मिर्ज़ापुर की गद्दी का राजा कौन? सवाल का जवाब लिए आ चुका है मिर्ज़ापुर का दूसरा सीज़न. लीड करैक्टर तो हमेशा ही लोगों का ध्यान खीचें रहते हैं मगर अपनी बेहतरीन एक्टिंग से कई बार साइड किरदार भी कमाल कर जाते हैं. जैसे भरत त्यागी और शत्रुघन त्यागी के रूप में एक्टर विजय वर्मा का डबल रोल. 

एक ऐसी सीरीज़ जहां हर किरदार कई परतों में अपने आप को जी रहा हो, उसमें एक्टर विजय वर्मा को ख़ास शाबाशी मिलनी चाहिए. जुड़वां बेटे, जिसमें एक लायक और दूसरा नालायक दिखाया गया है दोनों को ही विजय बेहद ही सहजता से जी लेते हैं. जहां छोटा त्यागी के अंदर परिवार के सामने ख़ुद को प्रूफ़ करने की भूख है वहीं शत्रुघन त्यागी एकदम गंभीर और शारीरिक हाव- भाव में स्थिर हैं. तभी तो भले ही स्क्रीन पर वक़्त ज़्यादा न मिला हो मगर छाप ज़रूर छूट गई है.  

विजय वर्मा आज जहां तक पहुंचे हैं वहां पहुंचने में उन्हें लंबा वक़्त और एक अच्छी ख़ासी लड़ाई लड़ी है. एक्टर बनना विजय का कोई बचपन का सपना नहीं था लेकिन कहते हैं न कला और कलाकार एक दूसरे को मिल ही जाते हैं. कुछ ऐसा ही विजय के साथ हुआ. 

विजय एक मारवाड़ी फ़ैमिली के हैं और पिता का बिज़नेस है. बड़े होते वक़्त विजय को इतना पता था वो कुछ भी करेंगे लेकिन पिता के बिज़नेस को जॉइन नहीं करेंगे. विजय को नहीं पता था कि उन्हें किस काम में मज़ा आता है तो उन्होंने सब कुछ किया- मार्केटिंग, सेल्स, इवेंट यहां तक की एक टैटू आर्टिस्ट का भी जॉब किया लेकिन विजय को कुछ भी अच्छा नहीं लगा. 

View this post on Instagram

Guess what I’m dubbing for? Starts with M 😈

A post shared by Vijay Varma (@itsvijayvarma) on

आख़िरकार, उन्होंने पुणे के FTII में दाख़िला लिया मगर पिता उसके सख़्त ख़िलाफ़ थे. पापा के आशीर्वाद के बिना ही FTII आ गए और एडमिशन की फ़ीस भी दोस्तों से रुपये उधर लेकर भरी.  

आज विजय इंडस्ट्री का उभरता सितारा हैं जिनके किरदारों को देश नहीं बल्कि विदेश में भी लोग ख़ूब पसंद कर रहे हैं. विजय द्वारा निभाए गए कुछ किरदारों पर नज़र डालते हैं: 

1. गली बॉय - मोईन  

vijay varma
Source: filmcompanion

ये फ़िल्म जितनी मुराद के सपनों के बारे में है उतनी ही ख़ूबसूरती से ये मोईन और मुराद की दोस्ती को भी दिखती है. मोईन जिस दुनिया से आया है वहां वो अपनी परिस्थितियों का शिकार है. ख़ुद मोईन में लाख बुराइयां हो लेकिन मुराद के लिए उसकी दोस्ती बेहद ख़ास थी.   

2. पिंक - अंकित मल्होत्रा  

vijay varma
Source: cinestaan

अंकित मल्होत्रा के रूप में विजय एक दिल्ली बॉय का रोल निभाते हैं जो सेक्सिस्ट होता है. एक महिला के रूप में विजय का किरदार देख आपको डर लगेगा और नफ़रत भी होगी उससे. 

3. यारा - रिज़वान शैख़  

Vijay varma
Source: charmboard

ये फ़िल्म 4 क्रिमिनल्स की है जो सालों बाद एक दूसरे से मिलते हैं क्योंकि उनमें से एक को पुलिस पकड़ लेती है. अपने साथी को छुड़ाने के लिए लड़ाई-झगड़े से होती हुई ये फ़िल्म दोस्ती को भी दिखाती है. फ़िल्म में विजय उन 4 दोस्त में से एक रिज़वान शैख़ का किरदार निभाते हैं.  

4. रंगरेज़ - पाक्या  

vijay varma
Source: youtube

2013 में आई इस फ़िल्म से विजय को पहचान मिली. फ़िल्म में विजय पाक्या नाम के एक शख़्स का किरदार निभाया था जो बेहद ग़रीब होता है लेकिन अपने दोस्तों पर जान छिड़कता है. अपने इस रोल के लिए विजय को ढेरों शाबाशियां मिली थी.  

5. ए सूटेबल बॉय - रशीद  

vijay varma
Source: instagram

यह एक सीरीज़ है जिसमें विजय एक उर्दू के शिक्षक रशीद का रोल निभाते हैं. जो ज़िंदगी में ख़ुद को अकेला महसूस करते हैं. रशीद एक अच्छा इंसान और दूसरों के लिए खड़ा होना जानता है.  

6. बमफाड़ - जिग़र फ़रिदी 

vijay varma
Source: twitter

बम्फाड़ में दमदार विलेन, जिग़र फ़रिदी का रोल निभाते हैं एक्टर विजय वर्मा. फ़िल्म, इश्क और जंग में सब जायज़ है इसको दिखाती है. एक बार फिर से क्रिमिनल के रोल में विजय कमल कर जाते हैं. 

7. शी- सस्या 

Vijay varma
Source: amarujala

इस सीरीज़ को इम्तियाज़ अली ने लिखा है. फ़िल्म में विजय, सस्या का रोल निभाते हैं जो मुंबई का एक बड़ा ड्रग पेडलर है. जब पुलिस कांस्टेबल, भूमि प्रॉस्टिट्यूट बनकर सस्या को पकड़ती है तो दोनों के बीच एक साइकोलॉजिकल कनेक्शन बन जाता है. इस सीरीज़ में विजय वर्मा की एक्टिंग को काफ़ी पसंद किया गया था.  

विजय के रूप में इंडस्ट्री को एक बेहतरीन कलाकार मिल गया और हमें भी इंतज़ार रहेगा विजय को दोबारा स्क्रीन पर देखने का.