आख़िरकार, 2020 ख़त्म हो रहा है. इस साल इतना कुछ हुआ है कि पीछे मुड़ कर देखो तो ये सदी जैसा लगता है, ऑनलाइन प्लैटफ़ॉर्म्स पर स्ट्रीम हो रही फ़िल्मों और सीरीज़ ने ही हमें इस साल को झेलने की ताक़त दी है. 

इस बीच में न हमने केवल कुछ बहुत ही अच्छी फ़िल्में और कहानियां देखने को मिली मगर कुछ  एक्टर्स ने ऐसा कमाल कर दिया कि दिल ही जीत लिया. इनमें से कई मुख्य किरदार न होते हुए भी हमें ख़ासा प्रभावित किया, तो देखिए इस साल के कुछ सबसे बेहतरीन कलाकारों की एक्टिंग. 

1. दिव्येंदु शर्मा  

सीरीज़: मिर्ज़ापुर 2  

divyendyu sharma
Source: news18

ऐसे तो पहले ही सीज़न में मुन्ना भैया ने दर्शकों को अपना फ़ैन बना लिया था मगर 2 सीज़न नहले पर दहला था. मुन्ना भैया के किरदार में दिव्येंदु ने कई परतों में एक्टिंग की है. मुन्ना का ग़ुस्सा, जलन, ख़ुद को साबित करने का जुनून. दिव्येंदु ने वास्तव में बता दिया कि वो कितने मंझे हुए कलाकार हैं.  

2. तृप्ति डिमरी 

फ़िल्म: बुलबुल  

tripti dimri
Source: indianexpress

फ़िल्म में तृप्ति ने जो किरदार निभाया है उसकी तारीफ़ करनी पड़ेगी. मासूमियत से भरे किरदार से होती हुई बुलबुल एक ताक़तवर महिला बनती हैं. आप एक पल के लिए भी बुलबुल के तेज़ से नज़रे नहीं हटा पाते हैं.  

3. कुणाल खेमू  

सीरीज़: अभय  

kunal khemu
Source: zee5

भले ही कुणाल को इंडस्ट्री में उतना काम न मिला हो जिस हिसाब से उनका टैलेंट हैं. शुक्र है, OTT का कि हम कुणाल की बेहतरीन एक्टिंग देख पा रहे हैं. इस साल कुणाल ने सीरीज़ अभय और लूटकेस से लाखों जनता का दिल जीता है. फ़िल्म, लूटकेस के लिए तो ख़ुद बिग बी ने उनकी तारीफ़ की थी.  

4. सुष्मिता सेन  

सीरीज़: आर्या  

sushmita sen
Source: scroll

इस साल के बड़े कमबैक में से एक था, मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का. सुष्मिता सेन ने आर्या के साथ एक धमाकेदार वापसी की है. जिसमें वो एक सिंगल मां का किरदार निभाती हैं जो गैंगस्टर बन जाती है. सुष्मिता ने दिखा दिया कि टैलेंट कभी भी आपकी उम्र से नहीं आंका जा सकता है.  

5. प्रतिक गांधी  

सीरीज़: स्कैम 1992 

pratik gandhi
Source: filmcompanion

एक्टर, प्रतिक गांधी इस साल की सबसे बड़ी खोज हैं. उन्होंने शेयर मार्केट के बादशाह कहलाने वाले हर्षद मेहता के जीवन पर बनी सीरीज़ में हर्षद महता का किदार निभाकर एक्टिंग की दुनिया में तहलका मचा दिया. लोगों ने उनकी जम कर तारीफ़ की है.  

6. रसिका दुग्‍गल 

सीरीज़: मिर्ज़ापुर 2  

rasika duggal

रसिका दुग्गल हमेशा स्क्रीन पर अपना बेहतरीन लेकर आती हैं. मिर्ज़ापुर की सीरीज़ में बीना के रूप में रसिका का किरदार इतना प्रभावशाली होता है कि जब-जब वो स्क्रीन पर आती हैं, एक-एक फ़्रेम को अपना बना लेती है.  

7. विक्रांत मेस्सी

सीरीज़: कार्गो

vikrant messy
Source: indianexpress

विक्रांत मेस्सी का प्रहस्थ के किरदार में नया रूप देखने को मिला. वो एक एस्ट्रोनॉट होते हैं जो स्पेसशिप में रह कर मृत लोगों को पुनर्जन्म के लिए तैयार करते हैं. विक्रांत का किरदार अपने अकेलेपन को बहुत ही सच्चाई से दिखाता है.

8. श्वेता त्रिपाठी 

सीरीज़: मिर्ज़ापुर 2  

shweta tripathi
Source: dnaindia

मिर्ज़ापुर सीरीज़ में एक से बढ़कर एक कलाकार हैं. इसी श्रृंखला में श्वेता त्रिपाठी भी आ जाती हैं. गोलू जिस तरह से अपनी तकलीफ़ और दर्द को अपने दिमाग़ से बदला लेने का ज़रिया बनाती है वो देखने लायक होता है. पहले सीज़न और दूसरे सीज़न में आप उनके किरदार में हालातों को देखते हुए एक ज़मीन-आसमान का अंतर देखते हैं. ये एक एक्टर के लिए बहुत कुछ कहता है.  

