अच्छा लगता है जब पर्दे पर अपने चेहते अभिनेता को किसी रोल में डूबा हुआ देखते हैं. फिर चाहे वो स्क्रीन पर रोमांस कर रहे हों या मारधाड़. किसी रोल को परफ़ेक्शन के साथ करना ही एक अच्छे कलाकार की पहचान है. पर कई बार परफ़ेक्ट सीन शूट करने की वजह से स्टार्स ज़ख़्मी भी हो जाते हैं. इनमें से कई स्टार्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने चोटिल होने के बावज़ूद फ़िल्म की शूटिंग पूरी की.  

इसके साथ ही ये भी साबित कर दिया कि अभिनय के साथ कोई समझौता नहीं करते. शायद यही वजह है, जो दर्शक भी इन स्टार्स पर बेइंतिहा प्यार लुटाते हैं. आइये जानते हैं कि किन स्टार्स ने ज़ख़्मी होने के बाद शूटिंग नहीं रोकी: 

1. अक्षय कुमार (केसरी) 

'केसरी' की शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार काफ़ी बुरी तरह घायल हो गये थे. उनकी Ribs में घंभीर चोट आने की वजह से डॉक्टर्स ने उन्हें मुंबई लौट कर बेडरेस्ट करने की सलाह दी थी. पर अक्षय कुमार ने किसी की एक न सुनी और महज़ एक दिन आराम करने के बाद वो अगले दिन सेट पर वापस आ गये.  

Akshay Kumar
Source: indiatvnews

2. सलमान ख़ान (वाटेंड, दबंग और बॉडीगार्ड) 

फ़िल्मी करियर के दौरान भाईजान कई दफ़ा Trigeminal Neuralgia से पीड़ित थे. ये एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसके कारण कष्टदायी दर्द उठ जाता है. वांटेड की शूटिंग के दौरान वो घायल हो गये थे, जिसके बाद उन्होंने ख़ुद को संभालते हुए फ़िल्म पूरी की. वहीं बॉडीगार्ड और दबंग की शूटिंग के दौरान उन्हें न्यूरोलॉजिकल स्थिति से पैदा हुए दर्द से गुज़रना पड़ा था. हांलाकि, उन्होंने सारी चीज़ों को संभालते हुए शेड्यूल टाइम पर फ़िल्म की शूटिंग शुरू कर दी थी. 

Salman
Source: dnaindia

3. आमिर ख़ान (दंगल) 

आमिर ख़ान को बॉलीवुड का 'परफे़क्शनिस्ट' बोला जाता है. वो इसलिये, क्योंकि वो फ़िल्म के किरदार को पूरे परफ़ेक्शन के साथ निभाते हैं. परफ़ेक्शन के कारण वो 'दंगल' फ़िल्म का एक सीक्वेंस शूट करते वक़्त घायल हो गये थे. फ़िल्म में 'नेशनल फ़ाइट' का सीन फ़िल्माते वक़्त आमिर ख़ान के कंधे पर काफ़ी चोट आ गई थी. उन्हें हॉस्पिटल भी ले जाया गया, लेकिन सीन पूरा करने के लिये वो अगले दिन सेट पर वापस आ गये. 

Aamir Khan
Source: indiatvnews

4. सुशांत सिंह राजपूत (धोनी) 

इस बात का दुख है कि हमने एक बेहतरीन युवा अभिनेता को खो दिया. हम सब जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत भी अपने किरदार को परफ़ेक्ट बनाने के लिये उसमें डूब जाते थे. 'धोनी' पर बनी बयोपिक के बाद हर किसी की जुंबा पर सुशांत सिंह राजपूत का नाम था. इस फ़िल्म के लिये उन्होंने काफ़ी मेहनत की थी. यही नहीं, अभ्यास सत्र के दौरान उनकी पसलियों पर हेयरलाइन फ्रै़क्चर हो गया था. चोट के कारण वो प्रैक्टिस नहीं कर पाये, पर फ़िल्म की शूटिंग शेड्यूल टाइम पर ही पूरी की.  

sushant-singh-rajput
Source: TOI

5. ऋतिक रोशन (अग्निपथ) 

'अग्निपथ' के लिये अभिनेता ऋतिक रोशन को कई सारे ट्रेनिंग सेशन लेने पड़े थे. इन प्रशिक्षण सत्रों की वजह से वो काफ़ी थक चुके थे. वहीं फ़िल्म के एक फ़ाइट सीक्वेंस को फ़िल्माते हुए उन्हें हीट स्ट्रोक से गुज़रना पड़ा. इसके साथ ही फ़ाइट सीन में उनकी पीठ घायल हो गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया. डॉक्टर्स ने उन्हें आराम की सलाह दी थी. पर वो शूटिंग के लिये अगले दिन वापस आ गये. 

agneepath
Source: thesamikhsya

6. शाहरुख़ ख़ान (फ़ैन) 

फ़िल्म 'फ़ैन' में एक्शन सीन फ़िल्माते हुए किंग ख़ान का घुटना और पैर गंभीर रूप से घायल हो गया था. बेहद दर्द में होने के बावजूद किंग ख़ान ने फ़िल्म की शूटिंग जारी रखी थी. 

SRK
Source: catchnews

7. रणवीर सिंह 

'गुंडे' फ़िल्म का एक डांस नबंर शूट करते हुए अभिनेता रणवीर साथी डांसर से टकरा कर घायल हो गये थे. साथी डांसर का सिर रणवीर के चेहरे से टकरा गया था. इस दौरान रणवीर का सिंह का गाल कट गया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. उन्हें कुछ टांके भी लगाये गये थे. हांलाकि, ज़ख़्मी होने के बाद भी रणवीर की एनर्जी में कमी देखने को नहीं मिली और उन्होंने शेड्यूल टाइम पर ही फ़िल्म की शूटिंग शुरू कर दी थी. 

ranveer singh
Source: jattdisite

समझ गये न एक्टिंग करके लोगों का दिल जीतना इतना आसान नहीं है, जितना हमें फ़िल्म देखते समय लगता है. 

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.