आमिर ख़ान (Aamir Khan) अपनी बेहतरीन एक्टिंग की वजह से बॉलीवुड के ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से जाने जाते हैं. आमिर ने अपने 38 साल के फ़िल्मी करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में दी हैं. इनमें ‘क़यामत से क़यामत तक’, ‘दिल’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘हम हैं रही प्यार के’, ‘रंगीला’, ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘सरफ़रोश’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘3 इडियट्स’, ‘पिके’ और ‘दंगल’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं. इन फ़िल्मों में उनके द्वारा निभाए गए शानदार किरदारों ने ही उन्हें ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ बनाया है. आमिर ख़ान हमेशा से ही फ़िल्में चुनने में बेहद सतर्कता बरतते हैं. इसी वजह से उन्हें 1 फ़िल्म करने में 3 से 4 साल लग जाते हैं. इसी चक्कर में आमिर के हाथ से कई ऐसी बेहतरीन फ़िल्में निकल गई, जिनकी वजह से दूसरे एक्टर्स का करियर निकल पड़ा और वो आमिर ख़ान से बड़े सुपरस्टार्स बन गये. इन स्टार्स में शाहरुख़ ख़ान और सलमान ख़ान का नाम सबसे आगे हैं.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड के वो 11 दिग्गज एक्टर्स जिन्होंने पुणे के मशहूर FTII कॉलेज से सीखे थे एक्टिंग के गुर

thereviewmonk

चलिए जानते हैं आमिर ख़ान द्वारा ठुकराई (Aamir Khan Rejected Films) किन फ़िल्मों ने शाहरुख़ ख़ान और सलमान ख़ान का करियर संवारा था-

1- साजन

मेकर्स ने ‘साजन’ फ़िल्म के लिए आमिर ख़ान और सलमान ख़ान एक साथ एप्रोच किया था, लेकिन आमिर ने फ़िल्म करने से इंकार कर दिया था. इसके बाद फ़िल्म में संजय दत्त की एंट्री हुई. साल 1991 में रिलीज़ हुई ‘साजन’ उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म ने संजय दत्त और सलमान ख़ान का करियर बना दिया था.   

youtube

Aamir Khan Rejected Films

2- डर  

साल 1993 में रिलीज़ हुई ‘Darr’ फ़िल्म में निभाया गया ‘राहुल मेहरा’ का किरदार शाहरुख़ ख़ान के करियर का सबसे चैलेंजिंग और इम्पेक्फुल रोल रहा है. लेकिन कम ही लोगों को मालूम होगा कि ये रोल पहले आमिर ख़ान को ऑफ़र किया गया था. आमिर के मना करने के बाद ये रोल शाहरुख़ को ऑफ़र किया गया था.  

Aamir Khan Rejected Films

3- हम आपके हैं कौन  

भारत में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे ‘हम आपके हैं कौन’ फ़िल्म पसंद न आई हो. साल 1994 में रिलीज़ हुई ये फ़िल्म सलमान ख़ान और माधुरी दीक्षित के करियर की अब तक की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में सलमान ने ‘प्रेम’ का आइकॉनिक किरदार निभाया था. लेकिन इस किरदार के लिए मेकर्स की पहली सलमान नहीं, बल्कि आमिर ख़ान थे. आमिर ने ये बड़ा ऑफ़र ठुकरा दिया था.

hungama

4- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे 

साल 1995 में रिलीज़ हुई ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ फ़िल्म शाहरुख़ ख़ान के करियर के लिए माइलस्टोन साबित हुई थी. इस फ़िल्म का आइकॉनिक ‘राज मल्होत्रा’ का किरदार पहले आमिर ख़ान को ऑफ़र हुआ था. लेकिन आमिर ने रोमांटिक रोल करने से इंकार कर दिया था. इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म को हिंदी सिनेमा की टॉप 10 बेहतरीन फ़िल्मों में से एक माना जाता है. ये फ़िल्म पिछले 27 सालों से मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाहॉल में लगी हुई है, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 

indianexpress

Aamir Khan Rejected Films

5- दिल तो पागल है.

शाहरुख़ ख़ान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर स्टारर नेशनल अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म ‘दिल तो पागल है’ साल 1997 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान ने ‘राहुल’ का किरदार निभाया था. कम ही लोगों को मालूम होगा कि ये रोल पहले आमिर खान को ऑफ़र हुआ था, लेकिन उन्होंने ये ऑफ़र ठुकरा दिया था. इस फ़िल्म के लिए करिश्मा कपूर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था.

yashrajfilms

6- मोहब्बतें

साल 2000 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘मोहब्बतें’ फ़िल्म में ‘राज मल्होत्रा’ का किरदार पहले आमिर खान को ऑफ़र हुआ था, लेकिन आमिर ने मल्टीस्टारर फ़िल्म में काम करने से इंकार कर दिया था. बाद में शाहरुख़ ख़ान ने इस किरदार को अपनी दमदार एक्टिंग से आइकॉनिक बना दिया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी.

abplive

Aamir Khan Rejected Films

7- बजरंगी भाईजान

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के मशहूर राइटर वी. विजयेंद्र प्रसाद ने इस फ़िल्म की कहानी आमिर ख़ान को केंद्र में रखकर लिखी थी, लेकिन इससे पहले सलमान ख़ान ने बीच में एंट्री मार ली और ‘बजरंगी भाईजान’ की कहानी ख़रीद ली. कहा जाता है साल 2015 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को आमिर ख़ान से ठुकरा दिया था. ये बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में शुमार है.

superstarsbio

क्यों हो गये न हैरान परेशान?