टेलीविजन और हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार अमित मिस्त्री (Actor Amit Mistry) नहीं रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, आज सुबह 10 बजे के क़रीब दिल का दौरा (Cardiac Arrest) पड़ने से उनकी मौत हो गई. अमित मिस्त्री के निधन की ख़बर ने हर किसी का दिल तोड़ दिया. अमित मिस्त्री सिर्फ़ हिंदी ही नहीं, बल्कि गुजराती सिनेमा का भी लोकप्रिय चेहरा थे. 

amit mistry death
Source: authorpaper

अभिनेता ने अब तक छोटे-बड़े हर रोल को काफ़ी संजीदगी से निभाया. वो उन चंद कलाकारों में से थे जो रोल निभाते नहीं थे, बल्कि उसे जीते थे. अपनी कलाकारी से किरदारों को जीवित करने वाले अमित मिस्त्री कुछ Roles के लिये हमेशा याद रहेंगे. 

1. 'क्या कहना'

अमित मिस्त्री ने 2000 में प्रीति ज़िंटा स्टारर फ़िल्म 'क्या कहना' से बॉलीवुड (Bollywood) में अपना सफ़र शुरू किया था. इस फ़िल्म में उन्होंने प्रीति ज़िंटा के भाई का रोल अदा किया था. फ़िल्म में उनका किरदार बहुत बड़ा नहीं था, पर हां वो जितनी देर के लिये स्क्रीन पर थे लोगों ने उन्हें पसंद किया. आज भी लोग उनका वो छोटा पर प्यारा सा रोल भूल नहीं पाये हैं.

amit mistry film
Source: wikibio

2. 'श्श्श्... कोई है' 

'श्श्श्... कोई है' 2001 में Star Plus पर प्रसारित होने वाला लोकप्रिय हॉरर शो था. इस सीरियल में अभिनेता (Actor) ने अजय नामक एक तांत्रिक का रोल निभाया था. अमित मिस्त्री ने तांत्रिक के रोल में लोगों का ध्यान खींचा और इसके बाद उनके पास कई रोल्स के ऑफ़र आने लगे. 

cardiac arrest
Source: dnaindia

3. 'सात फेरो की हेरा फेरी'  

SAB TV टीवी पर आने वाले इस प्रोग्राम ने अमित मिस्त्री के करियर को एक नया मोड़ दिया. सीरियल में उन्होंने परिमल देसाई का किरदार निभाया था. असफ़ल व्यक्ति और ग़ुस्सैल के पति के रोल में उन्होंने दमदार एक्टिंग का उदाहरण पेश किया.

amit mistry died
Source: tellychakkar

4. तेनाली रामा 

SAB TV पर आने वाले इस टीवी धारावाहिक के ज़रिये लोगों को टीवी पर ऐतिहासिक कैरेक्टर तेनाली राम की कहानी देखने को मिली. धारावाहिक में अमित मिस्त्री ने बीरबल का रोल का अदा किया था. सच कहें जिसने भी ये सीरियल देखा न अमित मिस्त्री को बीरबल के किरदार में देख कर ख़ुश हो गया.  

dilip joshi
Source: orissadiary

5. 'मैडम सर'

Sony SAB पर आने वाला ये सीरियल एक कॉमेडी-एक्शन ड्रामा है, जिसमें अभिनेता ने विजय चौहान की भूमिका निभाई. विजय चौहान के रूप में उन्होंने एक ऐसे आदमी का रोल निभाया, जो अपनी पत्नि के अंधविश्वासों से तंग आ चुका है.  

actor amit mistry
Source: cinegupshup

6. 'शोर इन द सिटी'

इस फ़िल्म में अमित मिस्त्री ने टीपू का रोल अदा किया था. रोल देसी और दमदार था, जिसमें उन्हें देखना काफ़ी अच्छा लगा. फ़िल्म में उनके बोलने का अंदाज़ से लेकर पहनावा तक सब कुछ बिल्कुल देसी था.  

actor amit
Source: newsbytesapp

7. 'गली गली चोर है' 

फ़िल्म में सत्तू त्रिपाठी के रोल में उन्होंने एक गुंडे का रोल अदा किया. अमित मिस्त्री के किरदार ने फ़िल्म देखने वालों को छोटे शहर के गुंडे की याद दिला दी थी. 

amit mistry age
Source: wikibiodata

8. 'बंदिश बैंडिट्स'

'बंदिश बैंडिट्स' Amazon Prime Video की एक पॉपुलर वेब सीरीज़ में से एक है, जिसने पिछले कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये. सीरीज़ में अमित मिस्त्री ने देवेंद्र राठौड़ का किरदार निभाया था. राधे के चाचा, राजेंद्र के छोटे भाई और दिग्विजय के सौतेले भाई के रूप में उन्होंने एक बेहतरीन रोल निभाया. जिसे स्क्रीन पर देखना अच्छा लगा.

tenali rama
Source: digitalhayat

अमित मिस्त्री ने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ गुजराती सिनेमा के लिये भी बहुत काम किया है. 47 साल की उम्र में वो अभिनय की दुनिया में काफ़ी नाम कमा चुके थे. इस तरह से अचानक उनका जाना उनके फ़ैंस के लिये बड़ा झटका है.