बॉलीवुड में हमेशा से ही हीरो को अन्य कलाकारों के मुक़ाबले ज़्यादा तरजीह दी जाती है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि फ़िल्म इंडस्ट्री का अब तक का इतिहास तो यही बता रहा है. बॉलीवुड में आज भी हीरो की फ़ीस हीरोइन से 10 गुना अधिक होती है. अक्षय कुमार, सलमान ख़ान, शाहरुख़ ख़ान, अजय देवगन, आमिर ख़ान और ऋतिक रोशन सरीके स्टार्स 1 फ़िल्म के लिए 50 से 60 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं, जबकि इनके मुक़ाबले कंगना रनौत, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर, आलिया भट्ट और कटरीना कैफ़ जैसी एक्ट्रेस 1 फ़िल्म के लिए 10 से 20 करोड़ रुपये की फ़ीस लेती हैं.

Actresses who were paid more than their male co-stars
Source: rediff

बॉलीवुड फ़िल्मों में ऐसा हर बार नहीं हुआ है, जब हीरो को हीरोइन के मुक़ाबले ज़्यादा फ़ीस मिली हो. कई फ़िल्मों में हीरोइनों को हीरो से कई गुना अधिक फ़ीस मिली है. चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी बॉलीवुड फ़िल्में हैं जिनमें हीरोइन ने हीरो से अधिक फ़ीस ली है.

Actresses Who Were Paid More Than Their Male Co-Stars

1- मैंने प्यार किया

सलमान ख़ान और भाग्यश्री स्टारर फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' 29 दिसंबर 1989 को रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इस फ़िल्म के लिए भाग्यश्री ने 1 लाख रुपये की फ़ीस ली थी, जो सलमान की फ़ीस से 3 गुना अधिक थी. इस फ़िल्म के लिए सलमान ख़ान को मात्र 31000 रुपये की फीस मिली थी.

Maine Pyar Kiya Film
Source: amazon

Actresses Who Were Paid More Than Their Male Co-Stars

2- हम आपके हैं कौन

इस फ़िल्म में दर्शकों ने सलमान ख़ान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी को बेशुमार प्यार दिया था. माधुरी 90's के दशक में बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं. इस फ़िल्म के लिए माधुरी ने 2.7 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड फ़ीस ली थी, जो सलमान की फ़ीस से 5 गुना अधिक थी.

hum apke hai kon
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: रणबीर और आलिया की फ़िल्म 'ब्रह्मास्त्र' का ट्रेलर रिलीज़, दमदार VFX देख फ़ैंस हैरान

3- दीपिका पादुकोण  

रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर स्टारर 'पद्मावत' बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी. इस फ़िल्म के लिए दीपिका पादुकोण ने 13 करोड़ रुपये की फ़ीस ली थी, जो शाहिद कपूर की फ़ीस से काफ़ी अधिक थी. शहीद को क़रीब 7 करोड़ रुपये की फ़ीस मिली थी.

Padmaavat Film
Source: rediff

Actresses Who Were Paid More Than Their Male Co-Stars

4- कंगना रनौत 

कंगना रनौत, शाहिद कपूर और सैफ़ अली ख़ान स्टारर फ़िल्म 'रंगून' भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थी, लेकिन कंगना ने इस फ़िल्म से तगड़ी कमाई की थी. रिपोर्ट्स की मानें तो इस फ़िल्म के लिए कंगना को 11 करोड़ रुपये की फ़ीस मिली थी, जो शाहिद और सैफ़ की फ़ीस से अधिक थी.

Rangoon Film
Source: indiaforums

5- आलिया भट्ट 

जासूसी पर आधारित आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर 'राज़ी' भी बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी. इस फ़िल्म के लिए आलिया भट्ट ने 10 करोड़ रुपये की फ़ीस ली थी, जबकि विक्की कौशल को केवल 3-4 करोड़ रुपये मिले थे. 

Raazi Movie
Source: koimoi

Actresses Who Were Paid More Than Their Male Co-Stars

6- श्रद्धा कपूर 

श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव स्टारर हॉरर फ़िल्म 'स्त्री' सुपरहिट रही थी. इस फ़िल्म के लिए श्रद्धा कपूर ने 7 करोड़ रुपये की फ़ीस ली थी, जो कि राजकुमार राव की फ़ीस से काफ़ी अधिक थी. इस फ़िल्म के लिए राजकुमार को 4 करोड़ रुपये की फ़ीस मिली थी.

Stree film
Source: timesofindia

Actresses Who Were Paid More Than Their Male Co-Stars

7- करीना कपूर ख़ान 

करीना कपूर ख़ान और अर्जुन कपूर स्टारर 'की एंड का' फ़िल्म की कहानी काफ़ी नई थी. इस फ़िल्म के लिए करीना कपूर ख़ान ने अर्जुन कपूर से अधिक फ़ीस ली थी. इस फ़िल्म के लिए करीना को 7 करोड़ रुपये, जबकि अर्जुन कपूर को 4 करोड़ रुपये की फ़ीस मिली थी.

Ki & Ka Film
Source: imdb

ये भी पढ़ें: 70 और 80 के दशक वाले बॉलीवुड की वो 20 तस्वीरें, जिनमें मौजूद हैं उस दौर की कई मीठी यादें

8- श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर और सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म 'छिछोरे' भी बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी. इस फ़िल्म के लिए श्रद्धा ने सुशांत से अधिक फ़ीस ली थी. जहां श्रद्धा कपूर को 5 करोड़ रुपये की फ़ीस मिली थी. वहीं सुशांत को केवल 4 करोड़ रुपये मिले थे. 

Chhichhore Movie
Source: news18

क्या आप भी जानते हैं कोई ऐसी फ़िल्म जिसमें हीरोइन ने हीरो से अधिक फ़ीस ली थी.