9. जितेंद्र कुमार 

सीरीज़: पंचायत  

jitendra kumar
Source: indianexpress

कोटा फ़ैक्टरी में जीतू भैया बन कर पहले ही जीतेन्द्र हमारा दिल जीत चुके हैं. पंचायत में, अभिषेक त्रिपाठी के किरदार में जीतू भैया कमाल कर देते हैं. एक युवा जो ऐसी नौकरी में फंस गया है जो उसे पसंद नहीं है. हमें इंतज़ार है जीतू भैया को एक बार फिर से स्क्रीन पर देखने का. 

10.  लिन लेशराम 

फ़िल्म: एक्सोन 

LIN-LAISHRAM
Source: shorted

फ़िल्म एक अच्छा प्रयास करती है कि कैसे उत्तर-पूर्व भारत के लोगों के साथ किस तरह का भेद-भाव किया जाता है. फ़िल्म आपको काफ़ी कुछ दिखती है और साथ ही हमें एक्ट्रेस, लिन के शानदार टैलेंट को देखने का मौका मिलता है. बेशक़, वह फ़िल्म में चार-चांद लगा देती हैं.  

11. अभिषेक बनर्जी 

सीरीज़: पाताल लोक  

Abhishek Banerjee
Source: telegraphindia

अगर आपन इन्हें हथोड़ा त्यागी के नाम से पहचानते हैं तो आप समझ ही सकते हैं कि अभिषेक लिस्ट का हिस्सा क्यों हैं? वाक़ई, अभिषेक सीरीज़ में जितने ख़ौफ़नाक लग रहे थे उतनी ही दमदार उनकी एक्टिंग है. बिना डायलॉग्स के भी उन्होंने बख़ूबी हर भाव को बहुत ही आसानी से दिखाया है.  

12. संजना सांघी

फ़िल्म: दिल बेचारा 

sanjana sanghi
Source: hindirush

दिल बेचारा मूवी कई मायनों में ख़ास थी. फ़िल्म में किज़ी बासु का रोल करने वाली एक्ट्रेस, संजना सांघी ने अपनी एक्टिंग से सबको हैरान कर दिया था. किज़ी के किरदार ने लोगों की बहुत तारीफें बटोरीं. 

13. जयदीप अहलावत 

सीरीज़: पाताल लोक  

Jaideep Ahlawat
Source: outlookindia

इसमें कोई शक़ नहीं की जयदीप एक कमाल के अभिनेता हैं. इसका प्रूफ़ हमें कई बार देखा है, ख़ासतौर से सीरीज़ में हाथीराम के किरदार में उनका रोल. एक पुलिस अफ़सर जो भ्रष्टाचार और व्यक्तिगत नुकसान के बीच न्याय के लिए लड़ता है. वाक़ई, स्क्रीन पर जयदीप को देखना हमेशा अच्छा लगता है.  

14. तान्या मानिकतला 

सीरीज़: अ सुटेबल बॉय 

Tanya Maniktala
Source: hellomagazine

हाल ही में आज़ाद हुए भारत में लता नाम की एक साहित्य छात्रा जो समाज, परिवार और प्यार के बीच फंसी हुई है. इस ड्रामा सीरीज़ के लीड रोल में हैं 23 वर्षीय तान्या. जिसने बहुत ही अच्छे और ख़ूबसूरती से ये किरदार निभाया है.  

15. अमित साध  

सीरीज़: ब्रीथ: इनटू द शैडोज़  

amit sadh
Source: indianexpress

ऐसे तो अमित साध ने कई फ़िल्मों में काम किया है. मगर ये 2020 था जब लोगों ने उनके टैलेंट को एक नए सिरे से देखा और सरहाया है. उन्होंने ऐसे पॉवरफ़ुल किरदार निभाए हैं कि आप को उन्हें और देखने का मन करेगा.  

16. अरशद वारसी  

सीरीज़: असुर

arshad warsi
Source: scroll

अरशद वारसी वाक़ई इंडस्ट्री द्वारा कम आंके गए एक्टर हैं.असुर सीरीज़ में फ़ोरेंसिक विशेषज्ञ, धनंजय राजपूत के रूप में उन्होंने धमाल ही मचा दिया. उनके किरदार में इतनी गहराई और ठहराव था कि आप ख़ुद से यही पूछ रहे थे कि आख़िर, अरशद को फ़िल्मों में क्यों नहीं लिया जाता है? 

17. जिमी शेरगिल  

सीरीज़: योर ऑनर 

jimmy shergill
Source: scroll

ये तो सच्ची है जिमी भारतीय सिनेमा में किसी हीरे से कम नहीं हैं. उनमें बहुत टैलेंट है. योर ऑनर सीरीज़ में जिमी एक जज का किरदार निभाता है जो अपने बेटे को बचाने और सही चुनने के बीच में फंस जाता है.  

