बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन थीं मीना कुमारी. कहते हैं कि उनकी एक्टिंग के सामने बड़े-बड़े एक्टर भी अपने डायलॉग भूल जाते थे. इसमें बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार का नाम भी शामिल है. पर आज बात होगी बॉलीवुड की इस मशहूर अदाकारा के साथ हुए उस इंसिडेंट की जब उस ज़माने में भी उनके साथ #Metoo मोमेंट हुआ था.

indiatvnews

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी के साथ हुए इस इंसीडेंट का ज़िक्र मशहूर एक्टर बलराज साहनी ने अपनी बायोग्राफ़ी ‘मेरी फ़िल्मी आत्मकथा’ में किया है. इस बुक के आख़िरी चैप्टर में उन्होंने मीना कुमारी के साथ हुए इस हादसे के बारे में बताया है. 

indianexpress

साहनी साहब जब फ़िल्म ‘बाजूबंद’ की शूटिंग कर रहे थे तब उन्हें ये क़िस्सा अनवर हुसैन(नरगिस दत्त के भाई) ने सुनाया था. उन्होंने बताया कि एक बार मीना कुमारी ने इंडस्ट्री के एक जाने-माने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर की फ़िल्म साइन की थी. इस फ़िल्म शूटिंग के पहले दिन लंच के दौरान डायरेक्टर ने उनके पैर पर अपना पैर रख दिया. इस सोच के साथ कि वो इस फ़िल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं तो उन्हें हीरोइन के साथ कुछ भी करने का अधिकार है.

लेकिन मीना कुमारी जो उस वक़्त फ़िल्म इंडस्ट्री में नई-नई थीं, उन्होंने बड़ी ही बेबाकी से उनकी इस हरकत का विरोध करते हुए अपने पैर संभालने की बात कही. साथ ही उन्हें अपना बिहेवियर सुधारने की सलाह दी. इस बात से उस डायरेक्टर का इगो हर्ट हो गया और मन ही मन उसने मीना कुमारी से बदला लेने की ठान ली. फिर उसने बड़ी ही चालाकी से फ़िल्म की कहानी में एक सीन जोड़ दिया. इस सीन में हीरो को मीना को थप्पड़ मारना था. इस सीन को फ़िल्माते हुए उन्होंने मीना कुमारी से 1-2 नहीं, पूरे 31 री-टेक करवाए.

jagran

थप्पड़ मारने वाला हीरो भी बहुत मशहूर था और उसे भी पता था कि ये किसी न किसी वजह से किया जा रहा है. लेकिन उसने भी चूं तक नहीं की. मीना कुमारी भी सीन पूरा करने पर अड़ी रहीं और उफ़्फ़ तक नहीं की. सीन पूरा होने के बाद मीना कुमारी मेकअप रूम में बहुत देर तक रोती रहीं थीं.

ichowk

ये क़िस्सा बताता है कि उस दौर में भी इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के साथ किस तरह का भेदभाव किया जाता था. विडंबना ये है कि आज भी इंडस्ट्री के हालात कुछ ऐसे ही हैं. यक़ीन न हो तो एक बार इंडस्ट्री में #Metoo की घटनाओं के बारे में एक बार पढ़ लेना.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.