आशुतोष गोवारिकर निर्देशित लगान (Lagaan) फ़िल्म का शायद ही कोई सीन ऐसा हो जो हमें याद न हो. केवल सीन ही नहीं, बल्कि 'भुवन' से लेकर 'कचरा' तक इस फ़िल्म का हर कैरेक्टर हमें आज भी अच्छे से याद है. इस फ़िल्म में भारतीय के साथ साथ कई विदेशी कलाकारों ने भी काम किया था. फ़िल्म का 'कैप्टन रसेल' हो या 'गोरी मेम' अब तक तक हमें इन सबके चेहरे अच्छे से याद हैं. फ़िल्म में आमिर ख़ान (Aamir Khan)ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) और रैचेल शैली (Rachel Shelley) मुख्य रोल में थे. भुवन और राधा के अलावा फ़िल्म में एक और किरदार था, जिसने सबको अपना दीवाना बना लिया था, वो था एलिज़ाबेथ रसेल का, जिसे रैचेल शैली ने निभाया था. हालांकि, लगान के बाद रैचेल किसी भी हिंदी फ़िल्म में नज़र नहीं आईं.

Rachel Shelley

ये भी पढ़ें: जानिये लगान और Munna Bhai M.B.B.S. जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी ग्रेसी सिंह आजकल कहां हैं

इसलिए, उन्हें ज़्यादा देख पाना संभव नहीं हुआ. अब लगान को 21 साल हो चुके हैं तो लगान की प्यारी सी एलिज़ाबेथ भी काफ़ी बदल चुकी हैं, लेकिन वो आज भी उतनी ही क्यूट और प्यारी हैं. चलिए, 21 साल बाद अपनी फ़ेवरेट एलिज़ाबेथ से मिल लीजिए और देख लीजिए अब वो कैसी दिखती हैं?

आमिर ख़ान स्टारर 'लगान' 15 जून, 2001 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी और रिलीज़ होते ही फ़िल्म दर्शकों को ख़ूब पसंद आई. आमिर के फ़ैंस के लिए तो ये फ़िल्म किसी ट्रीट से कम नहीं थी. फ़िल्म 25 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और 65 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की थी. फ़िल्म का कॉन्सेप्ट किसानों के लगान पर आधारित था, जब किसानों से लगान वसूल किया जाता था. उसी लगान को माफ़ कराने के लिए किसान क्रिकेट मैच खेलते हैं और अंग्रेज़ों को हराकर अपना लगना माफ़ करा लेते हैं. आमिर, ग्रेसी और बाकी गांव वालों के साथ-साथ ब्रिटिश राजकुमारी ‘एलिज़ाबेथ रसैल’ का किरदार भी बहुत अहम था.

ब्रिटिश एक्ट्रेस रैचेल (Rachel Shelley) शैली को 'लगान' फ़िल्म में दर्शकों द्वारा पसंद करने के बावजूद वो किसी भी हिंदी फ़िल्म में नज़र नहीं आईं. रैचेल एक ब्रिटिश मॉडल और एक्ट्रेस हैं. इसलिए उन्होंने कई इंग्लिश फ़िल्में और वेब सीरीज़ की हैं, लेकिन बॉलीवुड से वो काफ़ी दूर हो चुकी है. आज रैशेल 52 साल की हो चुकी हैं और 21 साल बाद भी वो उतनी ही ख़ूबसूरत लगती हैं, जितनी तब लगती थीं.

ये भी पढ़ें: 90's के ख़तरनाक विलेन आशीष विद्यार्थी आजकल कहां हैं? सुनिए उनकी कहानी उन्हीं की ज़ुबानी

रैचेल, यूनाइटेड किंगडम की PodDIVA नाम की एक मैग्ज़ीन की निर्माता है. इन्होंने इसके तहत, एक कार्यक्रम किया, जो LGBTQ+ पर केंद्रित था.

rachel shelley
Source: twimg

निजी जीवन में रैचेल शैली (Rachel Shelley) एक बेहतरीन स्वीमर भी हैं. इन्होंने निर्देशक-निर्माता मैथ्यू पार्कहिल (Matthew Parkhill) से शादी की है, जिनसे 1 बेटी है, जिसका नाम ईडन (Eden) और उनका प्यारा सा डॉगी भी है, जिसका नाम पूडल्स (Poodles) है.

rachel shelley
Source: bollywoodlife

रैचेल शैली (Rachel Shelley) सोशल मीडिया पर भी कम एक्टिव रहती हैं, लेकिन अपने सोशल वर्क के ज़रिए अपने फ़ैंस के साथ कनेक्ट रहती हैं.