अक्षय कुमार कितने बढ़िया एक्टर हैं, ये बताने की ज़रूरत नहीं है. उनकी एक के बाद एक रिलीज़ होने वाली फ़िल्में बॉलीवुड इंड्स्ट्री में उनका क़द बयां कर देती हैं. यही वजह है कि फ़ोर्ब्स ने उन्हें सबसे ज़्यादा भुगतान पाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में चौथे पायदान पर शामिल किया है. इसके साथ ही उन्हें पब्लिकेशन की सबसे अमीर हस्तियों की लिस्ट में 52वां स्थान मिला था. क्रिकेटर विराट कोहली ही एकमात्र भारतीय थे, जो इस लिस्ट में अक्षय से आगे थे.

Source: timesofindia

बुधवार को ही अपना 53वां जन्मदिन मनाने वाले अक्षय कुमार को अपनी आगामी फ़िल्म ‘अतरंगी रे’ के लिए 120 करोड़ रुपये मिले हैं. लेकिन सिर्फ़ बॉलीवुड ही खिलाड़ी कुमार की इनकम का सोर्स नहीं है. अक्षय फ़िल्मों के अलावा 20 से ज़्यादा टॉप ब्रांड्स को एंडोर्स करते हैं और फ़ोर्ब्स के मुताबिक, 2020 में उनकी वार्षिक कमाई 356 करोड़ है. इन सबके अलावा अक्षय कुमार एक अच्छे बिज़नेसमैन भी हैं. यूं तो उनके कई बिज़नेस होंगे लेकिन हम यहां आपको 7 ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएंगे, जिनसे उन्हें करोड़ों रुपये की कमाई होती है.

1-Best Deal TV

Source: inc42

बेस्ट डील टीवी एक हिंदी 24/7 होम शॉपिंग टेलीविज़न चैनल है, जिसके मालिक अक्षय कुमार और राज कुंद्रा हैं. ये चैनल मार्च 2015 में लॉन्च किया गया था. ये एक फ्री-टू-एयर चैनल है और सभी प्रमुख केबल और डीटीएच प्लेटफ़ार्मों पर उपलब्ध है.

2- Hari Om Entertainment - Production House

Source: youtube

अक्षय कुमार ने 2008 में हरिओम प्रोडक्शंस लॉन्च किया था. सिंह इस किंग, खट्टा मीठा, एयरलिफ़्ट और पैडमैन समेत 15 से अधिक फ़िल्में इस प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बन चुकी हैं.

3- GOQii – Investor

Source: twitter

GOQii एक हेल्थकेयर प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी स्थापना Indiagames के पूर्व सीईओ और संस्थापक ने की थी. हालांकि इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में है, लेकिन इसे 2014 में भारत में उपलब्ध कराया गया था और अब इसका ऑफ़िस मुंबई में है. Economic Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षय कुमार ने 2019 में इस स्टार्ट-अप में निवेश किया. वो रतन टाटा और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा जैसे अन्य निवेशकों के साथ इस कंपनी में शामिल हैं.

4- Grazing Goat Pictures - Production House

Source: thehindu

ग्रेजिंग गोट्स अक्षय कुमार और अश्विनी यार्डी के स्वामित्व वाली एक फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन कंपनी है. इसे 2011 में लॉन्च किया गया था और इसकी पहली फ़िल्म OMG - ओह माय गॉड! को नेशनल अवॉर्ड मिला था. इस प्रोडेक्शन हाउस के बैनर तले अब तक 5 फ़िल्में और टीवी सीरीज़ जमाई राजा बन चुकी है.

5- FAU-G - Battle Royale Game

Source: timesnownews

ज़्यादातर लोग PUBG के बारे में जानते ही होंगे. इस पॉपुलर ऑनलाइन बैटल रॉयल गेम को भारत सरकार ने चीन के साथ बॉर्डर पर टेंशन के बीच बैन कर दिया है. सरकार के इस फ़ैसले के कुछ ही दिनों बाद अक्षय कुमार ने एलान किया कि वो अपना बैटल रॉयल गेम लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस एप से होने वाली कमाई का 20 फ़ीसदी हिस्सा भारती के वीर ट्रस्ट में डोनेट किया जाएगा.

6- Khalsa Warriors (World Kabaddi League) - Sports Team

Source: sportswire4u

अक्षय कुमार खेल और फ़िटनेस के कितने बड़े दीवाने हैं, ये हम सब जानते हैं. इसके साथ ही वो पीएम मोदी की वोकल फ़ॉर लोकल पॉलिसी के भी समर्थक हैं. ऐसे में कबड्डी जैसे खेल में उनकी एक टीम होना किसी के लिए भी चौंकने वाली बात नहीं है. ये एक ऐसा खेल है, जिसकी शुरुआत भारत में हुई है और ज़्यादातर ये गेम भारत में ही खेला जाता है. अक्षय के पास कबड्डी के एक टीम ख़ालसा वारियर्स है, जिसमें लुधियाना के खिलाड़ी हैं और 2014 में विश्व कबड्डी लीग में हिस्सा भी लिया था.

7- Women’s Self Defense Centre – Founder

Source: gqindia

अक्षय कुमार एक बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट हैं और उनके पास कराटे में ब्लैक बेल्ट भी है. ऐसे में अपने पैशन को पूरे देश में फ़ैलाने और महिलाओं को सेल्फ़ डिफ़ेंस सिखाने के लिए उन्होंने शिवसेना के आदित्य ठाकरे के साथ वुमेन सेल्फ़ डिफ़ेंस सेंटर मुंबई के अंधेरी में शुरू किया. ये संस्था हर उम्र की महिला को सेल्फ़ डिफ़ेंस की ट्रेनिंग देती है.

इतने सारे बिज़नेस होने के बाद ये कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अक्षय भारत में सबसे ज़्याद कमाई करने वाले अभिनेता हैं. अपनी इस कमाई से अक्षय न सिर्फ़ प्राइवेट जेट और Porches ख़रीदते हैं, बल्कि वो कई तरह की डोनेशन के द्वारा अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारी भी निभाते हैं.

Times of India की एक रिपोर्ट बताती है कि अक्षय बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा टैक्स भरते हैं. लगातार छह वर्षों से अक्षय सरकार को 19 करोड़ का भुगतान कर रहे है. इसके अलावा, वो बॉलीवुड के सबसे ज़्यादा डोनेशन देने वाले एक्टर भी हैं. Economic Times की मुताबिक, उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए 25 करोड़ रुपये डोनेट किये हैं.