संगीत की दुनिया के जादूगर, ए आर रहमान जिनके गाने दिल को ऐसे लगते हैं मानों इश्क़ में पड़ा कोई नया दीवाना हो. 'हंसीन वादियों' में अपने पहले प्रेम को तलाशना हो, 'छैया छैया' पर दिल खोल कर नाचना हो या 'कुन फ़ाया' सुनते समय कुछ मिनटों के लिए जीवन की दौड़-भाग का थम सा जाना हो. ये एहसास और पागलपन केवल रहमान के गानों में ही हो सकता है.  

आज भी रहमान का कोई गाना आता है तो उसके पीछे किसी बच्चे के तरह लग पड़ते हैं. जब तक उस गानें का एक-एक सुर जिस्म में घोल नहीं लेते उसे छोड़ते नहीं हैं. रहमान के पुराने गाने भी किसी वाइन से कम नहीं होते हैं. जितने पुराने, उतने अच्छे. 

ख़ैर, उनके गीतों को लेकर जितना भी बोल लिया जाए उतना ही कम लगता है. वो कहते है न, कला किसी जात, धर्म, भाषा या शहर की नहीं होती. उसे तो समय से परे बस बहना आता है. रहमान के गीत भी ठीक ऐसे ही हैं. हिंदी भाषी न होने के बावजूद रूह तक पहुंचने वाले ये गीत आप को थाम लेते हैं. रहमान न केवल भारतीय मंच पर बल्कि दुनियाभर में अपनी कला की धुन से लोगों को दीवाना कर चुके हैं. इस कारण उन्होंने दुनिया के अलग-अलग कोने में घर ले रखा है. आइए देखते हैं वो कहां-कहां हैं.   

1. चेन्नई में बंगला  

AR rahman
Source: gqindia
AR Rahman
Source: gqindia

2. लॉस एंजिलस में अपार्टमेंट  

AR Rahman
Source: gqindia

3. रिकॉर्डिंग स्टूडिओज़  

चेन्नई में अपने घर के पास ही ए आर रहमान का AM Studios नाम से एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो है. लॉकडाउन के दिनों में सबसे अधिक समय उन्होंने यहीं बिताया था. इसके अलावा मुंबई, लंदन और लॉस एंजिल्स में भी KM Musiq Studios के नाम से उनके  रिकॉर्डिंग स्टूडियो हैं.