

Jackie Shroff-Anil Kapoor
Source: indiatoday

इस लिए उन्होंने दोनों को फ़िल्म 'अंदर बाहर' के लिए एक साथ कास्ट कर लिया. मगर इस फ़िल्म के चलते दोनों की ईगो क्लैश हो गई और उनकी ये सुपरहिट जोड़ी लगभग टूटने की कगार पर पहुंच गई थी.

Jackie Shroff-Anil Kapoor
Source: dailygupsup

हुआ यूं कि फ़िल्म जब रिलीज़ होने वाली थी, उससे पहले दोनों एक-एक सुपरहिट फ़िल्म दे चुके थे. दोनों के सर पर स्टारडम का नशा चढ़ना शुरू ही हुआ था. इसलिए बात जब फ़िल्म में क्रेडिट देने की आई तो जैकी श्रॉफ़ का नाम पहले लिखा जाने लगा. इस पर अनिल कपूर ने आपत्ति जताते हुए कहा कि वो सीनियर एक्टर हैं और उनसे पहले फ़िल्मों में काम कर रहे हैं इसलिए उनका नाम पहले आना चाहिए.

Jackie Shroff-Anil Kapoor
Source: twitter

हालाकिं, दोनों का रोल फ़िल्म में लगभग बराबर ही था. इस झगड़े को निपटाने के लिए राज सिप्पी फ़ेमस डायरेक्टर सुभाष घई के पास गए. उन्होंने जैकी का साथ दिया. इधर दोनों का झगड़ा ख़त्म नहीं हो रहा था और उधर फ़िल्म की रिलीज़ डेट रोज़ आगे बढ़ाई जा रही थी. इससे प्रोड्यूसर परेशान थे, तो राज सिप्पी ने दोनों के नाम का क्रेडिट एक साथ लाने के सुझाव दिया.

Jackie Shroff-Anil Kapoor
Source: deccanchronicle

इस पर भी अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ़ राज़ी नहीं हुए. तब राज सिप्पी ने थक हार कर फ़िल्म में क्रेडिट देने की शुरुआत क्रू मेंबर्स से करने का फ़ैसला किया. 'अंदर बाहर' 1984 में रिलीज़ हुई और बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप हो गई. फ़िल्म के फ़्लॉप होने के बाद दोनों को अपनी ग़लती का एहसास हुआ.

Jackie Shroff-Anil Kapoor
Source: timesofindia

तब अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ़ ने ये कहते हुए फिर से दोस्ती कर ली वो कितनी बचकाना हरकत कर रहे थे. इसके बाद दोनों ने कभी न झगड़ने की बात कही थी. इस तरह एक सुपरहिट जोड़ी लगभग टूटने से बच गई. इस फ़िल्म से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं. चलते-चलते आपको इस मूवी से जुड़ा एक फ़न फ़ैक्ट बता देते हैं. ये मूवी ’48 Hrs’ (1982) की कहानी से प्रेरित थी.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.