Jim Sarbh: छोटे-छोटे किरदार से अपनी बड़ी पहचान बनाने वाले अभिनेता जिम सर्भ पारसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. जिम के रोल छोटे ही क्यों न हों, लेकिन अपनी दमदार एक्टिंग से वो उस रोल को इतना बड़ा बना देते हैं कि कुछ मिनटों का उनका रोल हर एक दिमाग़ में बस जाता है, चाहे वो 'पद्मावत' का मलिक काफ़ुर हो या 'संजू' का ज़ुबिन मिस्त्री. इनके सभी रोल एक से बढ़कर एक हैं. जिम 3 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ अमेरिका चले गए थे, वहीं पर इन्होंने अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे से शुरुआती पढ़ाई की है और ग्रेजुएशन अमेरिका के इमोरी यूनिवर्सिटी से किया है. ग्रेजुएशन करने के बाद इन्होंने अटलांटा में थियेटर सीखा. जिम सर्भ (Jim Sarbh) ने अपना बॉलीवुड डेब्यू 2016 में फ़िल्म नीरजा से किया था. इसमें इनके रोल को काफ़ी सराहा गया था.

Jim Sarbh
Source: dekhnews

आइए जिम (Jim Sarbh) के कुछ किरदारों पर नज़र डालते हैं, जिन्होंने जिम को बॉलीवुड में बड़े से बड़े एक्टर के साथ एक कतार में खड़ा कर दिया है.

ये भी पढ़ें: इन 10 फ़िल्मों के सपोर्टिंग किरदार इतने दमदार थे कि लीड रोल से ज़्यादा तारीफ़ें बटोर ले गये

Jim Sarbh

1. गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)

फ़िल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में जिम सर्भ ने जर्नलिस्ट अमीन फ़ैज़ी का रोल अदा किया है, जिसे गंगूबाई, फ़ैज़ी भाई बुलाती है. गंगूबाई की कहानी को पूरी दुनिया के सामने लाने वाले पत्रकार फ़ैज़ी भाई ही थे. गंगू के जिस भाषण ने कमाठीपुरा की औरतों को उसका हक़ दिलाया, उस भाषण के लिए मंच तक पहुंचाने वाले पत्रकार अमीन फ़ैज़ी ही थे.

Gangubai Kathiawadi
Source: abplive

2. नीरजा (Neerja)

Flight Attendant नीरजा भनोट की बायोपिक नीरजा में सोनम कपूर ने नीरजा का किरदार निभाया था. इसमें जो आतंकवादी प्लेन को हाईजैक करते हैं, उस आतंकवादी के सरगना का रोल जिम सर्भ ने निभाया था, जिसका नाम ख़लिल था.

Neerja
Source: dnaindia

3. पद्मावत (Padmavat)

खिलजी, पद्मावती और महरावल रतन सिंह की ही तरह एक और किरदार जो इस फ़िल्म का पापुलर हुआ था, वो था जिम सर्भ का मलिक काफ़ुर का किरदार. खिलजी से आंखों ही आंखों में प्यार करने वाले मलिक काफ़ुर के रोल को बहुत अदायगी से जिम ने निभाया था. 

Padmavat
Source: thestatesman

4. संजू (Sanju)

जिम ने संजय दत्त की बायोपिक संजू में रणबीर कपूर के दोस्त ज़ुबिन मिस्त्री का रोल निभाया था, जो संजू को ड्रग की दलदल में अपने फ़ायदे के लिए धकेलता है और उसे ड्रग सप्लाई करता है.

Sanju
Source: tosshub

5. रॉकेट बॉयज़ (Rocket Boys)

महान वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा और डॉ. विक्रम साराभाई की बायोपिक रॉकेट बॉयज़ में जिम ने डॉ. होमी जे भाभा का किरदार निभाया है. जिम, पारसी हैं तो उन्होंने इस रोल के साथ पूरी तरह से न्याय किया है. आपको बता दें, देश के महान वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा 'आर्किटेक्ट ऑफ़ इंडियन एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम' और 'इंडियन स्पेस प्रोग्राम' के जनक हैं. इसके अलावा, वो न्यूक्लियर फ़िज़िसिस्ट होने के साथ टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ंडामेंटल रिसर्च के फ़ाउंडिंग डायरेक्टर भी थे. तो वहीं, डॉ. विक्रम साराभाई भी न्यूक्लियर फ़िज़िसिस्ट होने के साथ ही एक स्पेस साइंटिस्ट भी थे.

Rocket Boys
Source: theredsparrow

6. मेड इन हेवन (Made In Heaven)

Amazon Prime Video की ड्रामा सीरीज़ मेड इन हेवन में जिम ने आदिल खन्ना का किरदार निभाया था. 

Made In Heaven
Source: gqindia

7. स्मोक (Smoke)

ड्रग माफ़िया पर बेस्ड वेब सीरीज़ स्मोक में जिम सर्भ ने रॉय का किरदार निभाया है. 

Smoke
Source: indianexpress

आपको बता दें, फ़िल्म नीरजा के लिए जिम को स्क्रीन अवॉर्ड्स का बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा, उन्हें स्टारडस्ट और ज़ी सिने अवॉर्ड भी मिल चुका है. इतना ही नहीं, पद्मावत में उनके किरदार मलिक काफ़ूर के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नॉमिनेशन मिला था.