स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी (Stand-up comedian Munawar Faruqui) इस वक़्त कगंना रनौत (Kangana Ranaut) के लॉक अप (Lock Upp) में हैं. ये रियलटी शो काफ़ी हिट जा रहा है और मुनव्वर भी शो के सबसे फ़ेमस और पावरफ़ुल कंटेस्टेंट के तौर पर नज़र आ रहे हैं. हालांकि, मुनव्वर की ज़िंदगी के बारे में ज़्यादा जानकारी किसी को भी नहीं है. ख़ासतौर से उनकी पर्सनल लाइफ़ के बारे में.

Munawar Faruqui
Source: rediff

ये भी पढ़ें: Lock Upp: मुनव्वर से लेकर अंजलि अरोड़ा तक, जानिए कितना पैसा ले रहे हैं शो के ये कंटेस्टेंट्स

इस बात का अंदाज़ा आप इस चीज़ से लगा सकते हैं कि पिछले छह हफ़्तों से मुनव्वर लॉक-अप में है, मगर किसी को नहीं पता था कि वो शादीशुदा हैं और उनका एक तीन साल का बच्चा भी है. जी हां, शो के दौरान ये ख़ुलासा हुआ है और मुनव्वर की पत्नी और बच्चे की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हालांकि, बतौर मुनव्वर वो अब अपनी पत्नी के साथ नहीं रहते. उनका कोर्ट में इससे जुड़ा एक केस भी चल रहा है. तो वो ज़्यादा इस बारे में बात नहीं कर सकते.

मुनव्वर की ज़िंदगी में ऐसा बहुत कुछ है, जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. मसलन, वो कैसे स्टैंड अप कॉमेडियन बने. उसके पहले वो क्या करते थे और उन्होंने अपने मुस्कुराते चेहरे के पीछे ज़िंदगी के कितने ग़म छिपा रखे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि मुनव्वर फ़ारूक़ी के सफ़र के बारे में.

गुजरात के जूनागढ़ के रहने वाले हैं मुनव्वर फ़ारूकी (Munawar Faruqui)

Gujarat
Source: article-14

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुनव्वर गुजरात के जूनागढ़ के रहने वाले हैं. साल 2002 में गुजरात दंगों के दौरान उनका घर तबाह हो गया था. उसके बाद वो महज़ 10 साल की उम्र में मुंबई आ गए. यहां वो अपने परिवार के साथ डोंगरी में रहने लगे. तब से वो मुंबई में ही रह रहे हैं.

तमाम मुश्किलों से गुज़रे, मगर मेहनत और हिम्मत नहीं छोड़ी

मुनव्वर (Munawar Faruqui) 10 साल की उम्र में मुंबई तो आ गए, मगर यहां परेशानियां ख़त्म नही हुईं. उनकी मां का निधन हो गया. कम उम्र में ही उन पर पैसा कमाने की ज़िम्मेदारी आ गई. वो दिन में काम करते थे और शाम को कंप्यूटर कोर्स किया करते थे.

humour
Source: shethepeople

उन्होंने वो हर काम किया, जिससे वो ख़ुद को और अपनी फ़ैमिली को सपोर्ट कर सकें. अलग-अलग शहरों में तरह-तरह की नौकरियां कीं. उन्होंने कभी बर्तन बेचे, तो कभी किसी दुकान पर सेल्समैन का काम किया. कुछ वक़्त तक उन्होंने मुंबई में ही ग्राफ़िक आर्टिस्ट के तौर पर भी काम किया. अब वो स्टैंड अप कॉमेडी करते हैं और ख़ासा पॉपुलर हैं. हालांकि, उनके विरोध भी कुछ लोग करते हैं. हिंदू देवी-देवताओं का मज़ाक उड़ाने के आरोप के चलते उन्हें जेल भी जाना पड़ा था. फ़िलहाल, वो केस कोर्ट में चल रहा है. 

ओपन माइक से शुरू किया स्टैंड अप कॉमेडिन बनने का सफ़र

मुनव्वर ने स्टैड अप की शुरुआत ओपन माइक से की थी. कॉमेडी सीन के बारे में उन्हें ज़्यादा जानकारी नहीं थी, बस मज़े के लिए उन्होंने इसे शुरू किया, मगर बाद में उन्होंने इसे सीरियली लेना शुरू कर दिया. 

मुनव्वर (Munawar Faruqui) के एक दोस्त और मुंबई में एक लोकप्रिय स्टैंड-अप प्लेस द हैबिटेट के मालिक बलराज सिंह घई ने ThePrint को इंटरव्यू में बताया कि कॉमेडी में फ़ारूक़ी की एंट्री बड़ा इत्तेफ़ाक थी. वो बताते हैं कि 'मुझे याद है कि मुनव्वर ने मुझसे कहा था कि वो एक विज्ञापन या किसी चीज़ की शूटिंग पर था, जहां स्टैंड अप सीन की नकल की जा रही थी. निर्माताओं के पास सेट पर एक्स्ट्रा की कमी थी, तो उन्होंने मुनव्वर को दर्शकों के सदस्य के रूप में बैठने के लिए कहा.'

Munawar
Source: siasat

उन्होंने बताया कि उसके बाद मुनव्वर को स्टेज पर जाकर दो लाइन बोलने के लिए कहा गया. फ़ारूकी ने स्टेज पर जो कहा वो काफ़ी पावरफ़ुल था और कुछ ऐसा था जो उन्हें वास्तव में करना चाहिए. उसके बाद वो हमारे कुछ ओपन माइक में शामिल हुए और तुरंत हिट हो गए.

फ़ारूक़ी के दोस्त और कॉमेडियन समय रैना ने बताया, 'मुनव्वर काफ़ी विनम्र हैं. वो महज़ 5 मिनट के स्टेज टाइम के लिए डोंगरी से खार और बांद्रा जैसी जगहों चला जाता है. वो अपना सारा काम ख़ुद ही करता है. बिना किसी के हेल्प के.'

बता दें, मुनव्वर ने ओपन माइक के बाद 2 साल पहले YouTube पर वीडियोज़ अपलोड करना शुरू किए, जो देखते-देखते काफ़ी वायरल हो गए. लॉकडाउन में उनके वीडियोज़ काफ़ी देख गए. फिर वो चाहें Ghost Story हो, Punjabi Music हो या फिर Pubg, Arnub & Drugs और Media Ka Roast वगैहर सब काफ़ी वायरल हुए. इसके साथ ही लोग उनके गाने और शायरी को भी पसंद करते हैं. 

आज Youtube पर उनके 2.34 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इंस्टाग्राम पर भी उन्हें 1.6 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं. लॉकअप शो में वो सबसे ज़्यादा फ़ीस लेने वाले कंटेस्टेंट्स में से एक हैं और शो में काफ़ॉ पॉपुलर भी हैं. 

हालांकि, मुनव्वर फ़ॉरूक़ी (Munawar Faruqui) के बारे में जितना कुछ भी बाहर आया है, वो बहुत नहीं है. उनकी जि़ंदगी से लोग अभी भी वाकिफ़ नही हैं. उम्मीद है कि वो कभी न कभी अपनी अब तक की ज़िंदगी के बारे में बात करेंगे.