अमित भड़ानाभारत में आज शायद ही कोई इस नाम से वाक़िफ़ न हो. अमित भड़ाना (Amit Bhadana) ने अपनी पहचान ही कुछ ऐसी बनाई है कि बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक हर कोई उनका फ़ैन है. वो अपने देसी अंदाज़ वाले कॉमेडी वीडियोज़ के लिए काफ़ी मशहूर हैं. अमित भड़ाना का अपना एक अलग ही अंदाज़ है. फ़ैंस को उनका यही देसी अंदाज़ बेहद पसंद है. मनोरंजक और फनी वीडियोज़ के ज़रिए वो आज देश के नंबर वन यूट्यूबर (Youtuber) बन चुके हैं.

ये भी पढ़ें- यूट्यूबर भुवन बाम कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को दे रहे हैं कड़ी टक्कर, जानिए कितनी है कमाई

iwmbuzz

कौन हैं अमित भड़ाना?

अमित भड़ाना (Amit Bhadana) दिल्ली के रहने वाले हैं, उनका जन्म 7 सितंबर 1994 को फ़रीदाबाद में हुआ था. अमित ने दिल्ली के जौहरीपुर स्थित ‘लवली बड्स पब्लिक स्कूल’ से पढ़ाई की है. स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ वो खेल और मनोरंजन एक्टिविटीज़ में भी माहिर थे. अमित भड़ाना ने ‘दिल्ली विश्वविद्यालय’ से लॉ में ग्रेजुएशन की है.  

patrika

डबस्मैश वीडियोज़ से मशहूर हुये

अमित भड़ाना जब बेहद छोटे थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था. मध्यम वर्गीय परिवार से आने के चलते मां ने उन्हें बेहद संघर्षों के साथ पाला. मां चाहती थी बेटा पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी करे, लेकिन अमित को स्कूल टाइम से ही कॉमेडियन बनने का शौक था. ग्रेजुएशन के पहले साल के बाद छुट्टियों के दौरान उन्होंने अपना एक वीडियो डब कर फ़ेसबुक पर अपलोड दिया था. कुछ दिन बाद जब फ़ेसबुक पर लॉग-इन किया, तो देखा कि वीडियो पर कई सारे लाइक और कमेंट्स आये हैं.

biographytalk

फ़ेसबुक वीडियो को मिले 1 मिलियन व्यूज़

अमित अपनी इस छोटी सी कामयाबी से बेहद ख़ुश थे. इस दौरान दोस्तों ने भी उनकी ख़ूब तारीफ़ की और उन्हें ऐसे और वीडियो बनाने के लिए प्रेरित किया. इसके बाद उन्होंने कुछ और वीडियोज़ बनाकर फ़ेसबुक पर अपलोड कर दिए और उन्हें हर वीडियो पर लगातार अच्छा रेस्पोंस मिलने लगा. इस दौरान ‘बॉर्डर’ फ़िल्म के डायलॉग वाला एक डबमैश फ़ेसबुक पर इस कदर वायरल हुआ कि उसे 1 मिलियन से अधिक व्यूज़ मिल गए. लोगों की ज़बरदस्त प्रतिक्रिया देखने के बाद अमित ने थोड़ा बेहतर और अलग कंटेंट बनाने का फ़ैसला किया, जिसे लोग अपने परिवार के साथ देख सकें.

favpedia

अमित भड़ाना (Amit Bhadana) ने इसके बाद यूट्यूबर (YouTuber) बनने का फ़ैसला किया. अमित ने जब अपने यूट्यूब (YouTube) करियर शुरुआत की थी. इस दौरान परिवार वालों ने कई बार उन्हें ये काम करने से मना कर दिया और कोई सम्मानजनक नौकरी करने का सुझाव तक दे दिया था, लेकिन अमित ने अपने सपने को जीने का फ़ैसला किया. साल 2012 में उन्होंने अपने इस सपने को पंख देने के लिए यूट्यूब (Youtube) की दुनिया में कदम रखा था.

aajtak

YouTube करियर कब शुरू किया?

अमित भड़ाना ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 24 अक्टूबर, 2012 को की थी. लेकिन यूट्यूब पर उन्होंने अपनी पहली वीडियो 17 मार्च, 2017 को अपलोड की थी. 1 साल के अंदर ही यूट्यूब पर उनका सिक्का जमना शुरू हो गया. पिछले 5 सालों में अमित अपनी कड़ी मेहनत के दम पर भारत के नंबर वन यूट्यूबर भी बन चुके हैं. वर्तमान में उनके यूट्यूब चैनल ‘अमित भड़ाना’ पर 23.6 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. वो यूट्यूब से हर साल 4 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करते हैं. वर्तमान में उनकी नेटवर्थ 50 करोड़ रुपये के क़रीब है.

biographytalk

अमित भड़ाना के नाम हैं ये रिकार्ड

साल 2018 में अमित भड़ाना की एक यूट्यूब वीडियो ‘ग्लोबल टॉप 10 वीडियो’ की सूची में शामिल हो चुकी है. इसके अलावा लगातार 3 दिनों के लिए यूट्यूब पर नंबर 1 चैनल, यूट्यूब पर 1 दिन में 9 मिलियन व्यूज़ का रिकॉर्ड, यूट्यूब पर दुनिया भर में सबसे अधिक ट्रेंडिंग वीडियोज़, फ़ेसबुक पर 1 दिन में 7 मिलियन व्यूज़ और सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाले वीडियोज़ का रिकॉर्ड उनके नाम हैं.

biographytalk

अमित भड़ाना अवार्ड्स (Amit Bhadana Awards) 

अमित भड़ाना को साल 2019 में भारत के सर्वश्रेष्ठ YouTuber के तौर पर ‘दादा साहब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव पुरस्कार भी मिल चुका है. इसके अलावा CAMA अवार्ड बेस्ट यूट्यूबर (2019), एमटीवी वायरल किंग ऑफ़ द ईयर(2019), राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार (2018) और राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन पुरस्कार (2018) अवॉर्ड्स मिल चुके हैं.

aajtak

इस मंज़िल तक पहुंचने के लिए के अमित भड़ाना (Amit Bhadana) ने कड़ी मेहनत की है  

ये भी पढ़ें- भुवन बाम से लेकर अमित भड़ाना तक, जानिए कितने पढ़े लिखे हैं आपके चहेते ये 9 युट्यूबर्स