18. ऋत्विक भौमिक

सीरीज़: बंदिश बैंडिट्स 

Ritwik Bhowmik
Source: telanganatoday

ऋत्विक ने इस साल सबको अपना फ़ैन बना लिया है. शो में वह शास्त्रीय गायक हैं. नसीरुद्दीन शाह और अतुल कुलकर्णी जैसे दिग्गज कलाकरों के साथ स्क्रीन शेयर करना मुश्किल है. मगर ऋत्विक ने इसे बखूब ही किया.

19. ईशा तलवार  

सीरीज़: मिर्ज़ापुर 2  

isha talwar
Source: newindianexpress

जैसे की मैं पहले ही बता चूंकि हूं कि मिर्ज़ापुर का हर किरदार अपने में ही ख़ास है. इन सब के बीच भले ही छोटे वक़्त के लिए मगर माधुरी दीक्षित के रूप में ईशा बाज़ी मार जाती हैं.  

20. रोहित सराफ़

सीरीज़: मिसमैचड  

rohit saraf
Source: asianage

हाल फ़िलहाल में हमारे सोशल मीडिया पर नेटफ़्लिक्स की सीरीज़, मिसमैचड के बाद रोहित की तस्वीरें छाई हुई हैं. रोहित इस समय सबका नया क्रश बने हुए हैं. रोहित ने सीरीज़ में ऋषि का किरदार निभाया था जो बहुत क्यूट था.  

21. मोहम्मद ज़ीशान अयूब

सीरीज़: अ सिंपल मर्डर  

Zeeshan Ayyub
Source: newsd

ज़ीशान कोई भी फ़िल्म हो, साइड किरदार निभाने के बाद भी अंत तक हमें याद रह जाते हैं.अ सिंपल मर्डर में मनीष के रूप में, उन्होंने साबित किया कि जब विश्वसनीय प्रदर्शन देने की बात आती है तो उनसे अच्छा कोई नहीं होता है.  

22. प्रियांशू पेन्युली 

सीरीज़: मिर्ज़ापुर 2  

Priyanshu Painyuli
Source: instagram

लिस्ट में एक और मिर्ज़ापुरवासी जिन्होंने अपनी प्यारी सी मुस्कान ने दिल पिघला दिए. रॉबिन का डॉयलोग 'ये भी ठीक है' अब तक तो आपने भी रट लिया होगा.   

23. त्रिधा चौधरी 

सीरीज़: आश्रम  

tridha chaudhary
Source: instagram

आश्रम सीरीज़ में बॉबी देओल तो कमाल थे ही मगर अपनी दमदार एक्टिंग से त्रिधा ने भी सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया था. टीवी इंडस्ट्री से बॉलीवुड में आई त्रिधा का हमें इंतज़ार रहेगा दोबारा स्क्रीन पर देखने का. 

24. विनीत कुमार सिंह 

सीरीज़: बेताल  

vineet kumar singh
Source: indianexpress

भले ही बेताल, इतनी न चली हो मगर विक्रम के रूप में विनीत का जादू तो लोगों पर चढ़ गया. उन्होंने दिखा दिया कि उनमें कितना टैलेंट हैं. 

25. बरुन सोबती  

सीरीज़: असुर  

barun sobati
Source: filmibeat

2020 में बरुन बिलकुल सिलेबस से बहार थे. टीवी जगत के जाने-माने चेहरे बरुन ने सीरीज़, असुर में कमाल कर दिया. उन्होंने दिखा दिया कि चाहें टीवी हो या सीरीज़ उन्हें अपने किरदार के साथ न्याय करना आता है.     

26. राधिका मदान

फ़िल्म: अंग्रेज़ी मीडियम  

radhika madan
Source: indianexpress

अंग्रेज़ी मीडियम फ़िल्म, दिवंगत अभिनेता इरफ़ान ख़ान की आख़िरी फ़िल्म थी. इसमें तो कोई चर्चा की बात ही नहीं है कि उनका काम कैसा है मगर फ़िल्म में उनकी बेटी का किरदार निभा रही राधिका ने भी बेहतरीन काम किया है. तरीका के रूप में राधिका ने वो हर हाव-भाव बखूब ही दिखाए जो इस उम्र में अमूमन बच्चे करते हैं.

27. श्रेया चौधरी 

सीरीज़: बंदिश बैंडिट्स 

Shreya Chaudhry
Source: gulfnews

श्रेया ने सीरीज़ में एक स्ट्रग्ग्लिंग पॉप गायिका, तम्मना शर्मा का किरदार निभाया है. जो कि हमें और जनता दोनों को पसंद आया है. वैसे, आपको लम्बा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा श्रेया जल्द ही दोबारा आपको स्क्रीन पर दिखने वाली हैं.