बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) अपनी ख़ूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय ने हाल ही में कान्स फ़िल्म फ़ेस्टिवल (Cannes 2022) के रेड कार्पेट पर अपने लुक्स से हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. दुनिया के बड़े से बड़े इवेंट्स में ख़ुद को कैसे प्रेजेंट करना है, ये वो अच्छे से जानती हैं. ऐश्वर्या राय पिछले 30 सालों से फ़ैशन और फ़िल्मों की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम रखती हैं. वो बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की फ़िल्मों में अपने अभिनय का कौशल दिखा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: 21 करोड़ का फ़्लैट और दुबई में 16 करोड़ का विला, इन 5 महंगी प्रॉपर्टी की मालकिन हैं ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) का जन्म कर्नाटक के मैंगलोर में हुआ था, लेकिन बाद में उनकी फ़ैमिली मुंबई शिफ़्ट हो गई थी. इसलिए ऐश्वर्या की स्कूलिंग मुंबई में ही हुई. इस दौरान उन्होंने स्कूलिंग के साथ-साथ 5 साल तक क्लासिकल डांस और म्यूज़िक भी सीखा. ऐश्वर्या मेडिसिन में अपना करियर बनाना चाहती थीं. फिर बाद में फ़ैसला बदलकर उन्होंने आर्किटेक्ट बनने के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन ले लिया. लेकिन फिर मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी ये पढ़ाई भी छोड़ दी थी.

Aishwarya Rai, Modeling Photos
Source: photogallery

1991 में की थी मॉडलिंग करियर की शुरुआत

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने 'मिस वर्ल्ड' बनने से ठीक 3 साल पहले साल 1991 में अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी. ऐश्वर्या ने साल 1991 में सबसे पहले 'इंटरनेशनल सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट' जीता. इसके बाद उन्हें Vogue के American Edition में फ़ीचर किया गया था. ऐश्वर्या राय को साल 1993 में आमिर ख़ान और महिमा चौधरी के साथ पेप्सी (Pepsi) के विज्ञापन से ख़ूब पॉपुलैरिटी मिली थी. आज भी उस ऐड की 'हाय, आई एम संजना' डायलॉग लोगों को अच्छे से याद है.  

Aishwarya Rai, Modeling Photos
Source: pinkvilla

साल 1994 में बनी थीं 'मिस वर्ल्ड'

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) साल 1994 में 'मिस वर्ल्ड' बनी थीं. भारतीय सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 6 बार जीती है. साल 1966 में रीता फारिया भारत से पहली मिस वर्ल्ड बनी थीं. इसके 28 साल बाद सन 1994 में 'मिस वर्ल्ड' ​​प्रतियोगिता जीती थीं. साल 1997 में डायना हेडन, साल 1999 में युक्ता मुखी, साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा और साल 2017 में मानुषी छिल्लर ने भारत को छठा ख़िताब दिलाया था. 

Aishwarya Rai, Miss World
Source: hindustantimes

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने अपने मॉडलिंग करियर के दौरान देश के कई नामी गिरामी फ़ैशन डिज़ाइनर्स के साथ रैंप मॉडलिंग की थी. इस दौरान उन्होंने कई बड़े ब्रांड्स के साथ भी काम किया. ऐश्वर्या ने जब अपना मॉडलिंग करियर शुरू किया था, तब उन्हें बड़े से बड़े प्रोजेक्ट के लिए बह बेहद कम पैसे मिला करते थे. इन दिनों सोशल मीडिया पर उनके मॉडलिंग के दौर की एक तस्वीर काफ़ी वायरल हो रही है.  

Aishwarya Rai, Modeling Photos
Source: indiatimes

ऐश्वर्या राय का मॉडलिंग बिल वायरल

दरअसल, ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की मॉडलिंग के दौर की जो तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है, वो एक मॉडलिंग कॉन्ट्रैक्ट का बिल है. ये बिल 23 मई, 1992 का है. तब ऐश ने एक मैगज़ीन के लिए फ़ोटोशूट कराया था. इस काम के लिए ऐश को 1500 रुपये मिले थे. ऐश्वर्या की उम्र उस वक़्त सिर्फ़ 18 साल थी. 

Aishwarya Rai Bachchan Modelling Bill in 1992
Source: indiatimes

ये भी पढ़ें: इस मॉडल को लोग बोल रहे हैं ऐश्वर्या राय की डुप्लीकेट, आपको भी ये उनके जैसी लगी क्या?

विमल उपाध्याय नाम के एक ट्विटर यूजर ने इस मैगजीन फ़ोटोशूट की फ़ोटोज भी शेयर की हैं. इस फ़ोटोशूट में ऐश्वर्या राय के साथ सोनाली बेंद्रे भी नज़र आ रही हैं.

1997 में की एक्टिंग करियर की शुरुआत

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने साल 1997 में मणि रत्नम की तमिल फ़िल्म 'इरुवर' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसी साल उन्होंने बॉबी देओल के साथ 'और प्यार हो गया' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म तो हिट नहीं रही, लेकिन इसके गाने काफ़ी हिट रहे थे. इसके बाद ऐश्वर्या ने 'आ अब लौट चलें', 'हम दिल दे चुके सनम', 'ताल', 'हमारा दिल आपके पास है', 'मोहब्बतें', 'देवदास', 'खाकी', 'धूम', 'गुरु' और 'जोधा अकबर' जैसी हिट फ़िल्में देकर बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस बन गईं.

Aishwarya Rai Bachchan

ऐश्वर्या राय बच्चन की आख़िरी बॉलीवुड फ़िल्म साल 2018 में आई 'फ़न्ने ख़ां' थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थी. वो 4 साल से बॉलीवुड से दूर हैं. लेकिन ऐश्वर्या क़रीब 10 साल बाद तमिल सिनेमा में कमबैक करने जा रही हैं. वो जल्द ही मणि रत्नम की 'Ponniyin Selvan' में डबल रोल में नज़र आएंगी. ये भारतीय सिनेमा की दूसरी सबसे महंगी फ़िल्म है.